IND vs ENG: टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इंग्‍लैंड टीम पर 'यह' कहकर बनाया दबाव...

IND vs ENG: टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इंग्‍लैंड टीम पर 'यह' कहकर बनाया दबाव...

युजवेंद्र चहल ने टी20 में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन इंग्‍लैंड के खिलाफ ही किया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 में ले चुके हैं 6 विकेट
  • कहा-इस प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करूंगा
  • रणनीति के बारे में कप्‍तान कोहली से कर चुका हूं चर्चा

भारत और इंग्‍लैंड के बीच मंगलवार से प्रारंभ होने वाली टी 20 सीरीज में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल टीम इंडिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं. अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी से विपक्षी बल्‍लेबाजों को लगातार दबाव में रखने की क्षमता ने चहल को टीम इंडिया के  शॉर्टर फॉर्मेट के प्रमुख स्पिन गेंदबाज के रूप में स्‍थापित कर दिया है. विराट कोहली की टीम इंडिया को कई बार वे अपने चमत्‍कारी प्रदर्शन से जीत दिला चुके हैं. हरियाणा के लेग स्पिनर चहल जूनियर स्‍तर पर शतरंज के भी बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं. उनका मानना है कि शतरंज के खेल में महारत के कारण उन्‍हें विपक्षी बल्‍लेबाजों के खिलाफ रणनीति बनाने में मदद मिलती है. दोनों देशों के बीच कल होने वाले सीरीज के शुरुआती मैच के पहले चहल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने मैच विनिंग परफॉर्मेंस का जिक्र करके इयोन मोर्गन की टीम पर दबाव बनाने की कोशिश की है. चहल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में पिछले साल मई में हुए टी20 मैच में केवल 25 रन देकर छह विकेट हासिल किए थे. उनकी इस गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया मैच 75 रनों के बड़े अंतर से जीतने में सफल रही थी.

विराट कोहली और रोहित शर्मा के पास है टी20 में यह 'बड़ा' रिकॉर्ड बनाने का मौका...

तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले चहल ने कहा कि वे इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने बेंगलुरू के प्रदर्शन को दोहराना चाहते हैं. NDTV.com से खास बातचीत में उन्‍होंने कहा, 'मेरे लिए यह यादगार स्‍पैल रहा था. मेरी याद में अभी भी यह प्रदर्शन ताजा है और मैं इसके वीडियो को देखता हूं. टी20 इंटरनेशनल में विकेट लेना आसान नहीं होता. सीरीज को लेकर मैं उत्‍साहित हूं. मेरे लिए अच्‍छी बात यह है कि मैं उनके खिलाफ पहले भी खेल चुका हूं और उनके खिलाफ जबर्दस्‍त प्रदर्शन कर चुका हूं.' चहल ने कहा कि दौरे के पहले इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों के खिलाफ अपनी योजना के बारे में वे कप्‍तान विराट कोहली से भी चर्चा कर चुके हैं.


वॉशिंगटन सुंदर व जसप्रीत बुमराह हुए इंग्लैंड दौरे से बाहर, 'इन्हें' मिली जगह

चहल ने कहा, 'विराट भाई और मैंने अपनी योजना के बारे में बात की है. हमारे पास इंग्‍लैंड के खिलाफ अच्‍छी योजना है और मैं इसे अमल में लाऊंगा. ' टीम इंडिया के इस लेग स्पिनर ने कहा, 'इंग्‍लैंड सीरीज की तैयारी के लिए मैंने काफी मेहतन की है. मैं घरेलू सीरीज में उनके खिलाफ खेल चुका हूं. यह सही है कि विदेशी मैदान में उनके खिलाफ खेलना अलग बात होगी लेकिन मैं पूरी तरह तैयार हूं. मैं बेंगलुरू के प्रदर्शन को दोहराना चाहता हूं. मैंने कुछ वेरिएशंस पर काम किया है और इन्‍हें इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों पर आजमाऊंगा. ' उन्‍होंने कहा, मैंने अपने 'तरकश' में दो खास गेंदों को शामिल है.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव और चहल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्‍ट क्रिकेट की भारतीय टीम में स्‍थान बनाने संबंधी प्रश्‍न पर चहल ने कहा, 'ईश्‍वर की कृपा से मैं वनडे और टी20 में शानदार पदर्शन कर रहा हूं. मैं क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में खेलने के लिए तैयार हूं. यदि मुझे लाल गेंद (टेस्‍ट क्रिकेट) से खेलने का मौका मिला तो मैं इसका पूरा लाभ उठाना चाहूंगा. यह पूरी तरह सिलेक्‍टर्स पर निर्भर है. यदि वे सोचते हैं कि मैं इसके लायक हूं तो निश्चित रूप से मुझे मौका देंगे. मेरा काम कड़ी मेहनत करना है और वह मैं कर रहा हूं.'