Birthday: स्टीव वॉ बोले थे-केवल एक रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकेंगे Virat Kohli, लेकिन ये रिकॉर्ड भी हैं अभी उनसे दूर..

Updated: 05 November 2019 11:35 IST

Virat Kohli के बल्ले से इस समय जिस तरह रन निकल रहे हैं उसे देखते हुए खेल समीक्षक कह रहे हैं कि विराट जब रिटायर होंगे तो क्रिकेट से जुड़े लगभग सारे रिकॉर्ड उनके नाम पर होंगे. वाकई विराट की अब तक की खेल उपलब्धियां बेहतरीन हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट-टेस्ट, वनडे और टी20 में उनका औसत 50 के ऊपर है.

The Records, fans are waiting for Virat Kohli to achieve
Virat Kohli का क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में औसत जबर्दस्त है

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)मंगलवार को 31 वर्ष के हो गए. खेल की चमक-दमक से दूर विराट फिलहाल ब्रेक लेकर अपना बर्थडे (Birthday)भूटान में मना रहे हैं. विराट के बल्ले से इस समय जिस तरह रन निकल रहे हैं उसे देखते हुए खेल समीक्षक कह रहे हैं कि विराट जब रिटायर होंगे तो क्रिकेट से जुड़े लगभग सारे रिकॉर्ड उनके नाम पर होंगे (Records of Virat Kohli). वाकई विराट की अब तक की खेल उपलब्धियां बेहतरीन हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट-टेस्ट, वनडे और टी20 में उनका औसत 50 के ऊपर है. विराट को छोड़कर दुनिया का कोई भी क्रिकेटर अब तक ऐसा नहीं कर सका है. 5 नवंबर, 1988 को देश की राजधानी दिल्ली के जन्मे विराट के खेल कौशल को सेल्यूट करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने हाल ही में कहा है कि विराट रिटायर होने तक तक संभवत: क्रिकेट के सभी रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे लेकिन एक ही रिकॉर्ड उनकी पहुंच से दूर रहेगा यह रिकॉर्ड है सर डॉन ब्रैडमैन का टेस्ट क्रिकेट के 99+ के औसत का.

इस मामले में तो विराट ने MS Dhoni और Rohit Sharma को दोगुने अंतर से पछाड़ा

सीनियर वॉ, स्टीव ने भले ही यह बात विराट (Virat Kohli) के टेलैंट की तारीफ में कही हो लेकिन एक रिकॉर्ड के अलावा अभी भी कुछ ऐसी उपलब्धियां हैं जो विराट की पहुंच से दूर हैं. किंग कोहली के फैंस उम्मीद लगाए हैं कि वे विराट को जल्द ही इन उपलब्धियों को अपने नाम करते हुए देखेंगे. वे खास रिकॉर्ड जो समय विराट कोहली की पहुंच से दूर हैं.

टी20 इंटरनेशनल में शतक
टी20 इंटरनेशनल में भले ही विराट का औसत 50 का है लेकिन क्रिकेट के इस फॉर्मेट में वे अब तक कोई शतक नहीं लगा सके हैं. टी20I में विराट का सर्वोच्च स्कोर इस समय नाबाद 90 रन है जो उन्होंने वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में बनाया था. टी20 इंटरनेशनल में विराट अब तक चार बार 80+ का स्कोर कर चुके हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्ष 2016 में उन्होंने नाबाद 89, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 में ही नापबाद 82 और श्रीलंका के खिलाफ वर्ष 2017 में 82 रन बनाए हैं. खास बात यह है कि अपने 80+ के चार स्कोर के दौरान तीन बार विराट नाबाद पवेलियन लौटे हैं. फैंस उम्मीद कर सकते हैं कि विराट जल्द ही टी20 इंटरनेशनल में सैकड़ा जड़ने का कारनामा अपने नाम करेंगे.

वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक भी है पहुंच से दूर
विराट का तीनों फॉर्मेट में सबसे अच्छा औसत वनडे इंटरनेशनल में ही है.उन्होंने वनडे मैचों में 60.31 के जबर्दस्त औसत से रन बनाए हैं. विराट भले ही वनडे इंटरनेशनल में 43 शतकों के साथ 11520 रन बना चुके हैं लेकिन दोहरा शतक उनकी पहुंच से दूर ही है. वनडे में विराट का सर्वोच्च स्कोर इस समय 183 रन है, यह रिकॉर्ड उन्होंने 18 मार्च 2012 को प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के मुकाबले में ढाका में बनाया था. वनडे में विराट का दूसरा सर्वोच्च स्कोर नाबाद 160 रन (विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका) है. वनडे इंटरनेशनल में अब तक छह बल्लेबाजों ने दोहरे शतक बनाए हैं इसमें से तीन (सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा)भारत के हैं. प्रशंसकों की चाहत यही है कि विराट जल्द से जल्द वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बनें.

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक भी अभी नहीं बना सके हैं
टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक भी अभी विराट (Virat Kohli)की पहुंच से दूर है. कोहली ने फिलहाल भारत की लिए टेस्ट क्रिकेट में सात दोहरे शतक लगाए हैं. मजे की बात यह है कक वर्ष 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट ने अपना पहला दोहरा शतक जुलाई 2015 में जड़ा था. तीन साल से कुछ अधिक समय में ही वे अपने खाते में छह और दोहरे शतक जड़ने में सफल हो गए. टेस्ट क्रिकेट में कोहली का सर्वोच्च स्कोर इस समय नाबाद 254 रन है जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में हुई सीरीज के अंतर्गत पुणे टेस्ट में बनाया था. टेस्ट क्रिकेट में 250 रन का बैरियर तो विराट पार कर चुके हैं और फैंस की नजर इस बात पर है कि विराट तब क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 300 रन के आंकड़े को छूते हैं. भारत की ओर से अब तक वीरेंद्र सहवाग और करुण नायर टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बना चुके हैं.

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
हाईलाइट्स
  • वॉ बोले थे-केवल ब्रैडमैन जैसा टेस्ट औसत नहीं हासिल कर सकेंगे विराट
  • वनडे में दोहरा शतक और टी20 में शतक अभी विराट नहीं बना सके हैं
  • टेस्ट क्रिकेट में उनके तिहरे शतक के लिए भी फैंस कर रहे इंतजार
संबंधित खबरें
Ind vs Wi 1st T20I: कुछ ऐसे विराट कोहली ने विंडीज से मैच छीन लिया
Ind vs Wi 1st T20I: कुछ ऐसे विराट कोहली ने विंडीज से मैच छीन लिया
कृष्णाचारी श्रीकांत ने ओपनर शिखर धवन को लेकर विराट कोहली को दिया यह सुझाव
कृष्णाचारी श्रीकांत ने ओपनर शिखर धवन को लेकर विराट कोहली को दिया यह सुझाव
India vs West Indies 1st T20I: विराट के आतिशी 94 रन ने विंडीज को 6 विकेट से डुबोया
India vs West Indies 1st T20I: विराट के आतिशी 94 रन ने विंडीज को 6 विकेट से डुबोया
क्र‍िकेट ऑस्‍ट्रेल‍िया की हसरत, 2020-21 के ऑस्‍ट्रेल‍िया दौरे में दो डे-नाइट टेस्‍ट खेले टीम इंड‍िया..
क्र‍िकेट ऑस्‍ट्रेल‍िया की हसरत, 2020-21 के ऑस्‍ट्रेल‍िया दौरे में दो डे-नाइट टेस्‍ट खेले टीम इंड‍िया..
IND vs WI T20 Series: टीम इंड‍िया के ल‍िए
IND vs WI T20 Series: टीम इंड‍िया के ल‍िए 'खतरे की घंटी' बन सकते हैं वेस्‍टइंडीज के ये पांच ख‍िलाड़ी....
Advertisement