जब कपिव देव ने जड़े लगातार चार छक्के और बचा दिया फॉलोऑन, video

कपिल देव (kapil Dev) के 64वें जन्मदिन के मौके पर इस दिग्गज का वह कारनामा देखिए, जिसे भारतीय क्रिकेट में कोई भी अंजाम नहीं दे सका.

जब कपिव देव ने जड़े लगातार चार छक्के और बचा दिया फॉलोऑन, video

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव

खास बातें

  • छक्के पर छक्के...छक्के पर छक्का !!
  • लॉर्ड्स में कपिल देव का हल्ला बोल...
  • ...और टल गया फॉलोऑन
नयी दिल्ली:

जब भारतीय क्रिकेटरों के लगातार छक्कों की चर्चा होती है, तो फैंस को साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए युवराज सिंह की याद आती है, जब इस लेफ्टी बल्लेबाज ने लगातार छह छक्के जड़कर दुनिया को दांत तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया था. लेकिन युवराज से पहले और खासकर जब बात टेस्ट क्रिकेट की आती है, तो एक ऐसा ही कारनामा दिग्गज कपिल देव (Kapil Dev Birth Day) ने किया. यह टेस्ट साल 1990 में जुलाई 26 से 31 तक इंग्लैंड के खिलाफ  लॉर्ड्स में खेला गया टेस्ट था, जो कई पहलुओं से ऐतिहासिक माना जाता है. कपिल देव के 63वें जन्मदिन (Kapil Dev Birth Day) के मौके पर उनके सबसे यादगार में से एक इस कारनामे के बारे में जान लें.

यह भी पढ़ें: ऐसा पहली बार हुआ, बाबर ने सभी फौरमेटों की रैंकिंग में विराट को पीछे छोड़ा, वजह आपके सामने है

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी चार विकेट पर 653 रन बनाकर घोषित की थी. यह वही पारी थी, जिसमें विकेटकीपर किरन मोरे ने ग्राह्म गूच का कैच तब छोड़ा था, जब वह 33 रन पर थे. और यह कैच यहां से पूरे तीन सौ रन और महंगा साबित हुआ. गूच ने 333 रन की पारी खेली थी. 


और जब भारत पहली पारी में बैटिंग कर रहा था, तो हालात उस जगह आकर खड़े हो गए, जहां से भारत को फॉलोऑन टालने के लिए चौबीस रन की जरूरत थी और उसके नौ विकेट गिर चुके थे. दूसरे छोर पर नरेंद्र हिरवानी थे और कपिल को भरोसा था कि हिरवानी जल्द ही आउट हो जाएंगे.और ऐसे में कपिल देव ने निर्णय लिया. 

यह भी पढ़ें:  पुजारा ने दिया कोहली की फिटनेस का अपडेट, यह है विराट के दूसरे टेस्ट में न खेलने की असल वजह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब हिरवानी पारी के 115वें ओवर की पहली ही गेंद पर आउट होने से पिछले ओवर में ऑफ स्पिनर एडी हैमिंग्स गेंदबाजी के लिए आए.  यहां से भारत को फॉलोऑन टालने के लिए 24 रन बनाने थे. और इस ओवर में कपिल देव ने एक के बाद एक लगातार चार गेंदों पर बहुत ही लंबे और बेहतरीन छक्के जड़ते हुए फॉलोऑन टाल दिया. कपिल का अनुमान सही निकला. हिरवानी अगले ओवर की पहली ही गेंद पर आउट हो गए.