Virat Kohli ODI Debut: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली के 14 साल पूरे, ऐसे बने क्रिकेट जगत के बादशाह

विराट कोहली की उपलब्धियों, उनके रिकॉर्ड्स, बेहतरीन पारियों और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान पर जितना लिखा जाए, बात की जाए या बखान किया जाए, वो कम ही होगा. विराट ने आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने सफलतम 14 साल पूरे कर लिए है. जब जब इस क्रिकेटर का ज़िक्र होता है तो एक ही बात बार-बार दोहराई जाती है कि विराट जैसे खिलाड़ी सदियों में एक बार ही जन्म लेते हैं.

Virat Kohli ODI Debut: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली के 14 साल पूरे, ऐसे बने क्रिकेट जगत के बादशाह

Virat Kohli in International Cricket

नई दिल्ली:

Virat Kohli: विराट कोहली सिर्फ एक नाम नहीं है, बल्कि विराट अब एक ब्रांड बन चुके हैं. क्रिकेट की दुनियां के बादशाह विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब से 14 साल पहले आज ही दिन यानि 18 अगस्त को कदम रखा था. विराट कोहली ने अपने खेल से ना सिर्फ क्रिकेट जगत बल्कि दुनियां के कोने-कोने में बसे अपने फैंस को दीवाना बनाया है. विराट कोहली जहां भी जाते हैं, उनके चाहने वाले वहां पहुंच ही जाते हैं. इंस्टाग्राम पर 200 मिलियन से ज़्यादा फैन फॉलोइंग रखने वाले वे दुनियां के एक मात्र क्रिकेटर है. विराट के बल्ले का खुमार लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. कैसा रहा है विराट कोहली का 14 साल का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सफ़र, डालते हैं एक नज़र


ऐसे हुई शुरुआत

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर साल 1988 को दिल्ली में हुआ था जिसके बाद मात्र 8 साल की उम्र में ही इन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. साल 2007 में अपनी कप्तानी में भारत को अंडर -19 विश्व कप जीताकर इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम में अपनी दस्तक के संकेत दे दिए थे. अपने आक्रामक अंदाज़ के लिए जाने वाले इस भारतीय स्टार ने जल्द ही 18 अगस्त साल 2008 को श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज के लिए चुनी गई भारतीय टीम में भी अपनी जगह बना ली और इस तरह से मिल गया क्रिकेट जगत को विराट कोहली के रूप में एक नायाब हीरा. इसके बाद तो इस खिलाड़ी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. एक के बाद एक अपने शानदार खेल से ये खिलाड़ी नए नए कीर्तिमान स्थापित करता गया और बन गया क्रिकेट जगत का बादशाह. ऐसा नहीं है कि इस खिलाड़ी के जीवन में चुनौतियां नहीं आई, लेकिन वो किसी ने कहा है ना कि जल की वो धारा जिसे लगातार बहना है वो अपना रास्ता खुद बना लेती है. कुछ इसी तरह से विराट ने भी क्रिकेट जगत का बादशाह बनने की राह खुद बनाई.


ऐसे बने रन मशीन

मौजूदा समय में विराट कोहली के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में इनसे आगे सिर्फ क्रिकेट के भगवान यानि कि सचिन तेंदुलकर है और रिकी पोंटिंग ही हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्रमश: 100 और  71 शतक लगाए हैं. विराट कोहली का बल्ला जब बोलता है तो विरोधियों का हौसला भी डोलता है. विराट के बल्ले से अब तक जितनी भी बेहतरीन पारियां निकली है, उन सबकी फेहरिस्त काफी लंबी है. लेकिन इस खिलाड़ी ने न जाने कितने ही मैच भारतीय टीम को अकेले अपने दम पर जितवाए हैं.

विराट कोहली का टेस्ट, वनडे और टी -20 करियर पर एक नज़र
विराट कोहली ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत साल 2008 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे मुकाबले से की थी. अब तक विराट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 463 मुकाबले खेले हैं और 23,726 रन बनाए हैं. साथ ही कोहली के नाम कुल 70 शतक और 122 अर्धशतक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दर्ज हैं.

विराट कोहली टेस्ट करियर
विराट कोहली ने 20 जून साल 2011 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था.
मैच - 102
रन -8074
शतक -27
अर्धशतक- 28
हाईएस्ट स्कोर -254

विराट कोहली वनडे करियर
विराट कोहली का वनडे डेब्यू 18 अगस्त साल 2008 को श्रीलंका के खिलाफ हुआ था.
कुल मैच - 262
रन - 12344
शतक - 43
अर्धशतक - 64
हाईएस्ट स्कोर -183

विराट कोहली टी-20 करियर
विराट कोहली ने टी -20 क्रिकेट में डेब्यू 12 जून साल 2010 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हरारे स्पोटर्स क्लब में अपना पहला टी-20 मैच खेलकर किया था.
कुल मैच -99
रन - 3308 
शतक - 0
अर्धशतक -30
हाईएस्ट स्कोर – 94

विराट कोहली के अंतर्राष्ट्रीय शतक
विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगाए हैं. किन देश के खिलाफ भारतीय रन मशीन ने कितने शतक लगाए है, उनकी सूची इस प्रकार है- 
ऑस्ट्रेलिया -15
श्रीलंका - 13
वेस्टइंडीज़ - 11
इंग्लैंड -08
न्यूज़ीलैंड -08
साउथ अफ्रीका -07
बंगलादेश - 05
पाकिस्तान -2
जिम्बाब्वे – 1

विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के लिए खेलते है. आईपीएल में विराट कोहली के नाम एक ही सीज़न में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. जब विराट ने साल 2016 में आईपीएल के एक सीज़न में 4 शानदार शतक ठोककर कुल 973 रन बनाए थे.

टेस्ट क्रिकेट को किया ज़िंदा

विराट कोहली ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था था कि टेस्ट फॉर्मेट उनका सबसे पसंदीदा फॉर्मेट है और ये बात जगजाहिर भी है क्योंकि विराट की कप्तानी में भारतीय टीम 7 साल तक टेस्ट में नंबर वन रही. ये खिलाड़ी जब सफेद जर्सी में क्रिकेट के मैदान पर उतरता है तो इनका जोश देखते ही बनता है. कहा ये भी जाता है कि टी-20 क्रिकेट के ज़माने में घटती लोकप्रियता के बीच टेस्ट क्रिकेट को ज़िंदा इसी खिलाड़ी ने किया है. विराट कोहली की उपलब्धियों, उनके रिकॉर्ड्स, बेहतरीन पारियों और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान पर जितना लिखा जाए, बात की जाए या बखान किया जाए, वो कम ही होगा. विराट ने आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने सफलतम 14 साल पूरे कर लिए है. जब जब इस क्रिकेटर का ज़िक्र होता है तो एक ही बात बार-बार दोहराई जाती है कि विराट जैसे खिलाड़ी सदियों में एक बार ही जन्म लेते हैं.


विराट कोहली और बाबर आज़म अपने आप में क्रिकेट जगत के दो बेहतरीन खिलाड़ी हैं, दोनों ही क्रिकेटर्स की तुलना नहीं की जा सकती.

* IND vs PAK in Asia Cup: भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के लिए मारामारी, टिकट खरीदकर लोग हो रहे हैं मालामाल

* IND vs ZIM : ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम में चुने जाने पर भावुक हुए शाहबाज़ अहमद, ऐसे किया रिएक्ट

Rapid Fire With Sanju samson: क्‍या आपको पता है सैमसन का निकनेम क्‍या है? क्रिकेटर ने खुद किया खुलासा- Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com