विराट कोहली को देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान 'भारत रत्‍न' देने की मांग उठी

Updated: 07 November 2018 11:29 IST

विराट ने हाल ही में सबसे कम पारियों में वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है. सचिन ने जहां 259 पारियों में 10 हजार वनडे रन के आंकड़े को छुआ था, वहीं विराट ने 10 हजार रन तक पहुंचने के लिए केवल 205 पारियां खेलीं.

Virat Kohli For Bharat Ratna, All India Gaming Federation Writes To Prime Minister
विराट इस समय अपनी हर पारी के साथ कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम पर कर रहे हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन (AIGF) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' (Bharat Ratna) से सम्मानित करने का आग्रह किया है. विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और खेल के तीनों प्रारूप में कुल 18,500 रन बनाए हैं. टेस्ट और वनडे में उनका औसत भी 50 से अधिक का रहा है. विराट इस समय अपनी लगभग हर पारी के साथ क्रिकेट का कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम पर कर रहे हैं. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 शतक अपने नाम कर चुके हैं, इसमें 24 टेस्‍ट और 38 वनडे शतक हैं. विराट ने अपनी बल्‍लेबाजी से दुनियाभर में प्रशंसक बनाए हैं. कई दिग्‍गज पूर्व क्रिकेटर भी उनकी बल्‍लेबाजी की सराहना कर चुके हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉभी विराट कोहली के बल्‍लेबाजी कौशल के कायल हैं. स्‍टीव वॉ का मानना है कि विराट क्रिकेट के एक रिकॉर्ड को छोड़कर सारे रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि क्रिकेट के सर्वकालीन महान बल्‍लेबाज माने जाने वाले सर डॉन ब्रेडमैन के टेस्‍ट क्रिकेट के 99.99 के औसत के अलावा सभी रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

स्मिथ ने कोहली की तारीफ की, बोले- वो सुपरस्टार है और टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रख सकता है

एआईजीएफ ने अपने पत्र में कहा, "क्रिकेट से देश में सबसे ज्यादा प्यार किया जाता है और विराट कोहली ने पिछले कई वर्षों से अपने प्रदर्शन से अरबों प्रशंसकों का दिल जीता है. एआईजीएफ मानता है कि वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत के स्तर और छवि को बढ़ाने के लिए कोहली द्वारा किए गए प्रयासों के कारण उन्हें भारत रत्न प्रदान करना चाहिए."पत्र में कहा गया, "काहली को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करने का मतलब उनकी प्रतिभा, योग्यता और कड़ी मेहनत को पुरस्कृत करना होगा." गौरतलब है कि पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है.

फील्डिंग के दौरान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के बीच हुई 'रेस', जानें कौन जीता, VIDEO

विराट के बारे में कहा जाता है कि वे सभी फॉर्मेट में इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज हैं. जनवरी 2016 से उन्‍होंने 7824 रन बनाए हैं जो कि दुनियाभर में सर्वोच्‍च हैं. विराट ने हाल ही में सबसे कम पारियों में वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है. सचिन ने जहां 259 पारियों में 10 हजार वनडे रन के आंकड़े को छुआ था, वहीं विराट ने 10 हजार रन तक पहुंचने के लिए केवल 205 पारियां खेलीं.

वीडियो: पुजारा बोले, विराट और धोनी में यह बात है कॉमन

लगातार तीन वनडे में शतक जमाने वाले विराट कोहली भारत के अकेले बल्‍लेबाज हैं. विराट कोहली ने अब तक 73 टेस्‍ट, 216 वनडे और 62 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 54.57 के औसत से 6331, वनडे इंटरनेशनल में 59.83 के औसत से 10, 232 रन और टी20 इंटरनेशनल में 48.88 के औसत से 2102 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में शतक, वनडे में दोहरे शतक और टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरे शतक की उपलब्धि से विराट कोहली अभी दूर हैं, लेकिन वे जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं उसे देखते हुए प्रशंसक जल्‍द ही उनसे यह कारनामा करने की भी उम्‍मीद लगाए हुए हैं. (इनपुट: एजेंसी)

Comments
हाईलाइट्स
  • एआईजीएफ ने पीएम नरेंद्र मोदी से किया आग्रह
  • कहा, विराट ने अपने प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीता
  • हर पारी के साथ नए रिकॉर्ड बना रहे हैं विराट
संबंधित खबरें
Ind vs Wi 3rd T20: टीम विराट को सीरीज कब्जाने को करना होगा कई पहलुओं पर काम
Ind vs Wi 3rd T20: टीम विराट को सीरीज कब्जाने को करना होगा कई पहलुओं पर काम
केविन पीटरसन ने भी ऋषभ पंत को लेकर विराट के सुर-में सुर मिलाया
केविन पीटरसन ने भी ऋषभ पंत को लेकर विराट के सुर-में सुर मिलाया
Ind vs WI 2nd T20I: इन बड़ी गलितयों की कीमत भारत ने 8 विकेट से हार के रूप में चुकायी
Ind vs WI 2nd T20I: इन बड़ी गलितयों की कीमत भारत ने 8 विकेट से हार के रूप में चुकायी
India vs West Indies 2nd T20I: विंडीज का पलटवार, भारत को 8 विकेट से हराया
India vs West Indies 2nd T20I: विंडीज का पलटवार, भारत को 8 विकेट से हराया
कुछ यह जवाब दिया विराट कोहली ने सर विव रिचर्ड्स को अपनी तारीफ पर
कुछ यह जवाब दिया विराट कोहली ने सर विव रिचर्ड्स को अपनी तारीफ पर
Advertisement