पहले छोड़ा देश का साथ, अब भुगत रहा है अंजाम, ना घर का रहा ना घाट का

Unmukt Chand, T20 World Cup 2024: उन्मुक्त चंद के बारे में कौन नहीं जानता है. भारत की अंडर-19 टीम उनकी अगुवाई में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2010 में खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुई थी.

पहले छोड़ा देश का साथ, अब भुगत रहा है अंजाम, ना घर का रहा ना घाट का

Unmukt Chand

Unmukt Chand, T20 World Cup 2024: उन्मुक्त चंद के बारे में कौन नहीं जानता है. भारत की अंडर-19 टीम उनकी अगुवाई में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2010 में खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुई थी. उसके बाद वह रातो रात स्टार बन गए थे. लोग उन्हें भारत के भविष्य के रूप में देख रहे थे. हालांकि, अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद उनका प्रदर्शन वैसा नहीं रहा जैसा लोग उनसे आस लगा बैठे थे. 

युवा बल्लेबाज का प्रदर्शन दिन-ब-दिन घरेलू क्रिकेट में गिरता रहा. आईपीएल में भी वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. नतीजा यह रहा कि वह यहां से भी बाहर हो गए. मजबूरी में उन्हें भारत छोड़ना पड़ा और अपना क्रिकेट करियर बचाने के लिए वह अमेरिका पहुंच गए. 

एक क्रिकेटर के तौर पर देखें तो उनका फैसला सही भी नजर आता है. चंद जिस समय भारतीय टीम में एंट्री के लिए जद्दोजहद कर रहे थे. उस दौरान एक से बढ़कर एक खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह लेने के तैयार थे. 


नतीजन चंद ने आत्ममंथन किया और अपनी क्षमता को देखते हुए अमेरिका के साथ खेलने का फैसला लिया. जिस दौरान उन्होंने भारतीय टीम से संन्यास लेकर अमेरिका के लिए खेलने का फैसला लिया. उस दौरान उनकी जमकर आलोचना हुई. मगर वह अपने निर्णय पर अडिग रहे. 

हाल ही में अमेरिका ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी स्क्वाड का ऐलान किया है. इसमें कई अनुभवी और युवा सितारों को मौका मिला है, लेकिन यहां से चंद का नाम गायब है. यही नहीं वहां की बोर्ड ने उन्हें रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर भी टीम में शामिल नहीं किया है. जिसके बाद से उनके नाम पर एक बार फिर से चर्चा होने लगी है. 

लोग लगातार उनको लेकर सवाल उठा रहे हैं कि क्या उनका भारत छोड़ने का फैसला सही था. शायद वह यहां रहते और भारतीय क्रिकेट परिस्थितियों में मेहनत करते तो दोबारा अपनी लय हासिल कर सकते थे. 

उन्मुक्त चंद का क्रिकेट करियर 

चंद ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 67 मैच खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 113 पारियों में 31.57 की औसत से 3379 रन निकले हैं. यहां उनके नाम 8 शतक और 16 अर्धशतक दर्ज है. 

इसके अलवा उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में 120 मैच खेलते हुए 119 पारियों में 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए हैं. वहीं टी20 के 84 मैच की 81 पारियों में उनके बल्ले से 21.53 की औसत से 1637 रन निकले हैं. 

लिस्ट ए में चंद के नाम 7 शतक और 32 अर्धशतक और टी20 में 3 शतक और 5 अर्धशतक दर्ज है. गेंदबाजी के दौरान उन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1 और लिस्ट ए में 6 सफलता प्राप्त की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें- T20 WC के लिए फ्लॉप खिलाड़ियों का स्क्वाड है टीम इंडिया? यशस्वी, बुमराह को छोड़ हर कोई हो रहा फ्लॉप