WI vs IND 2nd Test: किंगस्टन टेस्ट में टीम इंडिया साबित हुई 'किंग', सीरीज में किया 'क्लीन स्वीप'

Updated: 03 September 2019 00:50 IST

WI vs IND 2nd Test: वेस्टइंडीज दौरेमें विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया (Team India) ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. मैच के चौथे दिन आज लंच के बाद वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 210 रन पर सिमट गई. भारत के लिए मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए.

WI vs IND 2nd Test, Day 4 Live Cricket Score Match Updates
भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट में 257 रन से जीत हासिल की (AFP फोटो)

किंगस्टन:

वेस्टइंडीज दौरे (West Indies Tour) में विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया (Team India) ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में  'क्लीन स्वीप' किया है. किंगस्टन टेस्ट में खुद को किंग साबित करते हुए टीम इंडिया ने 257 रनों से जीत हासिल की.सीरीज के दोनों टेस्ट भारतीय टीम ने बेहद आसानी से जीते. बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में विराट कोहली ब्रिगेड ने इंडीज टीम पर श्रेष्ठता हासिल की. मैच के चौथे दिन आज लंच के बाद वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 59.5 ओवर में 210 रन पर सिमट गई. वेस्टइंडीज के लिए शेमरान ब्रुक्स ने सर्वाधिक 50 रन बनाए. कप्तान जेसन होल्डर ने 39 और जेरमेन ब्लैकवुड ने 38 रन का योगदान दिया.भारत के लिए मोहम्मद शमी  और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए.इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में वेस्टइंडीज को दो टेस्ट में 2-0 के अंतर से धूल चटा दी. पूरे इंडीज दौरे में भारतीय टीम ने दबदबा कायम रखा. टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 3-0 और वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम की. सीरीज का एक वनडे मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था.

SCOREBOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHS

पहला सेशन: भारत ने हासिल किए दो विकेट

मैच के चौथे दिन आज वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 45 रन से आगे खेलना शुरू किया. तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज शेमराह ब्रुक्स और डेरेन ब्रावो ने स्कोर को 50 रन तक पहुंचाया. वेस्टइंडीजके 50 रन 14.5 ओवर में पूरे हुए. 17वें ओवर में डेरेन ब्रावो ने रिटायर होने का फैसला किया और उनकी जगह रोस्टन चेज ने ली. भारत को दिन की पहली कामयाबी लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने ही रोस्टन चेज (12) को एलबीडब्ल्यू करके दिलाई. इंडीज टीम इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि अगले ओवर में ईशांत शर्मा ने नए बल्लेबाज शिमरान हेटमायर (1) को चलता कर दिया. हेटमायर ने गैरजिम्मेदाराना शॉट लगाकर विकेट गंवाया.उन्हें एक्स्ट्रा कवर पर मयंक अग्रवाल ने कैच किया. अगले ओवर में हेटमायर की जगह खेलने आए जरमेन ब्लैकवुड भी आउट हो सकते थे लेकिन जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर पंत ने कैच टपका दिया.वेस्टइंडीज के 100 रन 29 ओवर में पूरे हुए. हर गिरते विकेट के साथ वेस्टइंडीज हार के करीब पहुंचती जा रही है.पारी के 36वें ओवर में जडेजा ने ब्रुक्स को भी स्लिप में कैच करा दिया था लेकिन यह गेंद नोबॉल निकली और बल्लेबाज को 'जीवनदान' मिल गया.लंच के समय वेस्टइंडीज की दूसरी पारी का स्कोर 40 ओवर में चार विकेट खोकर 145 रन था. ब्रुक्स 36 और ब्लैकवुड 33 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: लगातार गिरते रहे वेस्टइंडीज के विकेट

लंच के बाद ब्रुक्स और ब्लैकवुड ने स्कोर को 150 रन के पार पहुंचाया. दूसरे सेशन में भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई. उन्होंने पांचवें विकेट के रूप में ब्लैकवुड (38 रन, 72 गेंद, चार चौके और एक छक्का) को विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच कराया. ब्रुक्स का साथ देने के लिए अब जेसन होल्डर क्रीज पर थे. ब्रुक्स का अर्धशतक 112 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से पूरा हुआ.अर्धशतक पूरा करने के बाद ब्रुक्स (50) की पारी का अंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हुआ. पारी के 54वें ओवर में उन्हें रन आउट होना पड़ा. कोहली ने प्वाइंट क्षेत्र से करारा थ्रो करते हुए उनकी पारी का अंत किया. इसी ओवर में वेस्टइंडीज ने जे. हेमिल्टन (0) का विकेट गंवा दिया, जिन्हें रवींद्र जडेजा ने राहुल से कैच कराया. टीवी अंपायर ने कई बार नोबॉल चेक करने केके बाद फैसला गेंदबाज के पक्ष में दिया. अगले यानी 55वें ओवर में भारीभरकम रहकीम कार्नवाल (1) को पवेलियन लौटना पड़ा. शमी की सीम होती गेंद पर रहकीम, विकेटकीपर पंत के दस्तानों में कैद हो गए.वेस्टइंडीज का नौवां विकेट केमार रोच और आखिरी विकेट कप्तान जेसन होल्डर के रूप में गिरा. भारत के लिए रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए. डेरेन ब्रावो के रिटायर होने के कारण कन्कशन सबस्टीट्यूट के रूप में आए शेनोन गेब्रिएल बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 9-1 (क्रेग ब्रैथवेट, 2.3), 37-2 (कैंपबेल, 7.4), 97-3 (चेज, 27.5), 98-4 (हेटमायर, 28.4), 159-5 (ब्लैकवुड, 48.4), 177-6 (ब्रुक्स, 53.2), 177-7 (हेमिल्टन, 53.4), 180-8 (रहकीम, 54.3),, 206-9 (रोच, 58.5), 210-10 (होल्डर, 59.5)

