भारत-पाकिस्तान का वह टेस्ट मैच जिसमें पाकिस्तानी खिलाड़ी हेलमेट पहनकर फील्डिंग करने उतरे

साल 1987 में अहमदाबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला गया था. इस टेस्ट मैच में भारत के सुनील गावस्कर (Sunil gavaskar) ने टेस्ट करियर में 10,000 रन बनाकर एक नया इतिहास रचा था

भारत-पाकिस्तान का वह टेस्ट मैच जिसमें पाकिस्तानी खिलाड़ी हेलमेट पहनकर फील्डिंग करने उतरे

इमरान खान ने अपने खिलाड़ियों को बाउंड्री के निकट हेलमेट पहनकर फील्डिंग करने को कहा

खास बातें

  • 1987 में अहमदाबाद टेस्ट में गावस्कर ने पूरे किए थे टेस्ट में 10000 रन
  • पाकिस्तानी बल्लेबाजों की धीमी बल्लेबाजी से गुस्सा हुए भारतीय फैन्स
  • इमरान खान ने अपने खिलाड़ियों को हेलमेट पहनकर फील्डिंग करने को कहा

India Vs Pakistan 1987, Ahmedabad Test: साल 1987 में अहमदाबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला गया था. इस टेस्ट मैच में भारत के सुनील गावस्कर (Sunil gavaskar) ने टेस्ट करियर में 10,000 रन बनाकर एक नया इतिहास रचा था. इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच के दौरान एक रोमांचक घटना भी देखने को मिली थी. अहमदाबाद टेस्ट में पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की. पहले बल्लेबाजी करने के क्रम में पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने खूब धीमी बल्लेबाजी की, यही कारण रहा कि पहले दिन का जब खेल खत्म हुआ तो पाकिस्तान ने 86 ओवर में केवल 130 रन बनाए थे. दूसरे दिन भी पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने धीमी बल्लेबाजी की, पाकिस्तान की पहली पारी तीसरे दिन के पहले सत्र तक चली. पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने जिस तरह से धीमी बल्लेबाजी की उससे भारतीय फैन्स काफी नाराज हुए.

भारतीय फैन्स पाकिस्तान की बल्लेबाजी को देखकर यह आरोप लगाने लगे कि पाकिस्तान ने जानबूझ कर टेस्ट को ड्रा कराने के लिए धीमी बल्लेबाजी की है. भारतीय टीम को तीसरे दिन के दूसरे सत्र में अपनी पहली पारी शुरू करने का मौका मिला. सुनील गावस्कर (Sunil gavaskar) को टेस्ट में 10000 रन पूरा करने के लिए मात्र 58 रनों की दरकार थी. 

पाकिस्तान खिलाड़ियों पर बरसे भारतीय फैन्स
जब पाकिस्तानी टीम मैदान पर फील्डिंग करने उतरी तो भारतीय फैन्स ने बाउंड्री पर मौजूद पाकिस्तानी फील्डरों पर पानी की बोतल फेंकने शुरू कर दिए और साथ ही आक्रमक अंदाज में बहस भी करने लगे. भारतीय फैन्स पाकिस्तान के बल्लेबाजों के द्वारा धीमी बल्लेबाजी करने को लेकर काफी गुस्से में थे. भारतीय फैन्स के द्वारा ऐसी हरकत को देखने के बाद पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान (Imran Khan) गुस्सा हो गए और तुरंत अपने साथी क्रिकेटरों को पवेलियन में चलने के लिए कह दिया. लगभग 50 मिनट तक खेल रूका रहा. ऐसे में भारतीय दिग्गज गावस्कर और कपिल देव ने फैन्स से उपद्रव नहीं करने की अपील की, जिसके बाद मैच दोबारा शुरू हो पाया.


इमरान खान ने फील्डरों की दी हेलमेट पहनने की सलाह
जब पाकिस्तान की टीम फील्डिंग करने के लिए एक बार फिर से मैदान पर लौटी तो पाकिस्तानी कप्तान इमरान ने अपने फील्डरों को बाउंड्री के पास हेलमेट पहनकर फील्डिंग करने को कहा. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली दफा देखने को मिला जब बाउंड्री के करीब फील्डिंग करने वाले फील्डर हेलमेट पहनकर फील्डिंग कर रहे थे. भारतीय फैन्स खास कर पाकिस्तानी बल्लेबाज इजाज़ फक़ीह (Ijaz Faqih) और यूनिस अहमद (Younis Ahmed) को लेकर काफी गुस्से में थे, इन दोनों बल्लेबाजों ने हालांकि मैच में शतक जमाया था लेकिन काफी धीमी बल्लेबाजी की थी जिससे रोमांचक टेस्ट मैच की उम्मीद लिए फैन्स को एक बेरंग मैच देखने को मिली. यह कारण रहा कि फैन्स अपने गुस्से का इजहार करने लगे थे.  

गावस्कर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 
सुनील गावस्कर ने मैच में 63 रन और दिलीप वेंगसरकर ने शतक लगाकर फैन्स को तनिक राहत जरूर दी लेकिन गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 10000 रन पूरा कर फैन्स को झूमने का मौका जरूर दिया. पाकिस्तानी गेंदबाज एजाज फकीह (Ijaz Faqih) की गेंद पर लेट कट खेलकर गावस्कर ने एक रन लिया और अपने करियर का 10,000वां रन पूरे किया.  गवास्कार ने 124 टेस्ट मैच में 212वीं पारी के दौरान 10,000 रन पूरे किए थे. बता दें कि यह टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था. पाकिस्तान के खिलाफ भारत का यह 11वां टेस्ट मैच था जो लगातार ड्रा पर खत्म हुआ था लेकिन गावस्कर के रिकॉर्ड ने इस टेस्ट मैच को ऐतिहासिक बना दिया.

मैच स्कोर कार्ड:
पाकिस्तान पहली पारी :395/10 -  एजाज फकीह- 105, 272 गेंद का सामना.
भारत पहली पारी: 323/10 -  सुनील गावस्कर- 63,  दिलीप वेंगसरकर- 109
पाकिस्तान दूसरी पारी- 135/2 , मैच ड्रा पर खत्म

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.