ये है क्रिकेट के सर्वकालिक पांच सबसे अमीर क्रिकेटर, इतने करोड़ों की शुद्ध संपत्ति के हैं मालिक

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिेकेट से दूर होने की कगार पर हैं, लेकिन नेटवर्थ के मामले में वह सचिन के बाद दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. धोनी ने अपने करियर में, टीवीएस मोटर्स, रेड बस, आम्रपाली, स्निकर्स जैसे बड़े ब्रांड के लिए प्रचार किया. पिछले करीब 7-8 साल से धोनी रिबॉक के ब्रांड एंबैस्डर हैं.

ये है क्रिकेट के सर्वकालिक पांच सबसे अमीर क्रिकेटर, इतने करोड़ों की शुद्ध संपत्ति के हैं मालिक

सचिन तेंदुलकर दुनिया के सर्वकालिक सबसे अमीर क्रिकेटर है

नई दिल्ली:

शुक्रवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम लॉकडाउन में इंस्टाग्राम पोस्ट से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप टेन खिलाड़ियों में आया, तो करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के बीच चर्चा छिड़ गई कि दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेटर कौन है. प्रशंसक बातें कर रहे हैं, बहस कर रहे हैं. बता दें कि भले ही आज की कमाई के किंग  विराट कोहली हों, लेकिन सर्वकालिस सबसे अमीर सचिन तेंदुलकर ही हैं. चलिए हम आपका परिचय कराते हैं दुनिया के सबसे पांच अमीर क्रिकेटरों से और बताते हैं कि साल 2020 ये पांच क्रिकेटर कुल कितनी नेटवर्थ (कुल संपत्ति-कुल देनदारी=शुद्ध संपत्ति) के मालिक हैं. 


1. सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट इतिहास का सबसे महान क्रिकेटर कहा जाता है. सक्रिय क्रिकेट दिनों के मुकाबले सचिन के पास वर्तमान में विज्ञापन कम हैं, लेकिन एक  समय उनके नाम की तूती बाजार में बोलती थी. अभी भी सचिन बीएमडब्ल्यू, पेप्सी, ल्युमिनस, एडिडास, कैनन, फिलिप्स सहित कई ब्रांड का प्रचार करते हैं. यह बात अलग है कि वर्तमान में उनका प्रति विज्ञापन प्राइस कम है. बावजूद इसके सचिन दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं सचिन कुल शुद्ध संपत्ति करीब 868 करोड़ रुपये की है. फिलहाल वह प्रो कबड्डी लीग टीम के मालिक भी हैं. फोर्ब्स मैगजीन ने उन्हें सर्वकालिक सबसे अमीर क्रिकेटर बताया है. 

2. महेंद्र सिंह धोनी


पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिेकेट से दूर होने की कगार पर हैं, लेकिन नेटवर्थ के मामले में वह सचिन के बाद दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. धोनी ने अपने करियर में, टीवीएस मोटर्स, रेड बस, आम्रपाली, स्निकर्स जैसे बड़े ब्रांड के लिए प्रचार किया. पिछले करीब 7-8 साल से धोनी रिबॉक के ब्रांड एंबैस्डर हैं और सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे. वहीं धोनी चेन्नईयिन एफसी फुटबॉल टीम के मालिक हैं और सेवेन ब्रांड के मालिक भी है. वहीं एमएस चेन्नई सुपर किंग्स के इकलौते खिलाड़ी हैं, जो सालाना 15 करोड़ रुपये लेते और कुल मिलाकर एमस की नेटवर्थ फिलहाल करीब 840 करोड़ रुपये है. 

3. विराट कोहली
आज का समय भारतीय कप्तान विराट कोहली का है. समय कितना बलवान है, यह आप इंस्टाग्राम से लॉकडाउन में हुई कमाई से समझ सकते हैं. चंद ही सालों में बड़े इंटरनेशनल ब्राडों से कोहली ने करार किया है. साल 2020 में कोहली की नेटवर्थ करीब 644 करोड़ रुपये है. फोर्ब्स की दुनिया की सबसे अमीर खिलाड़ियों में जगह बनाने वाले कोहली इकलौते क्रिकेटर हैं. साल 2015 विराट ने ऑडी के साथ पांच करोड़ का करार किया, तो एक दिन के विज्ञापन की शूटिंग की कोहली की फीस 4 करोड़ रुपये है. ऑडी के अलावा पेप्सी, वैलवोलिन, हीरो मोटर कॉर्प और कोलगेट सहित कई बड़े ब्रांड हैं. वहीं, कोहली एफसी गोवा टीम के मालिक हैं, तो वह खुद का अपना रान्ग और वन8 फैशन ब्रांड भी चला रहे हैं. 


4. रिकी पॉन्टिंग
दुनिया के चौथे सबसे अमीर क्रिकेटर कोई भारतीय नहीं, बल्कि पूर्व कंगारू कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं. क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले पॉन्टिंग इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने लगातार दो बार वर्ल्ड कप जीते. पॉन्टिंग वैलवोलाइन, एडिडास, पुरा मिल्क और कूकाबरा बैट्स  सहित कई उत्पादों के ब्रांड एंबैस्डर हैं. साथ ही, पॉन्टिंग चैनल-9 के प्रसिद कमेंटेटर हैं और दिल्ली कैपिटल्स के हेट कोच भी हैं. साल 2020 में रिकी पोन्टिंग की कुल नेटवर्थ करीब 491 करोड़ रुपये है.

5. ब्रायन लारा
क्रिकेट इतिहास के  सर्वकालिक सबसे अमीर क्रिकेटरों में पांचवां नंबर विंडीज के महान ब्रायन लारा का है. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक निजी स्कोर का रिकॉर्ड लारा के नाम पर है और साल 2012 में उन्हें आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में जगह दी गई. करीब 450 करोड़ की नेटवर्थ के मालिक होने के अलावा लारा के पास अच्छी नकदी भी है. वह पर्ल और बंटी लारा फाउंडेशन भी चलते हैं, जो सामाजिक  कार्यों के काम करता है. लारा एमआरएफ के ब्रांड एंबैडस्डर हैं और इस उत्पाद ने उन्हें पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.