क्रिकेट को बहुचर्चित और विवादास्‍पद 'डकवर्थ-लुईस नियम' देने वाले टोनी लुईस का निधन

टोनी ने अपने साथी गणितिज्ञ फ्रैंक डकवर्थ (Frank Duckworth) के साथ मिलकर डकवर्थ लुईस विधि तैयार की थी जिसे 1997 में पेश किया गया और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 1999 में आधिकारिक तौर पर इसे अपनाया.

क्रिकेट को बहुचर्चित और विवादास्‍पद 'डकवर्थ-लुईस नियम' देने वाले टोनी लुईस का निधन

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • लुईस ने फ्रैंक डकवर्थ के साथ तैयार किया था
  • विवादों का केंद्र भी बनता रहा है यह नियम
  • आईसीसी ने 1999 में इसे लागू किया था
लंदन:

Duckworth-Lewis Method: सीमित ओवरों की क्रिकेट में बारिश से प्रभावित मैचों के लिये डकवर्थ-लुईस-स्टर्न विधि (Duckworth-Lewis Method) तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले टोनी लुईस (Tony Lewis) का निधन हो गया है. वह 78 साल के थे. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने बयान में कहा, ‘‘ईसीबी को टोनी लुईस के निधन की खबर सुनकर बहुत दुख है.'' बोर्ड ने कहा, ‘‘टोनी ने अपने साथी गणितिज्ञ फ्रैंक डकवर्थ (Frank Duckworth) के साथ मिलकर डकवर्थ लुईस विधि तैयार की थी जिसे 1997 में पेश किया गया और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 1999 में आधिकारिक तौर पर इसे अपनाया. ''

ईसीबी ने कहा, ‘‘इस विधि को 2014 में डकवर्थ-लुईस-स्टर्न विधि नाम दिया गया. यह गणितीय फार्मूला अब भी दुनिया भर में बारिश से प्रभावित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैचों में उपयोग किया जाता है. ''लुईस क्रिकेटर नहीं थे लेकिन उन्हें क्रिकेट और गणित में अपने योगदान के लिये 2010 में ब्रिटिश साम्राज्य के विशिष्ट सम्मान एमबीई से सम्मानित किया गया था.

वैसे, डकवर्थ लुईस नियम को अपनी 'अजीबोगरीब रनगणना' के कारण क्रिकेटप्रेमियों/समीक्षकों की आलोचना का भी सामना करना पड़ा. कई बार क्रिकेट मैचों के बीच बारिश होने की स्थिति में टीमों को ऐसा टारगेट मिला जो हासिल करना बेहद मुश्किल था.

VIDEO: जानिए अपने करियर के बारे में क्‍या कह रहे हैं विराट कोहली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)