जब राजिंदर गोयल बोले, सुनील गावस्कर ने इस काम से मुझे अमर कर दिया!

राजिंदर गोयल कभी भी भारत के लिए नहीं खेल सके, क्योंकि उस समय बिशन सिंह बेदी का दौर था. बेदी का सिक्का चल रहा था और दो लेफ्टआर्म स्पिनर का खेलना मुश्किल था. एक बार उन्हें  विंडीज के खिलाफ टीम में शामिल भी किया गया. उन्होंने नए जूते और किट खरीदी, लेकिन इलेवन में शामिल नहीं किया गया. 

जब राजिंदर गोयल बोले, सुनील गावस्कर ने इस काम से मुझे अमर कर दिया!

पूर्व प्रथमश्रेणी क्रिकेटर स्व. राजिदर गोयल

खास बातें

  • गावस्कर के "ऑयडल्स" थे #RajinderGoel
  • रणजी ट्रॉफी इतिहास के सबसे सफल बॉलर
  • घरेलू मैचों में गावस्कर को किया जमकर परेशान
नई दिल्ली:

आने वाली पीढ़ी-दर-पीढ़ी यह सवाल करती रहेगी, यह चर्चा आपस में करती रहेगी कि वह क्रिकेटर कभी भारत के लिए क्यों नहीं खेला, जिसके नाण रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट हैं और जिसके रिकॉर्ड को तोड़ना आज के दौर में लगभग असंभव है. रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 637 विकेट चटकाने वाले लेफ्टआर्म स्पिनर राजिंदर गोयल (#RajinderGoel) का रविवार को निधन हो गया. राजिंदर गोयल (#RajinderGoel) को हमेशा यह मलाल रहा कि वह कभी भारत के लिए नहीं खेल सके, लेकिन उन्होंने यह भी कहा था गावस्कर ने उन्हें अमर कर दिया !! राजिंदर गोयल (#RajinderGoel) कभी भी भारत के लिए नहीं खेल सके, क्योंकि उस समय बिशन सिंह बेदी का दौर था. बेदी का सिक्का चल रहा था और दो  लेफ्टआर्म स्पिनर का खेलना मुश्किल था. एक बार उन्हें  विंडीज के खिलाफ टीम में शामिल भी किया गया. उन्होंने नए जूते और किट खरीदी, लेकिन इलेवन में शामिल नहीं किया गया. 

बहरहाल, काफी समय पहले राजिंदर गोयल ने कहा कि सुनील गावस्कर ने उन्हें अमर बना दिया! दरअसल अस्सी के दशक में गावस्कर ने अपनी दूसरी किताब लिखी थी-ऑयडल्स ! इसमें सुनील गावस्कर ने अपने पसंदीदा तीस से पैंतीस उन खिलाड़ियों को जगह दी, जिनसे सनी गावस्कर प्रभावित हुए, लेकिन इस किताब में एक चौंकाने वाली बात थी. और वह बात यह थी सनी गावस्कर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बड़े-बड़े नामों के बीच दो ऐसे क्रिकेटरों को भी जगह दी, जो कभी भारत के लिए नहीं खेले. दोनों ही लेफ्टआर्म स्पिनर थे.

एक थे पदमाकर शिवालकर और दूसरे थे राजिंदर गोयल. कुछ साल पहले रणजी मैच में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाले राजिंदर गोयल ने बताया था कि कई घरेलू मैचों में मैंने सुनील को न केवल आउट किया, बल्कि बोल्ड किया. दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाला सुनील कभी मेरे  सामने सहज नहीं रहा.


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

गोयल ने कहा था कि मैंने रणजी मैचों में करीब पांच-छह बार सुनील को आउट किया. और यही वजह रही कि सनी ने मुझे अपने "ऑयडल्स" खिलाड़ियों में जगह दी. और मुझे इस बात का बहुत ही गर्व है कि सुनील ने अपनी इस बात से मुझे अमर कर दिया! वास्तव में सही कहा था राजिंदर गोयल ने. आप सनी गावस्कर की किताब से ही नहीं, बल्कि अपने रणजी रिकॉर्ड से भी अमर रहोगे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com