आईपीएल-13 में मैचों की संख्या में नहीं होगी कोई कटौती, इन तीन अहम मुद्दों पर बैठक में होगी चर्चा

टूर्नामेंट 44 से 48 दिन के बीच चलेगा, लेकिन बीसीसीआई कितने ‘डबल हेडर’ देती है, यह इस पर निर्भर करेगा. मूल कार्यक्रम में केवल पांच डबल हेडर थे जो रविवार को आयोजित होते. लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में कुछ और भी हो सकते हैं. दूसरा टीमों के लिये एसओपी, जैव सुरक्षित वातावरण और ट्रेनिंग सुविधाएं. यूएई में तीन स्टेडियम उपलब्ध हैं

आईपीएल-13 में मैचों की संख्या में नहीं होगी कोई कटौती, इन तीन अहम मुद्दों पर बैठक में होगी चर्चा

आईपीएल की प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • जल्द ही होगी आईपीएल काउंसिल की बैठक
  • आयोजन स्थल पर आधिकारिक रूप से लगेगी मुहर
  • प्रसारकों और फ्रेंचाइजी की मांगों पर चर्चा होगी
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग की आठ फ्रेंचाइजी कोविड-19 महामारी से बचाव के लिये बड़ी उत्सुकता से बीसीसीआई से मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का इंतजार कर रही हैं और जब इसकी संचालन परिषद (जीसी) कुछ दिन में बैठक करेगी तो यह चर्चा का सबसे बड़ा मुद्दा होगा. आईसीसी टी20 विश्व कप के स्थगित होने से बीसीसीआई संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल कराने की योजना बना रहा है और कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए टूर्नामेंट देश से बाहर करने को लेकर केंद्र सरकार को भेजे गये अनुरोध को हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहा है. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘‘एजेंडे में तीन सैद्धांतिक मुद्दे होंगे और जब भी संचालन परिषद की बैठक होती है, इन पर मुख्य रूप से चर्चा की जायेगी.'ये मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं.

पहला यूएई में आईपीएल आयोजित कराना, इसकी तारीखें, स्थल और मैच. सरकारी विभागों से जरूरी मंजूरी मिलने के बाद बीसीसीआई एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को इसकी सूचना देगा. एक मशहूर फ्रेंचाइजी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जहां तक मैं जानता हूं, वे टूर्नामेंट को संक्षिप्त नहीं कर रहे हैं. हमें पुराने प्रारूप के अनुसार सभी 60 मैच देखने को मिलेंगे जिसमें प्रत्येक टीम 14 मैच खेलेगी.'

टूर्नामेंट 44 से 48 दिन के बीच चलेगा, लेकिन बीसीसीआई कितने ‘डबल हेडर' देती है, यह इस पर निर्भर करेगा. मूल कार्यक्रम में केवल पांच डबल हेडर थे जो रविवार को आयोजित होते. लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में कुछ और भी हो सकते हैं. दूसरा टीमों के लिये एसओपी, जैव सुरक्षित वातावरण और ट्रेनिंग सुविधाएं. यूएई में तीन स्टेडियम उपलब्ध हैं. पता चला है कि बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिये आईसीसी अकादमी का मैदान किराये पर लेगा, जिसमें 38 टर्फ पिचें, छह इंडोर पिचों के अलावा बड़ा आउटडोर कंडिशनिंग क्षेत्र है जिसमें फिजियोथेरेपी और मेडिसिन सेंटर मौजूद हैं.


तीसरा प्रसारण का मुद्दा है. टूर्नामेंट की अवधि को लेकर भी चर्चा होगी जो स्टार स्पोर्ट्स का अहम टूर्नामेंट है जिसके लिये उन्होंने 16,347 करोड़ रूपये दिये हैं. रात के मैचों की टाइमिंग पर चर्चा की उम्मीद है कि इन्हें पहले की तरह भारतीय समयानुसार रात आठ बजे कराया जाये (शाम साढ़े छह बजे दुबई का समय) या फिर आधा घंटा बढ़ा दिया जाये. अगर टूर्नामेंट 26 से 29 सितंबर के बीच शुरू होकर 14 नवंबर (दिवाली) तक चलता है तो डबल हेडर मुकाबले सात से ज्यादा नहीं हो सकते जो प्रसारकों के लिये अच्छी खबर होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.