ICC Test Rankings: व‍िराट कोहली की बादशाहत, स्‍टीव स्‍म‍िथ को यूं पीछे छोड़कर फ‍िर बने नंबर वन बल्‍लेबाज

Updated: 04 December 2019 16:14 IST

ICC Test Rankings: बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ कोलकाता में हुए डे-नाइट टेस्‍ट में व‍िराट ने शतक (136) लगाया था जबक‍ि स्‍म‍िथ पाक‍िस्‍तान के ख‍िलाफ पहले टेस्‍ट में केवल चार और दूसरे टेस्‍ट में 36 रन बनाए थे. टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंक‍िंग में डेव‍िड वॉर्नर (David Warner) ने ऊंची छलांग लगाई है.

Virat Kohli back at the top in Test rankings
Virat Kohli ने स्‍टीव स्‍म‍िथ को पीछे छोड़कर फ‍िर नंबर वन रैंक‍िंग हास‍िल कर ली है

टीम इंड‍िया के कप्‍तान व‍िराट कोहली (Virat Kohli)ने आईसीसी टेस्‍ट रैंक‍िंग (ICC Test Rankings)में फ‍िर से नंबर की पोजीशन हास‍िल कर ली है. टेस्‍ट बल्‍लेबाजी की रैंक‍िंग में व‍िराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेल‍िया के स्‍टीव स्‍म‍िथ (Steve Smith) को पीछे छोड़कर फ‍िर से शीर्ष स्‍थान हास‍िल क‍िया है. बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ टेस्‍ट सीरीज में बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन का जहां व‍िराट को फायदा म‍िला, वहीं स्‍म‍िथ पाक‍िस्‍तान के ख‍िलाफ टेस्‍ट में अपेक्षा के अनुरूप बल्‍लेबाजी नहीं कर पाई. ICC की ओर से बुधवार को जारी की गई रैंक‍िंग में व‍िराट 928 अंक के साथ पहले नंबर पर हैं जबक‍ि स्‍म‍िथ 923 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर ख‍िसक गई हैं.

टीम इंड‍िया के कप्‍तान Virat Kohli ने व‍िवाह बंधन में बंधे 'पांडे जी' को दी बधाई..

गौरतलब है क‍ि बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ कोलकाता में हुए डे-नाइट टेस्‍ट में व‍िराट ने शतक (136) लगाया था जबक‍ि स्‍म‍िथ पाक‍िस्‍तान के ख‍िलाफ पहले टेस्‍ट में केवल चार और दूसरे टेस्‍ट में 36 रन बनाए थे. टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंक‍िंग में डेव‍िड वॉर्नर (David Warner) ने ऊंची छलांग लगाई है. एड‍िलेड टेस्‍ट के त‍िहरे शतक की बदौलत वे 12 स्‍थान की तरक्‍की के साथ पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्‍ट्रेल‍िया के ही मार्नस लाबुशाने (Marnus Labuschagne) पहली बार टॉप 10 (आठवां स्‍थान) में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. भारत के बल्‍लेबाजों के ल‍िहाज से बात करें तो चेतेश्‍वर पुजारा चौथे और अज‍िंक्‍य रहाणे छठे स्‍थान पर हैं.यह रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के मैच के अलावा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हैमिल्टन में समाप्त हुए ड्रॉ टेस्ट तथा वेस्टइंडीज की लखनऊ में अफगानिस्तान पर नौ विकेट से जीत वाले मैच के बाद तैयार की गई है.

पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज बाबर आजम दो पायदान ऊपर 13वें जबकि सलामी बल्लेबाज शान मसूद 10 पायदान आगे 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी 226 रन की पारी खेलने का फायदा मिला है और वह एक सप्ताह तक शीर्ष 10 से बाहर रहने के बाद अब 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं. रोरी बर्न्स (36वें) अपने दूसरे टेस्ट शतक के दम पर पहली बार शीर्ष 40 में शामिल हो गए हैं. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों में रॉस टेलर दो पायदान आगे 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

व‍िराट ने उस डबल सेंचुरी के बाद खुद को द‍िया था च‍िकन बर्गर-चॉकलेट शेक का 'इनाम'

टेस्‍ट गेंदबाजों की रैंक‍िंग में ऑस्‍ट्रेल‍िया के पैट कम‍िंस (Mitchell Starc)पहले स्‍थान पर हैं जबक‍ि काग‍िसो रबाडा दूसरे स्‍थान पर हैं. पाक‍िस्‍तान के ख‍िलाफ टेस्‍ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद ऑस्‍ट्रेल‍िया के तेज गेंदबाज म‍िचेल स्‍टॉर्क 14वें स्‍थान पर आ गए हैं. गेंदबाजों की रैंक‍िंग में भारत के तेज गेंदबाज शमी टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. शमी के 771 अंक हैं उनसे एक अंक अध‍िक यानी 772 अंक के साथ आर. अश्‍व‍िन नौवें स्‍थान पर हैं. चोट के कारण बाहर होने के बावजूद जसप्रीत बुमराह पांचवें स्‍थान पर हैं. गेंदबाजों में टिम साउदी एक स्थान आगे 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं. वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर पांच विकेट लेने के दम पर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 830 रेटिंग अंकों के साथ एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इससे आलराउंडरों की सूची में उनके शीर्ष स्थान को भी मजबूती मिली है. ऑफ स्पिनर रकहीम कार्नवाल को दस विकेट लेने का फायदा मिला है और उन्होंने 63 पायदान की छलांग लगाई है जिससे वह 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि शतकवीर समर्थ ब्रूक्स 68 पायदान की छलांग लगाकर 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

वीडियो: डे-नाइट टेस्ट को लेकर यह बोले विराट कोहली

Comments
हाईलाइट्स
  • बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ सीरीज में शतक से व‍िराट को हुआ फायदा
  • पाक‍िस्‍तान के ख‍िलाफ सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर सके स्‍म‍िथ
  • गेंदबाजों की रैंक‍िंग में शमी ने टॉप-10 में जगह बनाई
संबंधित खबरें
Ind vs Wi 1st T20I: इसलिए हमारा ध्यान सिर्फ विराट कोहली पर नहीं, विंडीज कप्तान केरोन पोलार्ड ने कहा
Ind vs Wi 1st T20I: इसलिए हमारा ध्यान सिर्फ विराट कोहली पर नहीं, विंडीज कप्तान केरोन पोलार्ड ने कहा
Ind vs Wi 1st T20I: विराट कोहली ने किया ऋषभ पंत का समर्थन और कारण भी बताया
Ind vs Wi 1st T20I: विराट कोहली ने किया ऋषभ पंत का समर्थन और कारण भी बताया
अब पाकिस्तान पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक ने सचिन और विराट को लेकर अलापा
अब पाकिस्तान पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक ने सचिन और विराट को लेकर अलापा 'अलग ही राग'
Ind vs Wi 1st T20I: विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाजी को लेकर दिया बड़ा बयान
Ind vs Wi 1st T20I: विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाजी को लेकर दिया बड़ा बयान
Ind vs Wi 1st T20I: विंडीज के खिलाफ दबदबा बरकरार रखने उतरेगी टीम विराट
Ind vs Wi 1st T20I: विंडीज के खिलाफ दबदबा बरकरार रखने उतरेगी टीम विराट
Advertisement