किंगस्टन टेस्ट को ईशांत शर्मा ने बनाया अपने लिए यादगार, कपिल देव को पीछे छोड़ा..

भारतीय टीम (Indian Team) ने पहली पारी में 416 रन का विशाल स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज (West Indies Team) की पारी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की हैट्रिक के आगे समर्पण करते हुए महज 117 रन पर ही ढेर हो गई थी. भारतीय टीम ने इंडीज को फॉलोआन नहीं देते हुए दूसरी पारी में बैटिंग की थी और चार विकेट खोकर 168 रन बनाने के बाद पारी घोषित की थी. मैच में भारतीय टीम के लिए जहां पहली पारी में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने शतक और दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतक जमाया, वहीं गेंदबाजी में पहली पारी जसप्रीत बुमराह ने केवल 27 रन देकर छह विकेट लिए थे, जिसमें हैट्रिक भी शामिल थी. भारत की दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने भी नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी.

WI vs IND: बुमराह की हैट्रिक पर कुछ यूं 'फिदा' हुए इयान बिशप, किया यह ट्वीट ..

मैच के तीसरे दिन, रविवार को  इंडीज टीम ने सात विकेट पर 87 रन से आगे खेलना शुरू किया था और पूरी टीम 47.1 ओवर में 117 रन बनाकर ढेर हो गई थी. मेजबान टीम के लिए शिमरॉन हेटमायर ने सर्वाधिक 34 रन बनाए थे. भारत के लिए बुमराह ने 6 और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए थे. भारत ने दूसरी 54.4 ओवर में 168 रन बनाकर घोषित कर दी थी. रहाणे ने दूसरी पारी में नाबाद 64 और हनुमा विहारी ने नाबाद 53 रन बनाए थे. तीसरे दिन स्टंप्स तक वेस्टइंडीज के दो विकेट क्रेग ब्रैथवेट (3) और जॉन कैंपबेल के रूप में गिरे थे. ब्रैथवेट और ईशांत शर्मा ने आउट किया था जबकि कैंपबेल शमी के शिकार बने थे.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शमाह ब्रूक्स डारेन ब्रावो, जैहमार हैमिल्टन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रहकीम कॉर्नवाल, रॉस्टन चेज, केमार रॉच और शेनन गैब्रियल.

भारत:  विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • दूसरी पारी में 210 रन बनाकर ढेर हुई वेस्टइंडीज
  • जडेजा और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए
  • 257 रन से जीत दर्ज कर सीरीज में किया क्लीन स्वीप
संबंधित खबरें
WI vs IND: जसप्रीत बुमराह बोले, वेस्टइंडीज के खिलाफ बॉलिंग के दौरान इस बात का मिला फायदा..
WI vs IND: जसप्रीत बुमराह बोले, वेस्टइंडीज के खिलाफ बॉलिंग के दौरान इस बात का मिला फायदा..
WI vs IND 2nd Test: किंगस्टन टेस्ट में टीम इंडिया साबित हुई
WI vs IND 2nd Test: किंगस्टन टेस्ट में टीम इंडिया साबित हुई 'किंग', सीरीज में किया 'क्लीन स्वीप'
WI vs IND: किंगस्टन टेस्ट को ईशांत शर्मा ने बनाया अपने लिए यादगार, कपिल देव को पीछे छोड़ा..
WI vs IND: किंगस्टन टेस्ट को ईशांत शर्मा ने बनाया अपने लिए यादगार, कपिल देव को पीछे छोड़ा..
WI vs IND 2nd Test: ऋषभ पंत ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, MS धोनी को पीछे छोड़ा
WI vs IND 2nd Test: ऋषभ पंत ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, MS धोनी को पीछे छोड़ा
West Indies vs India 2nd Test Day 3: मैच पर भारत की पकड़ हुई और मजबूत, विंडीज को जीत के लिए 423 रनों की दरकार
West Indies vs India 2nd Test Day 3: मैच पर भारत की पकड़ हुई और मजबूत, विंडीज को जीत के लिए 423 रनों की दरकार
Advertisement