West Indies vs India 2nd Test Day 2:बुमराह की गेंदबाजी ने वेस्टइंडीज को बैकफुट पर किया, मैच पर भारत की पकड़ मजबूत

Updated: 01 September 2019 10:26 IST

WI vs IND 2nd Test Day 2: दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 33 ओवरों में 7 विकेट खोकर 87 रन बना लिए हैं. रहकीम कॉर्नवाल 4* और जाहमर हैमिल्‍टन 2* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. 

West Indies vs India 2nd Test Day 2  LIVE Score, WI vs IND Live Cricket Score
West Indies vs India: बुमराह ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी को किया गुमराह

जमैका:

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम जमैका में चल रहे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन हनुमा विहारी (111) के पहले शतक और इशांत शर्मा (57) अर्धशतक की मदद से पहली पारी में 416 रन बनाए. इसके बाद जब टीम इंडिया गेंदबाजी के लिए मैदान में उतरी तो जसप्रीत बुमराह की लाइन लेंथ देखकर विंडिज टीम की पूरी बल्लेबाजी अपने टारगेट से गुमराह हो गई. बुमराह में हैट्रिक समेत अब तक 6 विकेट लिए और वेस्टइंडीज को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 33 ओवरों में 7 विकेट खोकर 87 रन बना लिए हैं. रहकीम कॉर्नवाल 4* और जाहमर हैमिल्‍टन 2* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. 

विंडीज के विकेट पतन - 9-1 (जॉन कैम्बल 6.4), 13-2 (डेरेन ब्रावो 8.2), 13-3 (शैमर ब्रुक्स 8.3), 13-4 (रोस्टन चेस 8.4), 22-5 (क्रेग ब्राथवेट 12.5), 67-6 (शिमरॉन हेटमेयर 25), 78-7 (जेसन होल्डर 28.1)

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्‍टइंडीज के शीर्षक्रम को बैकफुट पर धकेल दिया. मेजबान टीम का स्कोर 9 रन पर ही पहुंचा था कि बुमराह ने ओपनर जॉन कैंपबेल (2) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों पवेलियन भेज दिया. इसके बाद इनिंग के 9वें ओवर में बुमराह ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला. जसप्रीत टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए. बुमराह ने 9वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: डैरेन ब्रावो (4), शामरा ब्रूक्‍स और रोस्‍टन चेस को आउट किया. बुमराह से पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक ले चुके हैं. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

इससे पहले लंच तक भारत ने सात विकेट पर 336 रन बनाए. दिन के खेल की शुरुआत भारत के लिए सिर मुंडाते ही ओले पड़ने जैसी रही. और सुबह के खेल की पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत बोल्ड होकर पवेलियन वापस लौट गए. पंत को विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने आउट कर अपना चौथा विकेट चटकाया. उनके रूप में भारत ने अपना छठा विकेट गंवाया, तो वहीं रवींद्र जडेजा ने भी कॉर्लवान का दूसरा शिकार बनने से पहले पिच पर अच्छा समय गुजारा. हालांकि, रन वह सिर्फ 16 ही बना सके, लेकिन जडेजा के आउट होने के बाद विहारी ने थोड़ा आक्रामक रुख अख्तियार किया और कुछ अच्छे स्ट्रोक लगाए. हालांकि, विहारी को 68 के निजी योग पर जीवनदान भी मिला, जब कॉर्नवाल की गेंद पर स्लिप में कैंपबेल ने स्लिप में उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया. अगर कैंपबेल यह कैच लपक लेते है, तो यह कॉर्नवाल का तीसरा विकेट होता. 

विकेट पतन: 32-1 (केएल राहुल, 6.5), 46-2 (चेतेश्वर, 16.5), 115-3 (मयंक, 40.5), 164-4 (अजिंक्या रहाणे, 59.5), 202-5 (विराट कोहली, 72.1), 264-6 (पंत, 90.1), 302-7 (जडेजा 110.1), 414-8 (इशांत 138.4), 416-9 (शमी 139.2), 416-10 (हनुमा विहारी 140.1)​.

खेल के पहले दिन की बात करें, तो कप्‍तान विराट कोहली की मजबूत 76 रनों की पारी और मयंक अग्रवाल के शुरुआती ठोस 55 रनों की मदद से भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली. वेस्‍टइंडीज द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद भारत ने 90 ओवर में 5 विकेट खोकर 264 रन बनाए थे. हनुमा विहारी 42 (नाबाद) और रिषभ पंत 27 नाबाद रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे. टीम इंडिया की शुरुआत खराब हुई थी, जब उसके शीर्ष दो बल्लेबाज केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा सस्ते में पवेलियन लौट गए थे, लेकिन इसके बाद मयंक अग्रवाल ने 55 रन और विराट कोहली ने 76 रन से भारत को खराब शुरुआत से उबारते हुए मजबूत करने का काम किया. विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने पहले दिन तीन विकेट चटकाए थे. 

चलिए दूसरे टेस्ट के लिए दोनों देशों की इलेवन पर नजर दौड़ा लीजिए: 

विंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शमाह ब्रूक्स डारेन ब्रावो, जैहमार हैमिल्टन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रहकीम कॉर्नवाल, रॉस्टन चेज, केमार रॉच और शेनन गैब्रियल

भारत:  विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

VIDEO:   धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों की राय जान लीजिए. 
 

Comments
संबंधित खबरें
WI vs IND: जसप्रीत बुमराह बोले, वेस्टइंडीज के खिलाफ बॉलिंग के दौरान इस बात का मिला फायदा..
WI vs IND: जसप्रीत बुमराह बोले, वेस्टइंडीज के खिलाफ बॉलिंग के दौरान इस बात का मिला फायदा..
WI vs IND 2nd Test: किंगस्टन टेस्ट में टीम इंडिया साबित हुई
WI vs IND 2nd Test: किंगस्टन टेस्ट में टीम इंडिया साबित हुई 'किंग', सीरीज में किया 'क्लीन स्वीप'
WI vs IND: किंगस्टन टेस्ट को ईशांत शर्मा ने बनाया अपने लिए यादगार, कपिल देव को पीछे छोड़ा..
WI vs IND: किंगस्टन टेस्ट को ईशांत शर्मा ने बनाया अपने लिए यादगार, कपिल देव को पीछे छोड़ा..
WI vs IND 2nd Test: ऋषभ पंत ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, MS धोनी को पीछे छोड़ा
WI vs IND 2nd Test: ऋषभ पंत ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, MS धोनी को पीछे छोड़ा
West Indies vs India 2nd Test Day 3: मैच पर भारत की पकड़ हुई और मजबूत, विंडीज को जीत के लिए 423 रनों की दरकार
West Indies vs India 2nd Test Day 3: मैच पर भारत की पकड़ हुई और मजबूत, विंडीज को जीत के लिए 423 रनों की दरकार
Advertisement