टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा मैच जो खेला गया 12 दिनों तक, दोनों टीमों ने मिलकर बनाए 1981 रन

साल 1939 में घटित हुई थी जब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा मैच (The longest cricket test match in history) खेला गया था. जिसे टाइम लैस टेस्ट मैच का दर्जा दिया गया.

टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा मैच जो खेला गया 12 दिनों तक, दोनों टीमों ने मिलकर बनाए 1981 रन

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा मैच, जो 12 दिनों तक चला

खास बातें

  • क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा मैच, जो खेला गया 12 दिनों तक
  • टेस्ट मैच में बने कुल 1981 रन, टेस्ट मैच को कहा गया टाइम लैस टेस्ट मैच
  • 2 दिन रखा गया था रेस्ट डे

The Longest cricket test match: South Africa Vs England: टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) का इतिहास काफी लंबा और दिलचस्प है. टेस्ट क्रिकेट के 143 साल हो गए हैं और इस दौरान कई ऐसी घटना घटी है जो काफी दिलचस्प है. ऐसी ही एक घटना 1939 में घटित हुई थी जब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा मैच (The longest cricket test match in history) खेला गया था. हम सभी जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में एक टेस्ट मैच 5 दिनों तक चलता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट किकेट में एक ऐसा भी मैच खेला गया था जो पूरे 12 दिनों तक चला. दरअसल उस टेस्ट मैच को 'टाइम लैस मैच' (Timeless Test) कहा गया. 3 मार्च से 14 मार्च 1939 को यह टेस्ट मैच इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया. डरबन के मैदान पर खेले गए मैच में कूल 1981 रन बनाए थे. इस टेस्ट मैच में 2 दिन खिलाड़ियों को रेस्ट करने के लिए भी मिले और 1 दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो पाया था. यानि 9 दिनों तक पूर्ण क्रिकेट खेला गया था.

ऐसा था वह 'टाइम लैस टेस्ट मैच' (The Timeless Test Match)
दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी बल्लेबाजी करते हुए 530 रन बनाए जिसमें 2 बल्लेबाजों ने शतक जमाया और 3 बल्लेबाजों ने अर्दशतकीय पारी खेली. दक्षिण अफ्रीकी टीम की पहली पारी तीसरे दिन तक चली. तीसरे दिन ही इंग्लैंड ने अपनी पारी की शुरूआत की लेकिन पहली पारी में केवल 316 रन ही बना सकी. इंग्लैंड की पहली पारी में किसी बल्लेबाज ने शतक नहीं ठोका. इंग्लैंड ने भी लगभग 2 दिन कर जमकर बल्लेबाजी की. टेस्ट मैच के पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीकी ने अपनी दूसरी पारी शुरू की और एक बार फिर इंग्लैंड गेंदबाजों के सामने डट गए और 481 रन बनाकर आउट हुई. 

इंग्लैंड को जीत के लिए मिला 695 रनों का स्कोर
दूसरी पारी में इंग्लैंड बल्लेबाजों ने जमकर बल्लेबाजी की और 5 विकेट पर 654 रन बनाए. इंग्लैंड की दूसरी पारी में एक बल्लेबाज ने दोहरा शतक और दो बल्लेबाजों ने शतक जमाया. यह टेस्ट मैच का 10वां दिन था. जब खेल का 10वां दिन खत्म हुआ तो इंग्लैंड को जीत के लिए 42 रन चाहिए थे, लेकिन निजी कारण के कारण इंग्लैंड ने सर्वसम्मति से मैच को अंपायर से ड्रा करने की अपील कर दी. दरअसल इंग्लैंड खिलाड़ियों को जहाज पकड़कर पानी के रास्ते अपने देश वापस लौटना था. ऐसे में इंग्लैंड ने 14 मार्च को खेल खत्न होने के बाद मैच को बीच में ही छोड़कर वापस लौटने का फैसला किया. क्योंकि इंग्लैंड की टीम को मैच जीतना था तो उन्हें अगले दिन भी बल्लेबाजी करनी पड़ी, ऐसे में उन्हें अपने जहाज को छोड़नी पड़ती. आखिरकार यह 'टाइम लैस टेस्ट मैच' ड्रा पर समाप्त हुआ लेकिन इस मैच को क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा मैच करार दिया गया.


स्कोरकार्ड
दक्षिण अफीका पहली पारी 530, वांडर बिजल (125) और नोर्स (103)

इंग्लैंड पहली पारी 316, लेस एम्स (84)

दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी, 481, मेलेविल्ली (103)

इंग्लैंड दूसरी पारी, 654/5. कप्तान हेमंड (140), इडरिच(219)

परिणाम- मैच ड्रा (सर्वसम्मति से)

मैच शुरू 3 मार्च 1939, समाप्त, 14 मार्च 1939, 2 दिन रेस्ट, एक दिन बारिश की वजह से नहीं हो सका मैच.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.