खुद पर बायोपिक हुई रिलीज तो फिर चर्चा का विषय बना अनजान क्रिकेटर, प्रवीण तांबे की 4 बहुत रोचक बातें

IPL 2022: बड़े-बडे़ सितारों पर बायोपिक तो बहुत बनीं हैं, लेकिन अब जब भारत के लिए एक भी मैच खेलने वाले क्रिकेटर पर बायोपिक बनी है, इस क्रिकेटर में जरूर कुछ बहुत ही खास होगा.

खुद पर बायोपिक हुई रिलीज तो फिर चर्चा का विषय बना अनजान क्रिकेटर, प्रवीण तांबे की 4 बहुत रोचक बातें

प्रवीण तांबे की बायोपिक ओटीटी पर रिलीज हुई है

खास बातें

  • "कौन प्रवीण तांबे?"
  • गजब तांबे की गजब कहानी!
  • यह कहानी बहुतों के लिए प्रेरणा है!
नई दिल्ली:

IPL 2022: स्टार क्रिकेटरों पर तो बहुत बायोपिक बनी हैं, लेकिन जब भारत के लिए एक भी मैच न खेल सके क्रिकेटर पर कोई फिल्म बने, तो जाहिर है कि कुछ न कुछ खास बात तो उस खिलाड़ी में होगी ही. और इसमें दो राय बिल्कुल भी नहीं कि जो बात इस समय 50 साल के हो चुके वेटरन प्रवीण तांबे में है, वह बात हर दसवें या 15वें क्रिकेटर में नहीं ही होती. यह कहना गलत नहीं ही होगा कि प्रवीण ताबें वेरी-वेरी स्पेशल हैं! ठीक वीवीएस लक्ष्मण की तरह! दोनों की खासियत के मायने अलग हैं, आयाम अलग हैं. बहरहाल, ओटीटी प्लेटफऑर्म पर "कौन प्रवीण तांबे" रिलीज हुई है, तो फैंस के बीच चर्चाओं का विषय बन गया है यह लेग स्पिनर. आप और ज्यादा बेचैन हों, उससे पहले प्रवीण तांबें की उन खास बातों के बारे में बता देते हैं, जिसने "कौन प्रवीण तांबे" बनाने को मजबूर कर दिया फिल्म निर्माताओं को 

यह भी पढ़ें:लासिथ मलिंगा को पछाड़ ब्रावो बने आईपीएल के 'बादशाह', देखिए एक चैंपियन ने दूसरे के लिए क्या लिखा

क्रिकेट छोड़ने की उम्र में आईपीएल डेब्यू
यही वह खासियत है प्रवीण तांब की कि इस लेग स्पिनर ने आईपीएल में अपना करियर तब शुरू किया, जब कोई क्रिकेटर अपने जूते टांग देता है. और वह भी आईपीएल जी हां युवाओं के टी20 फौरमट में. जब प्रवीण ने साल 2013 में राजस्थान के लिए आईपीएल में अपना पहला मैच खेले थे, तो वह 41  साल के थे.


आईपीएल से पहले कोई प्रथण श्रेणी मैच नहीं खेला

यह भी अपने आप में एक अजूबा ही है कि प्रवीण तांबे ने 41 साल की उम्र से पहले किसी भी राज्य के लिए कोई भी प्रथमश्रेणी (रणजी ट्ऱॉफी) मैच नहीं ही खेला था. ऐसे में उनकी आईपीएल की यात्रा कितनी संघर्षों से भरी रही होगी, यह आप बखूबी समझ सकते हैं. इस लेग स्पिनर ने कई साल आईपीएल खेलने से पहले मुंबई के धूल भरे मैदान पर लीगों मैचों में जमकर विकेट चटकाए. साल 2000 में तांबे को मुंबई के रणजी संभावितों में जगह जरूर मिली थी, लेकिन टीम में कभी चयनित नहीं हुए. और जब किस्मत मेहरबान हुई, तो साल 2013 में. किसी ने सही कहा है कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती!

यह भी पढ़ें:  पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने की श्रेयस अय्यर की कप्तानी की जमकर तारीफ, बोले कि...

सबसे ज्यादा विकेट लेकर किया हैरान

तांबे ने अपना पहला बड़ा मैच साल 2013 में दिल्ली डेयर डेविल्स के खिलाफ खेला, लेकिन इसी साल उन्होंने चैंपियंस लीग (अब नहीं होती) में अपने प्रदर्शन से सभी को दांत तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया. प्रवीण तांबे लीग में पांच मैचों में 6.50 के इकॉमी रेट से 12 विकेट चटकाकर बेस्ट बॉलर रहे. और उन्होंने यहां सुनील नरेन और आर. अश्विन जैसे गेंदबाजों को मात दी, तो उन्हें मुंबई से रणजी टीम में भी बुलावा आ गया.

आईपीएल में हैट्रिक से चौंकाया
तांबे उन कुछ खिलाड़ियों में हैं, जिन्होंने आईपीएल में हैट्रिक जड़ी है. इस बॉलर ने यह कारनामा साल 2014 में 42 साल की उम्र में केकेआर के खिलाफ किया. बहरहाल, आीपीएल में तांबे ने खेले 33 मैचों में फेंके 110 ओवरों में 7.75 के इकॉमी रनरेट से कुल 28 विकेट चटकाए हैं. 

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com