इतिहास का इकलौता बल्लेबाज, जिसने टेस्ट में चालीस की उम्र के बाद शतक जड़ा, और भी बल्लेबाज हैं, जो....

भारत के नजरिए से बात करें, यो इस रिकॉर्ड में टॉप पर अनिल कुंबले का नाम आता है. करीब साल 1992 में करियर की शुरुआत करने वाले कुंबले को यह मौका साल 19 साल बाद मिला और उसके बाद कुंबले...

इतिहास का इकलौता बल्लेबाज, जिसने टेस्ट में चालीस की उम्र के बाद शतक जड़ा, और भी बल्लेबाज हैं, जो....

इस स्पेशल रिकॉर्ड में भारत की तरभ से अनिल कुंबले टॉप पर हैं

खास बातें

  • इतनी देर से शतक बनाया और फिर कभी शतक नहीं बना..
  • शतक बना पर फिर प्यासे रह गए..!
  • शीर्ष 9 बल्लेबाजों में से 8 1950 के पहले के
नई दिल्ली:

क्रिकेट इतिहास में जहां कई बल्लेबाजों ने बहुत ही कम उम्र में शतक जड़ डाला, तो यहां ऐसे भी बल्लेबाज इतिहास में हुए हैं, जिन्हें अपना पहले शतक न केवल चालीसें साल के बाद नसीब हुआ बल्कि यह शतक करियर का आखिरी शतक बनकर रह गया. वैसे इस मामले में अगर सिर्फ भारत के नजरिए से बात करें, तो पूर्व कप्तान अनिल कुंबले टॉप पर हैं. चलिए आपको उन टॉप पांच बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं, जिनहोंने अपने करियर में तब शतक बनाया, जिस उम्र में खिलाड़ी अपना साजो-सामान खूंटी पर टांग देते हैं. 

वैसे क्रिकेट इतिहास में एक ही ऐसा खिलाड़ी हुआ, जिसने चालीस की उम्र के बाद शतक बनाया. दक्षिण अफ्रीका के ऑर्थर विलियम्स  नॉर्स ने 12 नवंबर 1921 को 42 साल और 291 साल की उम्र में शतक बनाया. उन्होंने 111 रन की पारी खेली और इसके बाद करियर में कुल 45 टेस्ट खेलने वाले नॉर्स कोई शतक नहीं बना सके.

दूसरे बल्लेबाज इंग्लैंड के ईएच बॉउले रहे, जिन्होंने 14 फरवरी 1930 को न्यूजीलैंड के खिलाफ 39 साल 253 दिन की उम्र में 109  रन की पारी खेली. सबसे ज्यादा उम्र में शतक बनान वाले बल्लेबाज  भी  इंग्लैंड के ही रहे ए. सैंडम रहे. सैंडम ने 11 जनवरी 1930 को ब्रिजटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 152 की पारी खेली और 14 टेस्ट खेलने वाले सैंडम का भी यह करियर में इकलौता शतक रहा. 


कुल मिलाकर सबसे ज्यादा उम्र में और करियर में सिर्फ एक ही शतक बनाने वाले शीर्ष नौ में आठ बल्लेबाज ऐसे रहे, जो 1950 से पहले के समय के रहे. इनमें दक्षिण अफ्रीका के पीटरी कर्स्टन इकलौते बल्लेबाज रहे, जिन्होंने साल 1994 में 4 अगस्त को इंग्लैंड के खिलाफ 39 साल 82 दिन की उम्र में शतक बनाया. 

सूची में अनिल कुंबले भारत की तरफ से पहले और कुल 14वें नंबर पर हैं. कुंबले ने 9 अगस्त 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में नाबाद 110 रन बनाए थे. तब कुंबले की उम्र 36 साल और 296 दिन थी और यह भी कुंबले के करियर का इकलौता शतक बना गया. 

VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com