'इस वजह' से विराट कोहली इस साल जीत सकते हैं खेल रत्न पुरस्कार

'इस वजह' से विराट कोहली इस साल जीत सकते हैं खेल रत्न पुरस्कार

भारतीय कप्तान विराट कोहली

खास बातें

  • मीराबाई चानू के भी नाम की सिफारिश
  • सूत्र के अनुसार, कोहली का पलड़ा भारी
  • अभी तक सिर्फ दो ही क्रिकेटर बन सके हैं खेल रत्न
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट विराट कोहली और वेटलिफ्टर साईखोम मीराबाई चानू के नाम को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामित किया गया है. विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद सिर्फ दूसरे क्रिकेटर हैं. विराट कोहली ने दुनिया भर में हर जगह रन बनाए हैं. हाल ही में समाप्त हुए इंग्लैंड दौरे में विराट कोहली ने दो शतक जड़ते हुए छह सौ से ज्यादा रन बनाए. हां यह बात अलग है कि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को सीरी में 4-1 से हार का मुंह देखना पड़ा. 

पुरुस्कार चयन समिति के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह दूसरी बार है, जब बीसीसीआई ने विराट कोहली के नाम की सिफारिश की है. साल 2016 में नामित होने के बावजूद कोहली पुरस्कार जीतने में नाकाम रहे थे, लेकिन इस बार कोहली देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार को हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब इस पूर्व ओपनर ने की रवि शास्त्री को हटाने की मांग​


तब साल 2016 में चार खिलाड़ियों पीवी सिंधु (बैडमिंटन), दीपा कर्माकर (जिमनास्टिक), जीतू राय (शूटिंग) और साक्षी मलिक (कुश्ती) को संयुक्त रूप से राजीव गांधी खेल रत्म से नवाजा गया था. वहीं , 24 साल की मीराबाई चानू का नाम पिछले साल विश्व चैंपियनशिप के 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नामित किया गया है.

वहीं, चानू ने राष्ट्रकुल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन चोट के कारण चानू हाल ही में एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकी थीं. सूत्र ने बताया कि मीटिंग में बैडमिंटन खिलाड़ी कितांबी श्रीकांत के नाम पर भी खासा विचार हुआ. अगर खेल मंत्रालाय कोहली और चानू के नाम पर मुहर लगा देता है, तो दोनों ही अपने-अपने खेलों में राजीव गांधी खेल पुरस्कार हासिल करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. 


VIDEO:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर को 1997 और महेंद्र सिंह धोनी को साल 2007 में राजीव गांधी खेल पुरुस्कार दिया गया था. वहीं वेटलिफ्टिंग में कर्ण मल्लेश्वरी (1995) और कुंजरानीदेवी (1996) में यह कारनामा कर चुकी हैं. सूत्रों की मानें, तो विराट कोहली का पलड़ा चानू के मुकाबले ज्यादा भारी है. वजह यह है कि कोहली ने विश्व स्तर पर लगातार रन बनाए हैं.