WI vs Eng, 2nd T20I: इंग्लैंड ने किया भारत का सूपड़ा साफ, कोच डब्ल्यूवी रमन ने बतायी 'वजह'

WI vs Eng, 2nd T20I: इंग्लैंड ने किया भारत का सूपड़ा साफ, कोच डब्ल्यूवी रमन ने बतायी 'वजह'

WI vs Eng, 2nd T20I: इंग्लैंड का विकेट गिरने पर जश्न मनातीं भारतीय खिलाड़ी

खास बातें

  • इंग्लैंड 20 ओवर में 6 विकेट पर 119 रन
  • भारत 20 ओवर में 6 विकेट पर 118 रन
  • कैट क्रॉस बनीं प्लेयर ऑफ द मैच
मोहाली:

तेज गेंदबाज केट क्रॉस की ओर से अंतिम ओवर में की गई शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को यहां खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मैच (WI vs Eng, 2nd T20I) में भारत को एक रन से हरा दिया. इस जीत के बाद इंग्लैंड की टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली है. इंग्लैंड ने वनडे सीरीज भी 2-1 से जीती थी.  इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 119 रन का स्कोर बनाया और फिर भारतीय टीम को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 118 रन पर रोक दिया. वहीं, इस सफाए के बाद टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन (#WVRaman)ने हार के कारणों पर रोशनी डाली है. 

इंग्लैंड से मिले 120 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को 10 रन के अंदर ही हर्लीन देओल (1) के रूप में पहला झटका लग गया. लेकिन फिर इसके बाद कप्तान स्मृति मंधाना ने 39 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली और टीम को जीत के करीब पहुंचाया. मंधाना टीम के 87 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुई. उनके आउट होने के बाद अनुभवी मिताली राज ने एक छोर संभाले रखा। हालांकि दूसरे छोर पर विकेट के गिरने का सिलसिला जारी रहा.

यह भी पढ़ें:  धोनी को आराम, इन दिक्कतों के साथ मैदान पर उतरेगी टीम विराट


भारत को अंतिम छह गेंदों पर जीत के लिए केवल तीन रन बनाने थे लेकिन टीम केवल एक रन ही बना पाई तथा उसने दो विकेट भी गंवा दिए. अंतिम ओवर में मिताली को स्ट्राइक न मिल पाना भी भारत की हार का एक कारण रहा. मिताली ने 32 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली.

इंग्लैंड की ओर से क्रॉस ने बेहतरीन दो विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उनके अलावा अन्या श्रबसूले, लिंसे स्मिथ और लौरा मार्श ने एक-एक विकेट लिए. इससे पहले, भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को छह विकेट पर 119 रन पर रोक दिया लेकिन उसके बल्लेबाज इस आसान लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाए. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: इस मामले में विराट कोहली से आगे सिर्फ माइकल बेवेन ही हैं लेकिन...


भारतीय टीम के कोच डब्ल्यू वी रमन ने मैच के बाद में कहा कि हमें इस तरह की हार से बचने के लिए अपनी क्षमता पर काम करने की जरूरत है. एक बार हमारी क्षमता में सुधार होता है, तो बाकी अन्य चीजें अपने आप घटित हो जाएंगे. कारण यह है कि तकनीकी रूप से हर कोई यह जानता है कि क्या किए जाने की जरूरत है. लेकिन रणनीति तब तक लागू नहीं की जा सकती, जब तक आपका तकनीकी पक्ष मजबूत न हो. 

इससे पहले मेहमान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम को डेनली व्याट (24) और टैमी ब्युमोंट (26) ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 51 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी. हालांकि मेहमान टीम इस अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 119 रन ही बना पाई. एमी जोन्स ने 26, सोफिया डंक्ले ने नाबाद 14 और कप्तान हीथर नाइट ने 11 रन बनाए.

VIDEO: पाकिस्तान से वर्ल्ड कप मैच को लेकर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की ओर से अनुजा पाटिल और हर्लीन देओल के दो-दो विकेटों के अलावा एकता बिष्ट और पूनम यादव ने एक-एक विकेट लिए.