इस वजह से अश्विन ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन की समीक्षा को लेकर चिंतित नहीं होते

अश्विन हालांकि पांच महीने घर से दूर रहने के बाद ब्रेक अपने परिवार के साथ बिताने को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो अभी मैंने कोई योजना नहीं बनाई है. अंतरराष्ट्रीय सत्र काफी लंबा रहा. लंबे समय से जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहा हूं, पांच महीने के बाद घर आने का मौका मिला है.

इस वजह से अश्विन ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन की समीक्षा को लेकर चिंतित नहीं होते

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन

खास बातें

  • आईपीएल में स्तरीय प्रदर्शन नहीं रहा था अश्विन का
  • हेड कोच कुमार संगकारा ने भी अश्विन को लेकर बयान दिया था
  • इस समय मैं बस प्रत्येक दिन का लुत्फ उठाना चाहता हूं-अश्विन
नई दिल्ली:

भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का मानना है कि वह अपने करियर में ऐसे चरण पर पहुंच गए हैं जहां वह अपने मैच के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने को लेकर चिंतित नहीं होते. कोविड-19 के कारण काफी लोगों के लिए चीजें आसान नहीं रही लेकिन इस आफ स्पिनर का मानना है कि पिछले दो साल उनके लिए अच्छे रहे जिसमें उन्हें स्वदेश में टेस्ट मैचों में सफलता मिली और ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी अच्छा रहा जहां भारत ने लगातार दूसरी बार श्रृंखला जीतकर इतिहास रचा. भारत के लिए 86 टेस्ट में 442 विकेट चटकाने वाले 35 साल के अश्विन ने चार साल के बाद सीमित ओवरों की टीम में भी वापसी की और पिछले साल यूएई में टी20 विश्व कप में खेले.

यह भी पढ़ें:गांगुली ने किया रहस्यमयी ट्वीट, तो सोशल मडिया ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

अश्विन को हालांकि इस महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली घरेलू टी20 श्रृंखला के लिए आराम दिया गया है और वह इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला के पांचवें और अंतिम टेस्ट के लिए ब्रिटेन में भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे. अश्विन ने ‘वूट सिलेक्ट' के ‘बंदों में था दम' कार्यक्रम के लांच के दौरान कहा, ‘अगर आप वास्तविक उत्तर चाहते हैं तो मैं अपने प्रदर्शन का बिलकुल भी आकलन नहीं कर रहा. मैं अपने जीवन के उस चरण में नहीं हूं जहां सोचूं कि मेरे आस-पास क्या हो रहा है.'


उन्होंने कहा, ‘पिछले दो साल काफी लोगों के लिए मुश्किल रहे, लेकिन मेरे लिए यह काफी अच्छे रहे. इसलिए सिर्फ अपने खेल का लुत्फ उठा रहा हूं. मुझे नहीं पता कि मैदान पर इसका पूरा असर दिख रहा है या नहीं लेकिन मैं मानसिक रूप से काफी अच्छी स्थिति में हूं.' दो महीने इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के बाद अश्विन अब जून-जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के साथ जाएंगे जहां पिछले साल की श्रृंखला का पांचवां और अंतिम टेस्ट खेला जाएगा. भारत श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है.

अश्विन हालांकि पांच महीने घर से दूर रहने के बाद ब्रेक अपने परिवार के साथ बिताने को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो अभी मैंने कोई योजना नहीं बनाई है. अंतरराष्ट्रीय सत्र काफी लंबा रहा. लंबे समय से जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहा हूं, पांच महीने के बाद घर आने का मौका मिला है. इस समय मैं बस प्रत्येक दिन का लुत्फ उठाना चाहता हूं और आगे के बारे में नहीं सोचना चाहता.' कोविड-19 महामारी का असर कम होने के चलते दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड मानसिक रूप से थकाने वाले जैविक रूप से सुरक्षित माहौल के बिना श्रृंखला के आयोजन की योजना बना रहे हैं और अश्विन को ऐसा होने की खुशी है.

यह भी पढ़ें: कार्तिक हुए 37 साल के, बटलर को दी मात, इन 3 पहलुओं ने जीता सेलेक्टरों का दिल

जनवरी 2021 में आस्ट्रेलिया में एतिहासिक सफलता के दौरान अश्विन ने गेंद और बल्ले दोनों ने योगदान दिया. सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन कमर में जकड़न के बावजूद अश्विन बल्लेबाजी करने उतरे और हनुमा विहारी के साथ मिलकर टेस्ट ड्रॉ कराया. दोनों ने 128 गेंद तक बल्लेबाजी की. वर्ष 2011 में टेस्ट पदार्पण करने वाले अश्विन ने आस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीतने के संदर्भ में कहा, ‘यह हमारी सर्वश्रेष्ठ श्रृंखला में से एक थी जिसका मैं हिस्सा रहा. यहां तक कि अब भी जब आप उसके बारे में बात करते हैं तो वह अहसास ताजा हो जाता है, सभी अच्छी यादें याद आती हैं, हमने जिन मुश्किल लम्हों का सामना किया, जीत के बाद का जश्न, अब भी सारी चीजें जेहन में ताजा हैं.'

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com