ये हैं आईपीएल इतिहास के 5 सबसे कमाऊ क्रिकेटर, जानें कि किसने कमायी कितनी रकम

IPL 2023: इसमें कोई दो राय नहीं कि साल 2008 में टूर्नामेंट के आगाज से खेल रहे एमएस धोनी (MS Dhoni) सबसे ज्यादा कमायी करने वालों में सबसे अव्वल हैं.

ये हैं आईपीएल इतिहास के 5 सबसे कमाऊ क्रिकेटर, जानें कि किसने कमायी कितनी रकम

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाने वालों में सबसे अव्वल हैं

खास बातें

  • ये सभी 5 क्रिकेटर सौ करोड़ से ऊपर कमा चुके हैं
  • एमएस धोनी हैं सबसे ज्यादा कमाने वाले क्रिकेटर
  • यह विदेशी अपनी कमायी से भारतीयों पर पड़ा भारी
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के 16वें संस्करण का आगाज शुक्रवार से होने जा रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच उद्घाटक मुकाबले के साथ ही पूरा क्रिकेट जगत एक बार फिर से आईपीएल की खुमारी में गोते लगाएगा. खबरों, समीक्षाओं और क्रिकेटरों के बयानों ने गति पकड़ ली है. तरह-तरह की चर्चाएं गली-गली, घर-घर हो रही है. अलग-अलग आयाम हैं. और इनमें से एक है आखिर वे खिलाड़ी कौन-कौन से हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रकम कमायी की है. यहां ऐसे क्रिकेटरों  कमी नहीं है, जिन्होंने कई साल तक आईपीएल खेला है. और पूर्व कप्तान एमएस धोनी तो संभवत: इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टूर्नामेंट के आगाज (साल 2008) से लेकर अभी तक झंडा गाड़े हुए हैं. जाहिर है कि यह तो एकदम साफ है कि धोनी आईपीएल के इतिहास में सबसे कमाऊ क्रिकेटर हैं, लेकिन कितना कमाया है, यह अलग बात है. चलिए बारी-बारी से जान लीजिए कि वे शीर्ष पांच क्रिकेटर कौन से हैं, जिन्होंने लीग से सबसे ज्यादा कमायी की है. और यह कमायी पिछले साल 2022 तक की है. 

SPECIAL STORIES:

BCCI Central Contract: इन खिलाड़ियों की हुई हमेशा के लिए छुट्टी, लेकिन यह दिग्गज प्लानिंग में बरकरार


IPL 2023: "16 करोड़ रुपये बर्बाद", बेन स्टोक्स की इस खबर पर फैंस ने दी प्रतिक्रिया

"चोटिल बुमराह को करोड़ों, लेकिन इस युवा को कॉन्ट्रैक्ट क्यों नहीं", भड़के फैंस ने उठाए सवाल

u756k9jg

5. एबीडि विलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्टार बल्लेबाज ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने बल्लेबाजों को एक अलग ही आयाम प्रदान किया. उनके चौतरफा प्रहारों के कारण डिविलियर्स को मिस्टर 360 डिग्री कहा गया. एबी ने पिछले सीजन तक आईपीएल में सौ करोड़, 51 लाख और 65 हजार रुपये (100 करोड़ रुपये से ज्यादा) की कमायी की है. यह वह रकम है, जो उन्होंने फ्रेंचाजी से फीस के रूप में ली है. इसमें विज्ञापन और बाकी इनामी रकम शामिल नहीं है. डिविलियर्स आखिरी बार आरसीबी के लिए 2021 में खेले थे. और उनकी आखिरी सालाना या सीजन सैलरी 11 करोड़ रुपये थी.

joijrmqo

4. सुरेश रैना
चेन्नई के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना एक और दिग्गज हैं, जिनका आईपीएल से नाता बहुत ही लंबा रहा है. रैना साल 2022 में नहीं खेले. उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन उन पर किसी टीम ने बोली नहीं लगायी. बहरहाल, साल 2008 से टूर्नामेंट खेलने वाले रैना ज्यादा समय चेन्नई के  खेले. रैना ने कुल मिलाकर टूर्नामेंट से एक सौ दस करोड़ और 74 लाख रुपये की कमायी की. उनका आखिरी सालाना वेतन 11 करोड़ रुपये था.

u3rftjp

3. विराट कोहली

विराट कोहील एक और क्रिकेटर हैं, जो साल 2008 में आयोजित पहले सीजन से अभी तक झंडा गाड़े हुए हैं. टूर्नामेंट के आागज साल से कोहली का कद लगातार ऊंचा होता गया और उनकी कमायी भी. पिछले सीजन तक कोहली आपीएल से फीस के रूप में ही एक सौ अट्ठावन करोड़ और बीस लाख रुपये की कमायी कर चुके हैं. साल 2018 से 2021 तक कोहली ने आरसीबी से सालाना 17 करोड़ रुपये वसूले, जबकि पिछले साल उन्होंने 15 करोड़ की फीस हासिल की.

9cilsq9g

2. रोहित शर्मा
अगर रोहित शर्मा ने विराट कोहली को कुल कमायी के मामले में विराट को पछाड़ दिया है, तो उसका रिश्ता इससे भी है कि उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई को पांच खिताब दिलाए. रोहित पिछले करीब डेढ़ दशक में आईपीएल से एक सौ बासठ करोड़ रुपये की कमाई कर चुके हैं. इनामी और विज्ञापन कमायी से अलग. साल 2022 में रोहित ने सालाना फीस के रूप में 16  करोड़ रुपये वसूले. 

j8uc51ao

1. एमएस धोनी
टूर्नामेंट के इतिहास में धोनी का सबसे ज्यादा कमायी करना कोई चौंकाने वाली बात बिल्कु भी नहीं है. धोनी ने पिछले साल तक एक सौ चौंसठ करोड़ और 84 लाख रुपये आईपीएल से कमाए. साल 2018 से 2012 तक उन्होंने सालाना 15 करोड़ रुपये लेकिन, पिछले दो साल से उन्होंने फीस घटाकर बारह करोड़ रुपये कर दिया है. और अगर उनके पिछले साल की फीस को भी जोड़ लिया जाए, तो धोनी की  कुल कमायी एक सौ छियत्तर करोड़ और 84 लाख रुपये हो जाती है. 
 

--- ये भी पढ़ें ---

* WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका का धमाका, टी20 अंतरराष्ट्रीय में पॉवरप्ले में कूट दिए इतने रन, बन गया विश्व रिकॉर्ड
* IPL 2023: CSK और Ravindra Jadeja के बीच किस बात को लेकर हुई थी अनबन? कैसे बनी बात, सामने आई पूरी जानकारी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com