वीरेंद्र सहवाग बोले, एक रिकॉर्ड को छोड़ सचिन तेंदुलकर के लगभग सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे विराट कोहली

वीरेंद्र सहवाग बोले, एक रिकॉर्ड को छोड़ सचिन तेंदुलकर के लगभग सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे विराट कोहली

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली

खास बातें

  • कहा, 200 टेस्‍ट का सचिन का रिकॉर्ड नहीं टूट सकेगा
  • सचिन के नाम हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक
  • विराट अब तक 68 शतक अपने नाम कर चुके हैं

पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की जमकर प्रशंसा की है. कोहली इस समय लगभग हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्‍ट, वनडे और टी20 में उनका रिकॉर्ड लाजवाब है. सहवाग का मानना है कि मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के ज्‍यादा बल्‍ल्‍लेबाजी रिकॉर्ड को कोहली अपने नाम लिखा लेंगे. उन्‍होंने हालांकि कहा कि सचिन का एक रिकॉर्ड ऐसा है जो शायद कोई नहीं तोड़ सकेगा. यह रिकॉर्ड है 200 टेस्‍ट मैच खेलने का. मुझे नहीं लगता कि कोई 200 टेस्‍ट मैच खेलने के मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के रिकॉर्ड को ब्रेक कर पाएगा. लगता नहीं कि कोई कोई क्रिकेटर 200 से अधिक टेस्‍ट मैच खेल सकेगा.

विराट कोहली बोले, बाउंसर मुझे आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए प्रेरित करते हैं...

सहवाग (Virender Sehwag) ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा, 'विराट (Virat Kohli) इस समय के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज हैं. जिस तरह से वे शतक दर शतक लगा रहे हैं वह उनकी श्रेष्‍ठता को बयान करता हूं. मेरा मानना है कि वे सचिन (Sachin Tendulkar) के ज्‍यादातर रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.'  गौरतलब है कि 11 साल के इंटरनेशनल करियर में कोहली 20 हजार से अधिक रन बना चुके हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 68 शतक वे लगा चुके हैं. तीनों ही फॉर्मेट में विराट (Virat Kohli) का बल्‍लेबाजी औसत गजब का है. विराट ने अब तक 77 टेस्‍ट (वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चल रहा पहला टेस्‍ट शामिल नहीं), 239 वनडे और 70 टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 25 शतकों के साथ 6613 रन (औसत 53.76) बनाए हैं. वनडे में विराट का औसत 60 के पार पहुंच चुका है. वनडे मैचों में उन्‍होंने 43 शतकों की मदद से 11520  (औसत 60.31) और टी20 इंटरनेशनल में 2369 रन (औसत  49.35) बनाए हैं. टी20 क्रिकेट की एकमात्र फॉर्मेट में है जिसमें विराट न कोई शतक नहीं बनाया है.


सहवाग बोले, अनिल कुंबले बनें भारतीय टीम के चीफ सिलेक्‍टर, बताई यह वजह...

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की बात करें तो उनके नाम पर 200 टेस्‍ट 463 वनडे और एक टी20 मैच दर्ज है. टेस्‍ट में सचिन ने 53.78  के औसत से 15921 रन (51 शतक) और वनडे में 44.83 के औसत से 18426 रन (49 शतक) बनाए हैं. अपने एकमात्र टी20 इंटरनेशनल में सचिन ने 10 रन बनाए थे. सचिन वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज थे. भारत के विराट कोहली, इंग्‍लैंड के जो रूट, न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन और ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ को इस समय विश्‍व क्रिकेट का सबसे प्रतिभावान बल्‍लेबाज माना जा रहा है लेकिन जिस तरह से विराट क्रिकेट के हर फॉर्मेट में रनों में अंबार लगा रहे हैं, उस लिहाज से शेष तीनों उनके आसपास भी नजर नहीं रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..