जब इरफान पठान ने पाकिस्तान में मचाया था धमाल, पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Happy Birthday Irfan Pathan: भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे इरफान पठान (Irfan Pathan) का आज जन्मदिन है. इरफान ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है. इरफान ने अपने करियर में अपनी स्विंग गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. इरफान पठान (Irfan Pathan) आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं.

जब इरफान पठान ने पाकिस्तान में मचाया था धमाल, पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जब इरफान पठान ने पाकिस्तान में मचाया था धमाल, पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

खास बातें

  • टेस्ट के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं इरफान
  • इरफान पठान आज मना रहे हैं अपना 36वां जन्मदिन
  • इसी साल इंरफान पठान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया है संन्यास

Happy Birthday Irfan Pathan: भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे इरफान पठान (Irfan Pathan) का आज जन्मदिन है. इरफान ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है. इरफान ने अपने करियर में अपनी स्विंग गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. इरफान पठान (Irfan Pathan) आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके द्वारा बनाया गया एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग असंभव सा है. टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसका टूटना मुश्किल है. भारत के दिग्गज पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर (Jim Laker) ने 10 विकेट लेने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. इन दोनों गेंदबाजों के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड टूटना मुश्किल है. इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा रिकॉर्ड और भी जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. वो रिकॉर्ड है टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट लेना का. यह रिकॉर्ड किसी और ने नहीं बल्कि भारतीय तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) ने बनाया है, जो आजतक नहीं टूटा. इरफान पठान दुनिया के इकलौता गेंदबाज हैं जिसने यह कारनामा अपने करियर में कर दिखाया है. साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट मैच के दौरान इरफान ने टेस्ट मैच के पहली पारी के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट लेकर इतिहास रच दिया. इस टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था. 

भारत की ओर से इरफान ने पहला ओवर फेंका और अपने ओवर की चौथी गेंद पर सलमान बट्ट, पांचवीं गेंद पर यूनुस खान और छठी गेंद पर मोहम्मद यूसुफ को आउट कर अपनी ऐतिहासिक हैट्रिक पूरी की. इरफान ने हैट्रिक लेकर एक और कमाल किया और पाकिस्तान की धरती पर भारत की ओर से टेस्ट में हैट्रिक विकेट लाने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए. इरफान से पहले पाकिस्तान में किसी भारतीय गेंदबाज ने ऐसा कारनामा नहीं किया है.'

RECORD: दुनिया का इकलौता गेंदबाज जिसने बिना वर्ल्डकप का मैच खेले वनडे में चटकाए सबसे ज्यादा विकेट


बता दें कि अबतक टेस्ट क्रिकेट में ऐसा दूसरा गेंदबाज नहीं हुआ है जिसने टेस्ट मैच की पहली ही पारी के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट लिए हों. गौरतलब है कि कराची टेस्ट मैच में इरफान ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 1 विकेट चटकाए थे. भले ही इरफान ने गजब की गेंदबाजी की लेकिन भारत यह टेस्ट मैच नहीं जीत पाया था. भारत को पाकिस्तान ने 341 रनों की करारी शिकस्त दी थी. 

इरफान पठान का करियर
इरफान ने अपने टेस्ट करियर में 29 मैच खेले और 100 विकेट लेने में सफल रहे तो वहीं वनडे में 120 मैच खेलकर 173 विकेट चटकाने में सफल रहे. इसके अलावा 24 टी-20 इंटरनेशनल मैच में कुल 28 विकेट लेने में सफल रहे. एक समय इरफान भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बनने की ओर अग्रसर थे लेकिन ऑलराउंडर बनने की कोशिश में उनकी बॉलिंग परफॉर्मेंस में गिरावट आई जिसके कारण टीम से बाहर हुए. साल 2020 जनवरी में इरफान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से खुद को अलग कर लिया. हाल ही में सुरेश रैना (Suresh Raina) के साथ इंस्टाग्राम (Instgram) पर लाइव चैट के दौरान इरफान ने कहा कि उन्हें अफसोस है कि वो भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए ज्यादा नहीं खेल सके.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ा बयान दिया था.