ये 10 'तूफानी आंकड़े' कहते हैं विराट कोहली जैसा वनडे इतिहास में कोई नहीं

Updated: 06 March 2019 17:38 IST

विराट कोहली अपने आंकड़ों के लिए क्रिकेट पंडितों और पूर्व क्रिकेटरों के लिए हैरानी का विषय बन गए हैं, तो अगली पीढ़ी के बल्लेबाजों के लिए बहुत ही बड़ा चैलेंज

these
विराट कोहली की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (#IndvAus #INDvsAus) के खिलाफ नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे (मैच रिपोर्ट) (Ind vs Aus 2nd ODI)मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली (#viratKohli) ने दिखाया कि टीम की जरूरत उनके लिए सबसे ऊपर है. जब बात दस रन प्रति ओवर से ज्यादा की हो, तो उनका अंदाज अलग होता है, और जब पिच अलग हो, तो वह मैदानी शॉटों से 120 गेंदों पर 116 रन बनाना भी जानते हैं. बहरहाल, 40वां शतक जड़ने के साथ ही विराट कोहली अब अपने गुरु सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के और नजदीक पहुंच गए हैं. 

इन 40 शतकों के दौरान विराट के आंकड़े कुछ ऐसे हो चले हैं, जिसने दुनिया भर के क्रिकेट पंडितों को दांत तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया है. चलिए आपको विराट के गजब आंकड़ों की गजब कहानी के बारे में बताते हैं !

 59.73: यह करियर की 216 पारियों के बाद विराट के करियर का औसत है. अगर कम से कम पचास पारियों को आधार बनाया जाए, तो यह वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी भी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ औसत है. 

68.14: यह विराट कोहली का वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए औसत है. इस मामले में भी विराट दुनिया के बादशाह बल्लेबाज (कम से कम 50 पारियों का आधार) हैं. दूसरे नंबर पर एबी डि विलियर्स हैं, जिनका औसत विराट से 11.33 पीछे है. एबी का इस मामले में औसत 56.81 है

यह भी पढ़ें: 'टर्निंग प्वाइंट' से भारत की जीत की कहानी, इन 4 बड़ी वजहों से मिली विजय

95.25: यह विराट कोहली का वह औसत है, जो उन्होंने सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करने में अर्थात भारत को मिली जीत के दौरान हासिल किया है. जब भी भारत ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर जीत हासिल की है, तो भारत का औसत लगभग 100 है. कम से कम 50 पारियों के आधार पर केवल धोनी (10.5.25) ही विराट से आगे हैं. 


40: विराट के कुल शतकों की संख्या हो चली है. और अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं. और साफ हो चला है कि सचिन का यह रिकॉर्ड विराट के हाथों बचना अब नामुमकिन है

33: भारत को मिली जीत में कोहली के शतकों की संख्या तैंतीस है. इस मामले में वह गुरु सचिन के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. अंतर यह है कि जहां सचिन ने 33 शतकों के लिए 231 पारियां लीं, तो कोहली ने 133 पारियों में ही यह कारनामा कर डाला. 

24 : कोहली ने इतने शतक दूसरी पारी मतलब लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें: मार्कस स्‍टोइनिस जब भी बनाते हैं 50+ का स्‍कोर, ऑस्‍ट्रेलिया टीम को हो जाता है 'टेंशन'

97.82 : कोहली का यह औसत साल 2018 के बाद से है. बीस पारियों को आधार बनाया जाए, तो कोई भी विराट के पास नहीं है. इस बाबत न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (82.13) दूसरे नंबर पर हैं. 

82.77 : यह बताता है कि बतौर कप्तान विराट की बल्लेबाजी पर कोई असर नहीं पड़ता. भारत के लिए अभी तक 62 पारियों में नेृत्व करते हुए कोहली ने 18 शतक और 14 अर्द्धशतकों से 3973 रन बनाए हैं. 

94.79: यह भारत को वनडे में मिली जीतों में विराट कोहली का औसत है. इसमें कोहली ने 15 शतक और 11 पचासे जड़े हैं. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की राय जान लीजिए.

116.33: दूसरी पारी में सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान विराट का बल्ला और ज्यादा आग उगला है. यह बताता है कि कोहली का बतौर कप्तान लक्ष्य का पीछा करते हुए कितना बड़ा योगदान है. 


 

Comments
संबंधित खबरें
IND vs RSA, 3rd T20I:  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी Team India
IND vs RSA, 3rd T20I: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज कब्जाने उतरेगी Team India
Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान
Gautam Gambhir ने कहा, MS Dhoni और Rohit Sharma की उपस्थिति बनाती है विराट को बेहतर कप्तान
कोच साइमन कैटिच ने कहा, Virat Kohli ही संभालेंगे अगले IPL में बेंगलोर की कमान, लेकिन...
कोच साइमन कैटिच ने कहा, Virat Kohli ही संभालेंगे अगले IPL में बेंगलोर की कमान, लेकिन...
IND vs SA 2nd T20I: डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दौरान यह रणनीति बनाते हैं दीपक चाहर..
IND vs SA 2nd T20I: डेथ ओवर्स में बॉलिंग के दौरान यह रणनीति बनाते हैं दीपक चाहर..
IND vs SA 2nd T20I: विराट कोहली ने की शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी, अब अफगान मोहम्मद नबी ही हैं आगे..
IND vs SA 2nd T20I: विराट कोहली ने की शाहिद अफरीदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी, अब अफगान मोहम्मद नबी ही हैं आगे..
Advertisement