ये बड़ी चोटें भी इन क्रिकेटरों के हौसले को नहीं डिगा सकीं, पेश की मैदान पर बेहतरीन मिसाल, VIDEO

आज हम आपके लिए ऐसे कुछ खिलाड़ियों के किस्से लेकर आए हैं, जिन्होंने चोट पर बुरी तरह से चोट मारी! इन उदाहरणों और बहादुरी में भारतीय पूर्व कप्तान अनिल कुंबले भी शामिल हैं, जिनकी बहादुरी की मिसाल अभी भी दी जाती है. 

ये बड़ी चोटें भी इन क्रिकेटरों के हौसले को नहीं डिगा सकीं, पेश की मैदान पर बेहतरीन मिसाल, VIDEO

अनिल कुंबले के इस जज्बे की आज भी मिसाल दी जाती है

खास बातें

  • कुंबले जीत गए, चोट हार गई!
  • मैल्कम मार्शल ने एक हाथ से मैच जिता दिया!!
  • गैरी कर्स्टन के इस साहस के क्या कहने!
नई दिल्ली:

क्रिकेट इतिहास में कई किस्से ऐसे हुए, जब खिलाड़ी को मैदान पर चोट लगी. इन चोट ने खिलाड़ियों का करियर तक खत्म कर दिया, तो वहीं कुछ ऐसे बहादुर भी हुए, जिन्होंने चोट को धता बताते हुए पूरी दुनिया के सामने जज्बे की अलग ही मिसाल सामने रखी.इनके जज्बे की जिसकी चर्चा गाहे-बेगाहे होती रही है इनकी बहादुरी का उदाहरण हमेशा आने वाले पीढ़ी के खिलाड़ियों के सामने रखा जाएगा और इनकी ये मिसालें हमेशा ही इन्हें और बेहतर करने और हार न माने का जज्बा देती रहेंगी. आज हम आपके लिए ऐसे कुछ खिलाड़ियों के किस्से लेकर आए हैं, जिन्होंने चोट पर बुरी तरह से चोट मारी! इन उदाहरणों और बहादुरी में भारतीय पूर्व कप्तान अनिल कुंबले भी शामिल हैं, जिनकी बहादुरी की मिसाल अभी भी दी जाती है. 

1. अनिल कुंबले: भारत बनाम वेस्टइंडीज, 2002


भारतीय पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के जज्बे को जिसने भी देखा, उसके रौंगटे खड़े हो गए. एंटिगा टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए मर्वन ढिल्लन की एक गेंद कुंबले के जबड़े  से जा टकरायी. उनके थूक से खून आना जारी रहा, लेकिन कुंबले ने बैटिंग करना जारी रखा. कुंबले ने बमुश्किल ही प्रदर्शित किया कि उन्हें दर्द हो रहा है. पारी समाप्ति के बाद यह पाया गया कि उनका जबड़ा टूट गया है और वह आगे मैच में हिस्सा नहीं लेंगे. अगले दिन उन्हें भारत लौटना था.  पर कुंबले ने घर लौटने से पहले वह कर डाला, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए मिसाल बन गया. कुंबले ने चेहरे पर बंधी बैंडेज पट्टी के साथ 14 ओवर गेंदबाजी की और ब्रायन लारा का विकेट लिया. 

2. गैरी कर्स्टन: पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2003-3

लाहौर में टॉस जीतने के बाद गिब्स और स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीकी पारी की शुरुआत की. स्मिथ के आउट होने से पहले कर्स्टन ने 52 रन जोड़े. स्मिथ के आउट होने के बाद कर्स्टन खेलने आए और बहुत ही सॉलिड दिख रहे थे. इसी बीच गिब्स और कैलिस आउट हो गए, लेकिन जल्द ही दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका लगा. शोएब अख्तर की गेंद को पुल करने की कोशिश में कर्स्टन चूके और चेहरे पर गेंद खा गए.

वह घुटनों पर बैठ गए और पूरी पाक टीम उनके  इर्द-गिर्द आ गई. कर्स्टन को 53 के निजी योग पर रिटायर होना पड़ा. एक्स-रे से पता चला कि उनकी नाक टूट गई है.  दक्षिण अफ्रीका पर हार मंडरा रही थी. ऐसे में कर्स्टन दूसरी पारी में खेलने उतरे, तो उनका चेहरा भी नहीं पहचाना जा रहा था. कर्स्टन सातवें बल्लेबाज के रूप में 46 रन बनाकर आउट हुए. पाकिस्तान जीत गया, लेकिन कर्स्टन के इस जज्बे की चर्चा होती रही. 

3. मैल्कम मार्शल: इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, हैडिग्ले, 1984

मैल्कम मार्शल को विंडीज के महान गेंदबाजों में गिना जाता है. इंग्लैंड के खिलाफ हैडिग्ले टेस्ट में मार्शल का बायां अंगूठा दो जगह से टूट गया. इंग्लैंड इसे अपने लिए बड़े फायदे की बात मान रहा था. तीसरे दिन विंडीज लैरी गोम्स और जोएल गॉर्नर की 80 रन की साझेदारी से बढ़त पर था, लेकिन जब गार्नर नौवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए, तो गोम्स 96 रन पर नाबाद थे. सभी पारी खत्म होने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन मार्शल बैटिंग के लिए उतरे तो सब हैरान रह गए. मार्शल ने एक ही हाथ से बल्लेबाजी की और लैरी गोम्स का शतक सुनिश्चित किया. इसके बाद मार्शल ने गेंदबाजी भी की. मार्शल ने 53 रन देकर सात विकेट लिए और विंडीज ने इंग्लैंड को 159 पर समेटते हुए 8 विकेट से मैच जीत लिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​