वेस्टइंडीज दौरे को MS धोनी का विकल्प तलाशने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं चयनकर्ता

Updated: 19 July 2019 16:47 IST

MS Dhoni: चयनकर्ताओं को भविष्य के बारे में सोचते हुए वर्ल्डकप 2023 की नींव रखने के लिए पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहिए. भारत के पास इशान किशन और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया लेकिन पंत मौके के हकदार हैं और उनकी प्रतिभा ने कप्तान विराट कोहली को भी प्रभावित किया है.

West Indies tour is a great opportunity to find MS Dhoni
वर्ल्डकप में धीमी रनगति के कारण धोनी की आलोचना होती रही है

नई दिल्ली:

वर्ल्डकप 2019 (World Cup 2019) में 'कमजोर' प्रदर्शन के बाद से कद्दावर विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के भविष्य पर चर्चा शुरू हो गई है. हालांकि टीम प्रबंधन ने यह साफ कर दिया है कि उनसे धोनी ने संन्यास लेने के बारे में बातचीत नहीं की है, लेकिन वेस्टइंडीज (IND vs WI) दौरे पर पूर्व कप्तान का टीम के साथ जाना कठिन लग रहा है. ऐसे में चयनकर्ताओं के पास भविष्य के लिए उनका विकल्प तलाशने का अच्छा मौका है और वे युवा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दे सकते हैं. इसके अलावा कई विशेषज्ञों ने अनौपचारिक रूप से बयान देते हुए कहा है कि धोनी का वर्ल्डकप के बाद खेलना मुश्किल है तो वहीं कई अन्य विशेषज्ञों का मानना है कि वह टीम में रहकर युवा खिलाड़ियों के लिए एक मेंटोर की भूमिका निभा सकते हैं.  वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा रविवार 21 जुलाई को होनी है.

वीरेंद्र सहवाग ने कहा, MS धोनी को पूरा अधिकार है कब संन्‍यास लें लेकिन चयनकर्ताओं को...

हालांकि चयनकर्ताओं को भविष्य के बारे में सोचते हुए वर्ल्डकप 2023 की नींव रखने के लिए पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहिए. भारत के पास ईशान किशन और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया लेकिन पंत मौके के हकदार हैं और उनकी प्रतिभा ने कप्तान विराट कोहली को भी प्रभावित किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद कोहली ने पंत का बचाव भी किया था. पंत वर्ल्डकप के सेमीफाइनल मैच में मिचेल सेंटनर की गेंदबाजी पर बेहद खराब शॉट खेलकर आउट हुए थे. इस पर कोहली ने कहा था, 'उन्होंने हार्दिक के साथ साझेदारी निभाकर स्थिति से बाहर निकलने का अच्छा प्रयास किया. यह देखते हुए कि वह एक युवा खिलाड़ी हैं मैं समझता हूं कि जिस तरह से उन्होंने तीन-चार विकेट लेने के बाद बल्लेबाजी की वो काबिले तारीफ है. जब मैं युवा खिलाड़ी था मैंने भी अपने करियर में बहुत गलतियां की और वह भी सीखेंगे. वह सोचेंगे कि उस स्थिति में वह दूसरा विकल्प भी चुन सकते थे.'

जिम्‍बाब्‍वे बोर्ड के खिलाफ ICC की कार्रवाई पर सिकंदर रजा का ट्वीट, 'फैसले से कई लोग बेरोजगार हो गए'

उन्होने कहा था, 'सभी खिलाड़ियों को देश के लिए खेलने पर गर्व है और गलती करने के बाद उन्हें सबसे अधिक निराशा होती है. बाहर से लगता है कि वह एक गलती थी, लेकिन जो गलती करता है उसे सबसे अधिक दुख होता है. मुझे यकीन है कि वह इस बारे में सोचेंगे और अधिक मजबूत होकर निकलेंगे. आप गलतियां करते हैं, आप वो निर्णय लेते हैं जो उस समय सही नहीं होते और उसे मानते हैं.' युवा खिलाड़ियों को टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करने का मौका देने के लिए वेस्टइंडीज से बेहतर दौरा कौन सा हो सकता है. खासकर विकेटकीपर-बल्लेबाजों को. वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन रविवार को होगा. यह दौरा अगस्त में होना है. (इनपुटः IANS)
 

वीडियो: न्‍यूजीलैंड को हराकर इंग्‍लैंड पहली बार बना वर्ल्‍डकप चैंपियन

Comments
हाईलाइट्स
  • वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में खराब प्रदर्शन किया था धोनी ने
  • वेस्टइंडीज टूर पर धोनी की जगह पंत को दिया जा सकता है मौका
  • पंत की प्रतिभा से कप्तान कोहली भी हैं प्रभावित
संबंधित खबरें
क्र‍िकेट में वापसी के सवाल पर MS Dhoni बोले,
क्र‍िकेट में वापसी के सवाल पर MS Dhoni बोले, 'जनवरी तक मत पूछो'
क्‍या MS Dhoni टी20 वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में होंगे, कोच Ravi Shastri ने द‍िया यह जवाब...
क्‍या MS Dhoni टी20 वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम में होंगे, कोच Ravi Shastri ने द‍िया यह जवाब...
गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा, एमएस धोनी के कारण 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक नहीं बना सके
गौतम गंभीर का बड़ा खुलासा, एमएस धोनी के कारण 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में शतक नहीं बना सके
IND vs BAN 1st Test: ये शानदार रिकॉर्ड बने जीत में,  Virat Kohli ने  MS Dhoni को पीछे छोड़ा
IND vs BAN 1st Test: ये शानदार रिकॉर्ड बने जीत में, Virat Kohli ने MS Dhoni को पीछे छोड़ा
MS Dhoni ने की नेट्स में वापसी, जेएससीए स्टेडियम में किया अभ्यास
MS Dhoni ने की नेट्स में वापसी, जेएससीए स्टेडियम में किया अभ्यास
Advertisement