वर्तमान 5 भारतीय खिलाड़ी 2016 T20 World Cup में भी टीम का हिस्सा थे, तब ऐसा रहा था प्रदर्शन

T20 World Cup 2022: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बल्ला साल 2016 में बुरी तरह फिस्स साबित हुआ था. अब उन पर बड़ी जिम्मेदारी है.

वर्तमान 5 भारतीय खिलाड़ी 2016 T20 World Cup में भी टीम का हिस्सा थे, तब ऐसा रहा था प्रदर्शन

T20 World Cup 2022: रोहित शर्मा छह साल पहले भारत में हुए विश्व कप में बुरी तरह फ्लॉप रहे थे

खास बातें

  • छह साल पहले....छह साल बाद !
  • क्या अनुभव मारेगा बाजी इस बार ?
  • कई खिलाड़ी हैं टीम में 30 से ऊपर वाले
नई दिल्ली:

कहते हैं कि टी20 फौरमेट जवानों की क्रिकेट है, लेकिन अगर आप चंद दिनों में शुरू होने जा रहे टी20  वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की बात करें, तो भारतीय टीम की औसत आयु की उम्र को देखते हुए ऐसा नहीं लगता. वर्तमान भारतीय टीम की औसत आयु तीस साल से ऊपर की है और तीस से ऊपर के कई खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हैं. यही वजह है कि वर्तमान टीम के पांच खिलाड़ी छह साल पहले हुए संस्करण का हिस्सा थे, तो यही खिलाड़ी हैं जो होने जा रहे मेगा इवेंट में भी भारतीय टीम में खेलने जा रहे हैं. चलिए आप इनके बारे में बारी-बारी से जान लें और यह भी जान लें कि साल 2016 में उनका अपने घर में खेले गए टूर्नामेंट में कैसा प्रदर्शन रहा था. इस संस्करण में भारत का सफर सेमीफाइनल में खत्म हो गया था. 

SPECIAL STORY:

बुमराह के बाहर होने के बाद इन 4 पेसरों में से कोई एक चुना जा सकता है भारतीय T20 World Cup team में


बुमराह के विश्व कप से बाहर होने की खबरें आते ही फूटा लोगों का गुस्सा, BCCI को लिया निशाने पर

1. रोहित  शर्मा

रोहित शर्मा का साल 2016 के संस्करण में प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा था. खेले 5 मैचों में रोहित सिर्फ 17.60 के औसत से सिर्फ 88 ही रन बना सके थे. इस बार रोहित को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले फॉर्म मिल गयी है, लेकिन इसमें निरंतरता और पारी का बड़ा होना शामिल रह गया है. उम्मीद है कि अपने पहले बड़े टूर्नामेंट में कप्तानी करने जा रहे रोहित को मिली जिम्मेदारी उनसे बेहतर कराने में मदद करेगी.

2. विराट कोहली 

कोहली के विराट रूप के दर्शन साल 2016 संस्करण में हुए थे! तब वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे और उन्होंने 146.77 के स्ट्रा.रेट और 136.50 के औसत से 273 रन बनाए थे. कोहली का बेस्ट स्कोर नाबाद 89 रन था, जिसमें तीन अर्द्धशतक शामिल थे. यह कोहली का पांचवां टी20 विश्व कप है और हालिया फॉर्म से उन्होंने फिर से विराट उम्मीदें जगा दी हैं. 

3. रविचंद्रन अश्विन

पिछले कुछ साल व्हाइट-बॉल फौरमेंट में किनारे कर दिए गए रविचंद्रन अश्विन टीम के एक और खिलाड़ी हैं, जो साल 2016 संस्करण में भी टीम का हिस्सा थे. इस बार उन्हें कुछ आश्चर्यजनक रूप से टीम में जगह दी गयी, जब बमुश्किल ही उनके चयन की उम्मीद की जा रही थी. साल 2016 में अश्विन सिर्फ चार ही विकेट चटका सके थे. इस बार नजरें उन पर रहेंगी और यह भी देखने वाली बात होगी कि वह मैच दर मैच टीम में फिट होते हैं या नही 

4. हार्दिक पांड्या

पांड्या एक और खिलाड़ी हैं, जो साल 2016 संस्करण में टीम का हिस्सा थे. तब से लेकर अब तक हार्दिक का कायापलट हो गया है और आज वह दुनिया के बेस्ट ऑलरॉउंडरों में से एक हैं. पिछले दिनों आईपीएल में उन्होंने गजब की छाप छोड़ी और वह भारत के लिए एक मैच विजेता खिलाड़ी हैं. साल 2016 में हार्दिक ने पांच विकेट लिए थे और बल्ले से वह बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए थे. 

5. भुवनेश्वर कुमार

भुवी को साल 2016 में 
मोहम्मद शमी के चोटिल होने के बाद टीम में जगह मिली थी क्योंकि मोहम्मद शमी अपनी चोट से पूरी तरह नहीं उबर सके थे. इस संस्करण में भुवी को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था क्योंकि टूर्नामेंट शुरू होते-होते शमी फिट हो गए थे. अब भुवी का हाल पूरी दुनिया के सामने है. हाल ही में उनके मैच अच्छे नहीं गए. फैंस का भरोसा कम हुआ है, लेकिन अब जबकि बुमराह के बाहर होने की रिपोर्ट है, तो उन पर जिम्मेदारी बड़ी होने जा रही है. 

यह भी पढ़ें: 

‘विलेन' से हीरो बने अर्शदीप सिंह ने कमबैक पर क्या कहा, देखिए जीत के बाद का खास इंटरव्यू- Video

‘ये किसी भी हीरो की तुलना SRK से करने जैसा है', स्टार पेसर की तुलना शोएब अख्तर के साथ करने पर पूर्व PAK कप्तान ने कहा

VIDEO: स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com