पाकिस्‍तान के इस दिग्‍गज क्रिकेटर ने कहा, बैटिंग में सचिन के स्‍तर के करीब हैं विराट..

Updated: 28 August 2018 16:29 IST

सकलैन ने कहा, ‘एक बल्लेबाज के तौर पर, सचिन बहुत बड़े खिलाड़ी थे. मैं तुलना (दोनों अलग-अलग समय के खिलाड़ी हैं) नहीं कर सकता लेकिन विराट (कोहली) इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनके स्तर के करीब हैं.’इंग्लैंड टीम के स्पिन विभाग के सलाहकार सकलैन ने कहा कि पांच मैचों की सीरीज में भारतीय टीम की वापसी इस बात पर निर्भर करेगी कि कोहली भारतीय बल्लेबाजी का नेतृत्व कैसे करते हैं.

Virat Kohli comes close to Sachin Tendulkar, says Saqlain Mushtaq
विराट कोहली ने तीसरे मैच में 97 और 103 रन की पारी खेली जिससे भारत ने सीरीज में वापसी की (फाइल फोटो)

साउथम्‍पटन:

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बेहतरीन बल्‍लेबाजी से दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीता था. सचिन के संन्‍यास लेने के बाद यह माना जा रहा था कि मौजूदा समय का कोई भी क्रिकेटर उनके स्‍तर को छूना तो दूर उसके आसपास भी नहीं पहुंच पाएगा. सचिन के बाद भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली का युग शुरू हो गया है. पाकिस्‍तान के दिग्‍गज स्पिनर रह चुके सकलैन मुश्ताक का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो महान सचिन तेंदुलकर के स्तर के ‘करीब’ पहुंच पाए हैं. पाकिस्‍तान ही नहीं, दुनिया के शीर्ष आॉफ स्पिनरों में शामिल रहे सकलैन मुश्‍ताक ने 49 टेस्‍ट में 208 और 169 वनडे मैचों में 288 विकेट हासिल किए हैं.

अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर से इस मामले में अलग हैं विराट कोहली

 सकलैन ने एक इंटरव्‍यू में कहा कि, ‘एक बल्लेबाज के तौर पर, सचिन बहुत बड़े खिलाड़ी थे. मैं तुलना (दोनों अलग-अलग समय के खिलाड़ी हैं) नहीं कर सकता लेकिन विराट (कोहली) इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनके स्तर के करीब हैं.’इंग्लैंड टीम के स्पिन विभाग के सलाहकार सकलैन ने कहा कि पांच मैचों की सीरीज में भारतीय टीम की वापसी इस बात पर निर्भर करेगी कि कोहली भारतीय बल्लेबाजी का नेतृत्व कैसे करते हैं.

सचिन तेंदुलकर ने की विराट कोहली की प्रशंसा, इस मामले में उन्‍हें बताया बेहतरीन

पाकिस्‍तान के इस पूर्व ऑफ स्पिनर ने कहा, ‘इंग्लैंड टीम के सहयोगी स्टाफ के सदस्यों के बीच इस बात पर चर्चा हो रही थी कि उन्होंने ट्रेंट ब्रिज में कैसी बल्लेबाजी की. सिर्फ तीसरे टेस्ट में ही जिमी एंडरसन की गेंदबाजी पर कम से कम 40 बार गेंद उनके बल्ले के किनारे से निकली, लेकिन अगली गेंद पर वह पूरे आत्मविश्वास में नजर आए. विराट गेंद-दरगेंद, एक-एक रन और सत्र-दर-सत्र बल्लेबाजी करते हैं. उनमें रन बनाने और जीतने की बहुत ज्यादा भूख है. जब आपकी टीम में कोई इतनी भूख वाला खिलाड़ी हो तो वह अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए कुछ भी कर सकता है.’

वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट

कप्तान कोहली ने तीसरे मैच में शतक और 97 रन की पारी खेली जिससे भारत ने नॉटिंघम टेस्‍ट जीतकर सीरीज में वापसी की. इंग्लैंड हालांकि अभी भी 2-1 से आगे है. कोहली ने इस सीरीज में अब तक शानदार प्रदर्शन से 2014 के पिछले दौरे के कड़वे अनुभव को भी पीछे छोड़ दिया जिसके बाद सकलेन उनकी तुलना तेंदुलकर से करने से खुद को नहीं रोक पाए. उन्होंने कहा, ‘विराट जिस तरह रन बना रहा है, यह इंग्लैंड के लिए अच्छा संकेत नहीं है, पहले टेस्ट में मैंने एक साइनबोर्ड देखा जिस पर लिखा था ‘इंग्लैंड बनाम विराट कोहली’. अगर आप उन्हें सीरीज से बाहर कर देंगे तो इंग्लैंड के लिए काफी आसान हो जाएगा.’ उन्होंने कहा, ‘अगर आप कोचिंग के नजरिये से देखेंगे तो उसके कारण दूसरे बल्लेबाज भी रन बना रहे हैं. आपकी टीम में विराट जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाज होने से निश्चित रूप से पूरी बल्लेबाजी लाइन-अप का मनोबल बढ़ जाता है.’ (भाषा से इनपुट)

Comments
हाईलाइट्स
  • दुनिया के दिग्‍गज स्पिनरों में शुमार रहे हैं सकलैन मुश्‍ताक
  • कहा, विराट में रन बनाने और जीतने की जबर्दस्‍त भूख
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज में तीन शतक बना चुके हैं विराट
संबंधित खबरें
IND vs BAN 2nd Test Preview:
IND vs BAN 2nd Test Preview: 'पिंक बॉल चेलैंज' के बीच विराट कोहली ब्रिगेड की नजर 'क्लीन स्वीप' पर
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने
IND vs BAN 2nd Test: विराट कोहली ने 'पिंक बॉल' टेस्ट को बताया ऐतिहासिक मौका, टीम के लिए इस लिहाज से माना चुनौती..
वेस्टइंडीज के आलराउंडर आंद्रे रसेल ने इस खास अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ..
वेस्टइंडीज के आलराउंडर आंद्रे रसेल ने इस खास अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ..
इन कामों के चलते विराट कोहली बने पेटा इंडिया के पर्सन ऑफ द ईयर
इन कामों के चलते विराट कोहली बने पेटा इंडिया के पर्सन ऑफ द ईयर
IND vs BAN 2nd Test: रविचंद्रन अश्विन ने जतायी बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से इस बड़ी बात की उम्मीद
IND vs BAN 2nd Test: रविचंद्रन अश्विन ने जतायी बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से इस बड़ी बात की उम्मीद
Advertisement