विराट के 100वें टेस्ट पर दिग्गजों की जा रही है उनकी तुलना, रोहित की कप्तानी पर भी सभी की नजरें

विराट ने अपने करियर में अभी तक कुल 99 टेस्ट मैचों में  27 शतकों के साथ 50.39 की औसत से 7962 रन बनाए हैं जबकि रोहित ने 46. 88 की औसत से 3047 रन  बनाए हैं. रोहित शर्मा ने अपने करियर में केवल 8 शतक बनाए हैं

विराट के 100वें टेस्ट पर दिग्गजों की जा रही है उनकी तुलना, रोहित की कप्तानी पर भी सभी की नजरें

रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में पहली बार टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरेंगे

नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने जा रहे हैं. विराट कोहली का टेस्ट करियर बेहद शानदार रहा है. विराट से पहले हालांकि 11 भारतीय दिग्गज 100 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली, हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग, दिलीप वेंगसरकर, इशांत शर्मा, कपिल देव और सुनील गावस्कर ये कारनामा कर चुके हैं. 

यह पढ़ें- दिनेश कार्तिक ने किया टेस्ट मैचों में रोहित की कप्तानी का समर्थन, बोले- "जिस चीज को हाथ लगाते हैं सोना बन जाती है"

विराट ने अपने करियर में अभी तक कुल 99 टेस्ट मैचों में  27 शतकों के साथ 50.39 की औसत से 7962 रन बनाए हैं. अगर विराट के  करियर की इन दिग्गज खिलाड़ियों के साथ तुलना करें तो विराट किसी भी मायने में इनके कम दिखाई नहीं देते. चलिए देखते हैं इतने ही मैचों में विराट कोहली इन दिग्गजों के सामने आंकड़ों के हिसाब से कहां खड़े दिखाई देते हैं. 


सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने 99 मैचों में 57. 99 की औसत से 30 शतक और 8492 रन बनाए थे. 99 टेस्ट के बाद राहुल द्रविड़ का औसत शानदार था. राहुल ने  58.16 की औसत से 8492 रन बना लिए थे. इसके बाद नाम आता है सौरव गांगुली का जिन्होंने अपने करियर के शुरुआती 99 मैचों में 43.17 के औसत से 6346 रन बनाए थे. इतने मैचों में गांगुली के बल्ले से 15 शतक निकले थे. वीवीएस  लक्ष्मण की अगर बात करें तो उन्होंने 45 की औसत से 6313 रन बनाए थे. टेस्ट क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय टीम को तेज खेलना सिखाया 99 मैचों के बाद वीरू ने 50.84 के औसत के साथ 8848 रन बना लिए थे.  विराट के 100वें टेस्ट मैच के साथ साथ इस मैच में रोहित शर्मा की टेस्ट कप्तानी पर सभी की नजरें रहेंगी. सीमित ओवर क्रिकेट में उनकी कप्तानी पर कोई शक नहीं है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अभी रोहित शर्मा को अपने आप को साबित करना है. रोहित शर्मा का खुद का टेस्ट करियर अभी बहुत बड़ा नहीं है  उन्होंने अभी तक केवल 43 टेस्ट मैच खेले हैं.

यह भी पढ़ें- क्या अब भी रहाणे और पुजारा टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं ? रोहित ने दिया जवाब

रोहित ने 46. 88 की औसत से 3047 रन  बनाए हैं. अपने करियर में रोहित शर्मा ने केवल 8 शतक बनाए हैं. तो मोहाली में शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ ये मैच कई मायनों में एतिहासिक होने वाला है और दर्शकों को मैदान पर जाकर मैच देखने की अनुमित के बाद माहौल जोरदार होने वाला है. उम्मीद की जा रही है कि वीकएंड पर जितने भी दर्शकों की अनुमति है वे सभी सीटें जरूर भरी हुई दिखाई देंगी. 

क्या कहते हैं मैदान के आंकडे
 इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 355 रहा है. दूसरी पारी में औसत स्कोर 379 का रहा है तीसरे और चौथे दिन पिच खराब होने लगती है और स्कोर भी कम होने लगता है, स्पिनरों का जादू चलने लगता है इसलिए तीसरी पारी में इस मैदान पर औसत स्कोर 270 का रहा है और चौथी पारी में यहां बल्लेबाजी करना और भी मुश्किल हो जाता है चौथी पारी का औसत स्कोर 129 का रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराट कोहली पूरी करेंगे मैचों की 'सेंचुरी', 100 मैच खेलने वाले 12वें भारतीय बनेंगे