ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजों से 'ये अहम' चीजें चाहते हैं विराट कोहली

Updated: 15 November 2018 20:00 IST

विराट बोले कि मीटिंग में उम्मीदों और कार्य संस्कृति के बारे में विस्तार से बताया गया है और लक्ष्य को तभी हासिल किया जा सकता है, जब हर खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदारी ले. वास्तव में इंग्लैंड दौरे के बाद हमने कई बातों का पता  लगाया कि वहां दौरे में क्या गलत गया.

These are
विराट कोहली और रवि शास्त्री प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान

मुंबई:

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह साफ कर दिया है कि वह टीम से क्या चाहते हैं. कोहली ने अपने ही अंदाज में हर खिलाड़ी को संदेश दे दिया है कि इस महत्वपूर्ण दौरे में उनसे क्या उम्मीदें हैं. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होने से पहले कहा कि हमने काफी प्रगति की है, लेकिन सुधार के लिए काफी गुंजाइश है. महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ईकाई के रूप में हमें यह मालूम है कि हमें कहां काम करना है. अब इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से व्यक्ति विशेष के ऊपर है.

 विराट बोले कि मीटिंग में उम्मीदों और कार्य संस्कृति के बारे में विस्तार से बताया गया है और लक्ष्य को तभी हासिल किया जा सकता है, जब हर खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदारी ले. वास्तव में इंग्लैंड दौरे के बाद हमने कई बातों का पता  लगाया कि वहां दौरे में क्या गलत गया.  उन्होंने कहा कि हमने इंग्लैंड में बहुत अच्छी क्रिकेट खेली, लेकिन जो गलतियां हमने कीं, वे इतनी बड़ी थीं कि हमें दौरे में हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली बोले, भारत के पास ऑस्‍ट्रेलिया को हराने का मौका लेकिन साथ में दी यह चेतावनी...

विराट ने कहा कि अगर हमें फिर से इंग्लैंड जैसे मैदानी हालात मिलते हैं, तो हमें इन्हें बेहतर ढंग से नियंत्रित करने की जरूरत है. साथ ही, इन हालातों में जल्दबाजी भरा रवैया दिखाने के बजाय हमें बेहतर ढंग से इनसे बाहर निकलने पर काम करने की जरूरत है. ये छोटी-छोटी बाते हैं, जिन पर काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मैं खुद निजी तौर इन बातों को और ज्यादा अंजाम देना पसंद करूंगा. साथ ही, हम यह भी उम्मीद करते हैं कि खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से ज्यादा जिम्मेदारीं लें और इंग्लैंड में मिले जैसे हालात में बेहतर प्रदर्शन करें. खिलाड़ी खुद समस्या का समाधान ढूंढें. बजाय यह सोचने के कि समाधान कहीं से उनके सामने प्रकट हो जाएगा. ये वो  बातें हैं, जिनको लेकर हम ऑस्ट्रेलिया दौरे में खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट में करने को लेकर बहुत ज्यादा बहुत ही ज्यादा उत्सुक हैं. 


विराट ने कहा कि टीम इंडिया ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बहुत ही अच्छा खेला, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में हमें चीजों को दुरुस्त करने और हुई गलतियों को सही करने की जरूरत है. भारतीय कप्तान ने कहा जभी भी कोई खिलाड़ी एक भी गेंद खेलने पर ध्यान केंद्रित करता है, तो उसे यह पता होना चाहिए कि टीम उससे क्या चाहती है. इस हालात में कुछ खिलाड़ी फॉर्म या अलग-अलग वजहों से दबाव महसूस कर सकते हैं, लेकिन हर खिलाड़ी इस दबाव से गुजरता है, लेकिन फिर से इस पर ध्यान केंद्रित करना अहम है कि टीम आपसे क्या चाहती है. जब इस बात पर ध्यान केंद्रित होगा, तभी खिलाड़ी बेहतर और मैच जिताने वाली परफॉरमेंस दे जाएंगे.  

यह भी पढ़ें:  विराट कोहली ने वीडियो पोस्‍ट किया, टी20 वर्ल्‍डकप में भाग ले रही महिला टीम का यूं किया समर्थन..

कोहली ने कहा कि जब आप टेस्ट मैच जीतते हैं, तो ऐसे प्रदर्शन होते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम क्यों जीते. जीत में हमने क्या सही किया. जीतना और इसका जश्न मनाकर इसे भूल जाना हीं सबकुछ नहीं है. महत्वपूर्ण यह है कि हमने जीत से क्या सीखा और इसमें क्या गलत गया, जिससे हम आगे जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकें. जब ऐसा होता है, तभी प्रदर्शन में नियमितता आती है और हमें एक ईकाई के रूप में इसकी जरूरत है. विराट ने कहा कि हम जीतें या हारें, प्रत्येक खिलाड़ी को इस बारे सोचने और इससे सीखकर सुधार करने की जरूरत है. 

VIDEO: सुनिए कि धोनी को टी-20 से ड्रॉप किए जाने पर क्रिकेट पंडितों ने क्या कहा

कुल मिलाकर भारतीय कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से रवाना होने से पहले खिलाड़ियों को साफ-साफ तय बता दिया है कि वह उनसे क्या चाहते हैं. अब देखने की बात यह होगी कि कौन अपने कप्तान की बात पर खुद को कैसे साबित करता है. निश्चित ही, यह वह दौरा है, जो कई खिलाड़ियों के टेस्ट क्रिकेट का भविष्य तय करेगा, तो कइयों का भविष्य तैयार करेगा. 

Comments
हाईलाइट्स
  • इंग्लैंड में अच्छा खेले, लेकिन गलतियां 'बड़ी ' हुईं
  • खिलाड़ी टीम की विजन और टारगेट से अवगत-कोहली
  • टी-20 व वनडे में अच्छा खेल रहे टेस्ट में चीजों को दुरुस्त करने की जरूरत
संबंधित खबरें
विराट कोहली के विज्ञापन की आलोचना पर कुछ ऐसे फैंस ने की ब्रैड हॉज की खिंचाई
विराट कोहली के विज्ञापन की आलोचना पर कुछ ऐसे फैंस ने की ब्रैड हॉज की खिंचाई
कुछ ऐसे विराट कोहली को युवराज ने किया ट्रोल, प्रशंसकों को भज्जी के जवाब का इंतजार
कुछ ऐसे विराट कोहली को युवराज ने किया ट्रोल, प्रशंसकों को भज्जी के जवाब का इंतजार
World Cup 2019: राहुल द्रविड़ बोले, इस मामले में लाभ की स्थिति में है टीम इंडिया..
World Cup 2019: राहुल द्रविड़ बोले, इस मामले में लाभ की स्थिति में है टीम इंडिया..
World Cup 2019: विराट कोहली का खुलासा, इसलिए ऋषभ पंत की जगह टीम में चुने गए दिनेश कार्तिक
World Cup 2019: विराट कोहली का खुलासा, इसलिए ऋषभ पंत की जगह टीम में चुने गए दिनेश कार्तिक
युजवेंद्र चहल बोले,
युजवेंद्र चहल बोले, 'मेरे और कुलदीप यादव के बीच भरोसा ही हमारी कामयाबी का राज'
Advertisement