WIPL Team Auctions: आज है महिला IPL टीमों का ऑक्शन, Adani Group समेत ये बड़े कॉरपोरेट्स टीम खरीदने की रेस में

WIPL Team Auctions: महिला आईपीएल (WIPL) के लिए आज टीमों की नीलामी होने वाली है. नीलामी की रेस में कुल 17 कंपनियां रेस में हैं. जिसमें 7 फ्रेंचाइजी ऐसी हैं जो इस समय आईपीएल में मौजूद हैं.

WIPL Team Auctions: महिला आईपीएल (WIPL) के लिए आज टीमों की नीलामी होने वाली है. नीलामी की रेस में कुल 17 कंपनियां रेस में हैं. जिसमें 7 फ्रेंचाइजी ऐसी हैं जो इस समय आईपीएल में मौजूद हैं. महिला आईपीएल के ऑक्शन से बीसीसीआई को 4000 करोड़ की कमाई हो सकती है. रिपोर्ट की मानें तो ऑक्शन में एक टीम 500 से 600 करोड़ में बिक सकती है. महिला आईपीएल टीमों के ऑक्शन में  मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स जैसी फ्रेंचाइजी शामिल हैं तो वहीं दूसरी ओर अदाणी ग्रुप, कैप्री ग्लोबल, हल्दीराम ग्रुप, टॉरेंट फार्मा, अपोलो पाइप्स जैसी कंपनियां भी महिला ऑक्शन में टीमों को खरीदने के लिए बोली लगाने वाली है. 

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi


महिला आईपीएल टीमों के ऑक्शन से जुड़ी 10 बड़ी बातें

1. बीसीसीआई ने हाल ही में ये जानकारी दी कि महिला आईपीएल के मैचों के प्रसारण राइटस वायाकॉम 18 ने 950 करोड़ में खरीद लिए हैं. इसका मतलब ये है कि विमेंस आईपीएल के मैच हम वायाकॉम 18 पर देख पाएंगे. 

2. महिला आईपीएल के पहले सीज़न में कुल 5 टीमें हिस्सा लेंगी.

3. हर एक टीम में कुल 18 खिलाड़ी हिस्सा लेंगी. जिसमें 5 विदेशी खिलाड़ी होंगी. 4 विदेशी खिलाड़ी टेस्ट प्लेइंग नेशन से और 1 खिलाड़ी एसोसिएट देश से.

4. 5 टीमों में कुल 22 मैच खेले जाएंगे. 

5. महिला आईपीएल की चैंपियन टीम को 6 करोड़ की राशि मिलेगी. 

6. प्लेयर्स ऑक्शन (Women's IPL Auction) में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए टीमों के पर्स में 12 करोड़ रुपये होंगे. 

7. संभावना है कि महिलाओं का पहला आईपीएल सीज़न 4 से 26 मार्च 2023 तक खेला जाएगा. 

8. साथ ही विमेंस आईपीएल के मैच महाराष्ट्र के डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्रेबोन स्टेडियम में खेले जाएंगे. 

9. महिला आईपीएल में खेलने की इच्छुक खिलाड़ियों को 26 जनवरी तक अपना नाम ऑक्शन के लिए रजिस्टर कराना होगा.  सैलरी कैप में इंटरनेशनल क्रिकेट खेली हुई खिलाड़ियों को तीन प्राइस कैटेगिरी में रखा गया है. ये खिलाड़ी 50 लाख, 40 लाख और 30 लाख की कैटेगिरी में रहेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. बता दें कि किसी भी टीम का बेस प्राइस नहीं है. जो भी टीम को फ्रेंचाइजी खरीदने में सफल रहेगी उसका अनुबंध टीमों के साथ 10 सालों तक का होगा.