क्रिकेट इतिहास का वह विवादास्पद अंपायर, जिसने इंग्लैंड कप्तान माइक गैटिंग के साथ बीच मैदान पर की लड़ाई

साल 1987 में पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pakistan Vs England test Series) के बीच फैसलाबाद में टेस्ट मैच के दौरान हुआ था, जब इंग्लैंड के कप्तान माइक गैटिंग पाकिस्तानी अंपायर शकूर राणा (Mike Gatting-Shakoor Rana incident) के साथ बीच मैदान पर भिड़ गए थे

क्रिकेट इतिहास का वह विवादास्पद अंपायर, जिसने इंग्लैंड कप्तान माइक गैटिंग के साथ बीच मैदान पर की लड़ाई

क्रिकेट इतिहास का वह विवादास्पद अंपायर, जिसने इंग्लैंड कप्तान माइक गैटिंग के साथ बीच मैदान पर की लड़ाई

खास बातें

  • क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा विवाद
  • पाकिस्तानी अंपायर ने बीच मैच में भिड़ गए थे इंग्लैंड कप्तान
  • 1987 में पाकिस्तान- इंग्लैंड टेस्ट मैच में हुई थी यह घटना

क्रिकेट के इतिहास (Cricket Hisory) में यूं तो कई विवाद होते हैं लेकिन कुछ विवाद ऐसे हैं जो क्रिकेट इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए कैद हो जाते हैं. ऐसे ही एक विवाद अंपायरिंग के साथ जुड़ा है जिसे एक बदनुमा कहानी के तौर पर याद किया जाता है. यह घटना साल 1987 में पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pakistan Vs England test Series) के बीच फैसलाबाद में टेस्ट मैच के दौरान हुआ था, जब इंग्लैंड के कप्तान माइक गैटिंग पाकिस्तानी अंपायर शकूर राणा (Mike Gatting-Shakoor Rana incident) के साथ बीच मैदान पर भिड़ गए थे. वह घटना क्रिकेट के सबसे बड़े विवाद को तौर पर याद की जाती है. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट अंपायर शकूर राणा (Shakoor Rana) की छवि बहुत ही खराब अंपायरों में की जाती है. दरअसल 1987 में 8 से लेकर 12 दिसंबर के बीच इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच फैसलाबाद में टेस्ट मैच खेला गया था. इसी टेस्ट मैच में दूसरे दिन जब खेल खत्म होने के कगार पर थी तो इंग्लैंड कप्तान गैटिंग (Mike Gatting) और पाकिस्तानी अंपायर शकूर राणा के बीच काफी बहस हो गई. दरअसल हुआ ये कि पाकिस्तान की टीम बल्लेबाजी कर रही थी और उसके 106 रन पर पांच विकेट गिर गए थे. उस समय कप्तान गैटिंग ने ऑफ स्पिनर एडी हेमिंग्स को गेंद सौंपी.

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीतने पर विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

गेंदबाज के गेंद फेंकने के क्रम में इंग्लिश कप्तान ने फील्डिंग में तब्दीली करते हुए लॉन्ग लेग की ओर अपने फील्डर को हाथ उठाकर इशारा करने लगे. जैसे ही स्क्वेयर लेग पर खड़े अंपायर शकूर राणा ने यह देखा उन्होंने गेंदबाज को गेंद करने से रोकते हुए चिल्लाकर कहा, ‘स्टॉप, स्टॉप'. लेकिन तब तक गेंदबाज ने गेंद फेंक दिया था. ऐसे में उस गेंद को डेड बॉल करार दिया गया. इसपर इंग्लिश कप्तान गुस्से में आ गए, उन्होंने अंपायर राणा से पूछा कि यह क्या हुआ, इसपर अंपायर ने कहा कि, तुम हाथ हिला कर बल्लेबाज को डिस्ट्रैक्ट करने की कोशिश कर रहे थे. ये चीटिंग है.” इसपर इंग्लैंड के कप्तान ने राणा को समझाया कि वो सिर्फ फील्डर को अपनी जगह पर रूकने का इशारा कर रहे थे.


इसपर राणा काफी गुस्सा हुए और अपनी जगह की ओर जाने लगे, अपनी जगह की ओर जाते वक्त राणा ने जोर से गैटिंग पर अपशब्द का इस्तेमाल करते हुए चीटर कहा., जिसपर गैटिंग काफी झल्ला गए और दौड़कर अंपायर राणा की ओर गए और अंगुली से इशारा कर धमकी देते हुए बहस करने लगे. बहस को ज्यादा बढ़ता देख इंग्लैंड खिलाड़ियों ने अपने कप्तान को वहां से वापस लाए और बहस को शांत किया. इसके बाद फिर दिन का खेल खत्म हुआ. यह विवाद यहां नहीं रूका बल्कि अगले दिन तक चला गया. राणा इंग्लैंड कप्तान से काफी गुस्सा हो गए थे. ऐसे में जब तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो अंपायर राणा मैदान पर अंपायरिंग करने नहीं आए.

Aus A vs Ind A 1st Practice match: पृथ्वी शॉ ने लपका हैरान करने वाला कैच, बल्लेबाज भी देखता रह गया..देखें Video

उन्होंने मांग की थी कि गैटिंग उनसे लिखित में माफी मांगे, लेकिन इंग्लैंड कप्तान इसके लिए राजी नहीं हुए. ऐसे में तीसरा दिन का खेल रद्द करना पड़ा. इसके बाद इंग्लैंड बोर्ड की बैठक हुई और आखिर में खेल हित को ध्यान में रखते हुए माइक गैटिंग ने लिखित में राणा से माफी मांगी. इंग्लैंड कप्तान के माफी मांगने से फिर चौथे दिन का खेल शुरू हुआ. हालांकि यह टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ लेकिन शकूर राणा और माइक गैटिंग के बीच लड़ाई ने खूब सुर्खियां बटोरी.

बताया जाता है कि इस लड़ाई के बाद माइक गैटिंग कभी भी शकूर राणा से नहीं मिले. बता दें कि उस टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड की टीम 13 साल तक पाकिस्तान के दौरे पर नहीं गई थी. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट अंपायर शकूर राणा (Shakoor Rana) का निधन साल 2001 लाहौर में हुआ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​