विराट और अश्विन का नाम आईसीसी के इस बड़े पुरस्कार के लिए नामित

Aus vs Ind: अश्विन और विराट सिर्फ ही भारतीय हैं, जिन्हें दुनिया भर से नामित सात खिलाड़ियों में इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. इन दोनों के अलावा इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियम्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के एबीडि विलियर्स और श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा शामिल हैं.

विराट और अश्विन का नाम आईसीसी के इस बड़े पुरस्कार के लिए नामित

इस अवार्ड के लिए नामित होना विकेट के कद के बारे में बताने के लिए काफी है

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और ऑफ स्पिनर आर. अश्विन (R. Ashwin) को  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने प्रतिष्ठित मेंस प्लेयर ऑफ द डिकेड अवार्ड के लिए नामित किया है. विराट का मामला और भी ज्यादा स्पेशल इसीलिए क्योंकि भारतीय कप्तान को पुरुष कैटेगिरी के पांचों वर्ग में नामित किया गया है. और इस पुरस्कार के लिए पिछले एक दशक में किए गए प्रदर्शन को मानक बनाया गया है. अश्विन और विराट सिर्फ ही भारतीय हैं, जिन्हें दुनिया भर से नामित सात खिलाड़ियों में इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. इन दोनों के अलावा इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियम्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के एबीडि विलियर्स और श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: क्लार्क शब्दबाणों की जंग को अगले स्तर पर ले गए, बोले इस सूरत में भारत 4-0 से हारेगा

पुरुषों की मेंस वनडे प्लेयर ऑफ द डिकेड वर्ग में पूर्व कप्तान एमएस धोनी के अलावा हिटमेन रोहित शर्मा भी शामिल हैं. जबकि बाकी दूसरे खिलाड़ी श्रीलंका के लसिथ मलिंगा, ऑस्ट्रेलिया मिचेल स्टॉर्क और एबीडि विलियर्श और कुमार संगकारा हैं. वास्तव में इस अवार्ड के लिए कोहली का नामांक एक स्वभाविक बात है, लेकिन आर. अश्विन का नामित होना करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के लिए गौरव वाली बात है. और अब जब कोहली पांच वर्गों में नामित हैं, तो कोई न कोई पुरस्कार भारत की झोली में आना तय है. 


कोहली को दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट खिलाड़ी और दशक के आईसीसी के क्रिकेट भावना पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया है. कोहली के अलावा धोनी भी दशक के आईसीसी के क्रिकेट भावना पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं. सभी प्रारूपों में 50 से अधिक के औसत से रन बनाने वाले कोहली पहले ही 70 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ चुके हैं और उनके आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग (71) और सचिन तेंदुलकर (100) हैं.  वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में भी 21,444 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं. उनसे अधिक रन सिर्फ पोंटिंग (27,483) और तेंदुलकर (34,357) ने बनाए हैं. पिछले दशक में कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 7000 से अधिक रन बनाए जबकि एक दिवसीय क्रिकेट में उनके नाम 11000 से अधिक और टी20 में 2600 से अधिक रन दर्ज हैं.  अंतिम विजेता का फैसला खिलाड़ियों को मिलने वाले मतों के आधार पर किया जाएगा.
नामित खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है:

यह भी पढ़ें: स्मिथ बोले कि दो दिन पहले हासिल की लय, असर को बंया किया पूर्व कप्तान ने

दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी: विराट कोहली (भारत) रविचंद्रन अश्विन (भारत), जो रूट (इंग्लैंड), केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया), एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) और कुमार संगकारा (श्रीलंका). दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला एक दिवसीय खिलाड़ी: मेग लैनिंग (आस्ट्रेलिया), एलिस पैरी (आस्ट्रेलिया), मिताली राज (भारत), सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड), स्टैफनी टेलर (वेस्टइंडीज) और झूलन गोस्वामी (भारत).  दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी: एलिस पैरी (आस्ट्रेलिया), मेग लैनिंग (आस्ट्रेलिया), सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड), स्टैफनी टेलर (वेस्टइंडीज), मिताली राज (भारत) और सारा टेलर (इंग्लैंड).

यह भी पढ़ें: शमी की ये गेंद कंगारू बल्लेबाजों के लिए बहुत मुश्किलें पैदा करेंगी, गावस्कर ने कहा

दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एक दिवसीय खिलाड़ी: विराट कोहली (भारत), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया), एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका), रोहित शर्मा (भारत), महेंद्र सिंह धोनी (भारत, और कुमारा संगकारा (श्रीलंका). दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट खिलाड़ी: विराट कोहली (भारत), केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया), जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड), रंगना हेराथ (श्रीलंका) और यासिर शाह (पाकिस्तान). दशक का सर्वश्रेष्ठ टी20 पुरुष खिलाड़ी: राशिद खान (अफगानिस्तान), विराट कोहली (भारत), इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका), आरोन फिंच (आस्ट्रेलिया), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) और रोहित शर्मा (भारत). आईसीसी का दशक का क्रिकेट भावना पुरस्कार: विराट कोहली (भारत), केन विलियमसन (न्यूजीलैंड), ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड), मिसबाह उल हक (पाकिस्तान), महेंद्र सिंह धोनी (भारत), आन्या श्रबसोल (इंग्लैंड), कैथरीन ब्रंट (इंग्लैंड), महेला जयवर्धने (श्रीलंका) और डैनियल विटोरी (न्यूजीलैंड),
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​