यह भारतीय बल्लेबाज खामोशी से बढ़ रहा, घरेलू क्रिकेट में औसत के मामले में 2016 से है दुनिया में नंबर चार

वास्तव में इस समयावधि में दुनिया भर में जिन खिलाड़ियों ने कम से कम पच्चीस प्रथमश्रेणी मैच खेले हैं, इस पैमाने पर इंद्रजीत दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में नंबर चार पर हैं.

यह भारतीय बल्लेबाज खामोशी से बढ़ रहा, घरेलू क्रिकेट में औसत के मामले में 2016 से है दुनिया में नंबर चार

धीरे-धीरे बाबा अपराजित सेलेक्टरों तक पहुंचने वाली आवाज को और तेज कर रहे हैं

नयी दिल्ली:

पिछले दो सेशन में कोविड-19 ने दुनिया भर के घरेलू क्रिकेटरों को खासा नुकसान पहुंचाया है. अंडर-19 विश्व कप खेलने का सपना पाले कुछ उम्र पार कर गए, तो प्रथमश्रेणी में चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में जुटे कई खिलाड़ियों का बहुत ही अहम समय खराब हो गया. बहराहल, इस दौरान पिछले करीब पांच साल में दुनिया में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने अपने-अपने देश की घरेलू क्रिकेट में झंडा गाड़ दिया. इन्हीं में से एक हैं तमिलनाडु के लिए खेलने वाले बाबा इंद्रजीत. साल 2016 से अभी तक बाबा इंद्रजीत ने तमिलनाडु के लिए खेले 33 प्रथमश्रेमी मैचों में 66.10 की औसत से 2512 रन बनाए हैं.  वास्तव में इस समयावधि में दुनिया भर में जिन खिलाड़ियों ने कम से कम पच्चीस प्रथमश्रेणी मैच खेले हैं, इस पैमाने पर इंद्रजीत दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में नंबर चार पर हैं. किसी और दूसरे भारतीय बल्लेबाज का औसत बाबा इंद्रजीत से बेहतर नहीं है. वास्तव में वैश्विक स्तर पर  इस समयावधि में अफगानिस्तान के बशीर शाह, न्यूजीलैंड के डेवोन कोनवे और दक्षिण अफ्रीका के ओबस पिएनार सिर्फ तीन ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनका साल 2016 से अभी तक कम से कम पच्चीस मैचों के पैमाने पर औसत बाबा इंद्रजीत से बेहतर है.  

यह भी पढ़ें: मोहाली टेस्ट में दर्शक सरकार के नियम के हिसाब से स्टेडियम आ सकेंगे, सौरव गांगुली ने कहा

इंद्रजीत ने साल 2021-23 रणजी सेशन की शुरुआत दिल्ली के खिलाफ 149 गेंदों पर 117 रन बनाकर की.  इसके बाद उन्होंने छत्तीसगढ़ के खिलाफ भी 141 गेंदों पर 127 रन बनाए.पहले मैच में दिल्ली के 452 रनों के खिाफ उनके शतक ने तमिलनाडु को 5 विकेट से 162 रन से उबारकर बढ़त लेने में मदद की, तो छत्तीसढ़ के खिलाफ शतक ने तमिलनाडु को लगभग जीत दिला दी थी. 


यह भी पढ़ें: श्रेयस अय्यर की टी20 रैंकिंग में लंबी छलांग, विराट शीर्ष 10 बल्लेबाजों से हुए बाहर

और बाबा इंद्रजीत इस प्रदर्शन के साथ ही सेलेक्टरों को साफ मैसेज दे रहे हैं कि आने वाले समय में उन्हें उनकी तरफ देखना ही होगा. चलिए आप साल 2016 से अभी तक अपने-अपने देशों की घरेलू क्रिकेट में कम से कम 25 मैचों के पैमाने पर सबसे ज्यादा औसत रखने वाले खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर गौर फरमा लें

नाम                                       मैच              रन               औसत
बासिर शाह (अफगानिस्तान)    29            2554              69.02
डेवोन कोनवे (न्यूजीलैंड)          44            4105              68.41
ओबस पिएनार (द.अफ्रीका)     33            2512              66.10
पथुन निसानका (श्रीलंका)        39            3872              63.47

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: बिहार के युवा क्रिकेटर ने तिहरा शतक जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड