WI vs ENG 4th ODI:वनडे से रिटायर होने के पहले क्रिस गेल दिखा रहे चमक, बना डाले यह रिकॉर्ड

Updated: 28 February 2019 16:49 IST

ऐसा लगता है कि वनडे को अलविदा कहने से पहले वे अपने लाखों फैंस को धमाकेदार क्रिकेट का पूरा मजा देना चाहते हैं. इंग्‍लैंड के खिलाफ (Windies vs England ) बुधवार को सेंट जॉर्ज में खेले गए चौथे वनडे (4th ODI) मैच में गेल ने दिखाया कि क्‍यों दुनिया के दिग्‍गज गेंदबाज उनसे खौफ खाते हैं.

West Indies vs England 4th ODI: Chris Gayle breaks many record at St George
क्रिस गेल ने चौथे वनडे में महज 97 गेंदों पर 162 रन की तूफानी पारी खेली

वेस्‍टइंडीज के तूफानी क्रिकेटर क्रिस गेल (Chris Gayle)ने वर्ल्‍डकप-2019 के बाद वनडे इंटरनेशनल से संन्‍यास लेने की घोषणा की है. ऐसा लगता है कि वनडे को अलविदा कहने से पहले वे अपने लाखों फैंस को धमाकेदार क्रिकेट का पूरा मजा देना चाहते हैं. इंग्‍लैंड के खिलाफ (Windies vs England ) बुधवार को सेंट जॉर्ज में खेले गए चौथे वनडे (4th ODI) मैच में गेल ने दिखाया कि क्‍यों दुनिया के दिग्‍गज गेंदबाज उनसे खौफ खाते हैं. गेल ने चौथे वनडे में महज 97 गेंदों पर 162 रन की तूफानी पारी खेली, इस पारी में 11 चौके और 14 छक्‍के शामिल थे. हालांकि  उनकी इस 'धमाकेदार' पारी के बावजूद मेजबान वेस्‍टइंडीज को इंग्‍लैंड के खिलाफ 29 रन की हार का सामना करना पड़ा. गेल ने इससे पहले किंग्‍सटन ओवल में सीरीज के पहले वनडे मैच में भी ताबड़तोड़ शतक बनाया था. इस वनडे में उन्‍होंने 129 गेंदों पर 135 रन की पारी खेली थी. यह अलग बात है कि बुधवार के मैच की तरह पहले वनडे में भी गेल का शतक इंडीज टीम के काम नहीं आया था और उसे हार का सामना करना पड़ा था. बुधवार के मैच में कई रिकॉर्ड बने..

WI vs ENG 1st ODI: क्रिस गेल ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ा

1.अपनी 162 रन की शतकीय पारी के दौरान गेल (Chris Gayle) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्‍के पूरे किए. वे यह कारनामा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं. गेल टेस्‍ट क्रिकेअ में 98, वनडे में 305 और टी20I में 103 शतक लगा चुके हैं. इस तरह इंटरनेशनल क्रिकेट में वे अब तक 506 छक्‍के जमा चुके हैं.

2. गेल अब तक वनडे इंटरेशनल मैचों में 305 छक्‍के जमा चुके हैं. वनडे क्रिकेट में छक्‍के लगाने के मामले में पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी ही उनसे आगे हें. अफरीदी ने पाकिस्‍तान, एशिया इलेवन और आईसीसी इलेवन की ओर से खेलते हुए वनडे मैचों में 351 छक्‍के लगाए थे.

युवराज सिंह ने क्रिस गेल से की ठिठोली, फिल्‍म के इस किरदार से की उनकी तुलना...

3.वनडे इंटरनेशनल में शतक बनाने के मामले में गेल (Chris Gayle) इस समय छठे स्‍थान पर हैं. बुधवार का उन्‍होंने वनडे मैचों में अपना 25वां शतक जमाया. वनडे में शतकों के मामले में वे एबी डिविलियर्स और कुमार संगकारा की बराबरी पर हैं. इन दोनों पूर्व बल्‍लेबाजों के नाम पर भी वनडे में 25 शतक हैं. वनडे इंटरनेशनल में गेल से अधिक शतक सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (39), रिकी पोंटिंग (30), सनथ जयसूर्या (28) और हाशिम अमला (27) ने ही बनाए हैं. मैच में गेल ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन भी पूरे किए. गेल के वनडे इंटरेनशनल में इस समय 10074 रन हैं. वेस्‍टइंडीज की ओर से वनडे में ब्रायन लारा (10, 405 रन) ने ही गेल से ज्‍यादा रन बनाए हैं. संयोग देखिए, लारा और गेल दोनों ही बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं.

क्रिस गेल ने मचाया 'आतंक', 12 छक्के जड़कर तोड़े कई रिकॉर्ड, वायरल हुआ VIDEO

4. वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड के मैच में छक्‍कों की बरसात हुई. मैच में दोनों टीमों की ओर से कुल 46 छक्‍के लगे. मैच में इंग्‍लैंड की ओर से 24 और वेस्‍टइंडीज की ओर से 22 छक्‍के लगाए गए. वेस्‍टइंडीज की ओर से लगाए गए 22 छक्‍कों में से 14 तो अकेले गेल (Chris Gayle) ने ही लगाए. कल के मैच में इंग्‍लैंड ने एक पारी में सर्वाधिक छक्‍के (24)के रिकॉर्ड को तोड़ा. पिछला रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के नाम था जिसने इंग्‍लैंड के ही खिलाफ 20 फरवरी के मैच (सीरीज का पहला वनडे) में 23 छक्‍के लगाए थे. मैच में छक्‍के के लिहाज से भी यह रिकॉर्ड रहा. वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड के बीच बुधवार के मैच में कुल 46 छक्‍के लगे. किसी वनडे में सबसे ज्‍यादा छक्‍के का पिछला रिकॉर्ड भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बेंगलुरू में वर्ष 2013 में हुए मैच में बना था. इस मैच में दोनों टीमों की ओर से कुल 38 छक्‍के लगे थे.

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट

 

Comments
हाईलाइट्स
  • वर्ल्‍डकप के बाद वनडे से संन्‍यास की कर चुके घोषणा
  • 97 गेंदों पर क्रिस गेल ने बना डाले 162 रन
  • उनकी इस पारी में 11 चौके, 14 छक्‍के थे
संबंधित खबरें
World Cup 2019, WI vs NZ: रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 5 रन से हराया
World Cup 2019, WI vs NZ: रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 5 रन से हराया
West Indies Vs Bangladesh: बांग्लादेश ने विंडीज को 7 विकेट से पीटा, शाकिब का नाबाद शतक
West Indies Vs Bangladesh: बांग्लादेश ने विंडीज को 7 विकेट से पीटा, शाकिब का नाबाद शतक
World Cup 2019, ENG vs WI: इंग्लैंड को विंडीज के खिलाफ सतर्क रहना होगा क्योंकि....
World Cup 2019, ENG vs WI: इंग्लैंड को विंडीज के खिलाफ सतर्क रहना होगा क्योंकि....
World Cup 2019: MS धोनी के बाद ICC ने क्रिस गेल को भी लोगो के इस्तेमाल से रोका..
World Cup 2019: MS धोनी के बाद ICC ने क्रिस गेल को भी लोगो के इस्तेमाल से रोका..
AUS vs WI:  क्रिस गेल को आउट देने पर विवाद, माइकल होल्डिंग ने अंपायरिंग को बताया
AUS vs WI: क्रिस गेल को आउट देने पर विवाद, माइकल होल्डिंग ने अंपायरिंग को बताया 'अत्याचारी'
Advertisement