इसलिए संजय बांगड़ ने रवींद्र जडेजा को दी क्रुणाल पंड्या पर वरीयता

Updated: 29 November 2019 17:08 IST

बांगड़ ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक बार फिर से भारतीय इलेवन में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे. उन्होंने कहा कि मैं कुलदीप यादव का बहुत ही बड़ा प्रशंसक हूं और ....

that
संजय बांगड़ की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

हाल ही विंडीज के खिलाफ खेले जाने वाली टी20 टीम में जो चयन हुए, उसमें कुलदीप यादव का नाम देखकर उनके चाहने वाले एक बार फिर से गद्गगद हो गए. पिछली कई सीरीज से कुलदीप यादव एकदम रहस्यमयी तरीके से टीम इंडिया से गायब हो गए थे ! न कोई सफाई न कुछ, एकदम ही कुलदीप यादव को ड्रॉप कर दिया गया. शायद एक वजह यह थी कि टीम मैनेजमेंट कॉम्बिनेशन व बाकी खिलाड़ियों को आजमाने के लिए अलग-अलग प्रयोग कर रहा था. इससे कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री को दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को वॉशिंगटन सुंदर और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ियों को परखने का मौका मिला. बहरहाल, अब पूर्व बैटिंग कोच संजय बांगड़ ने कुलदीप यादव की प्रशंसा करते हुए उनके बेहतर करने की उम्मीद जताई है.  वहीं, बांगड़ ने कारण बताते हुए कहा कि वह इलेवन में क्रुणाल पंड्या की जगह रवींद्र जडेजा को खिलाना पसंद करेंगे. 

यह भी पढ़े:  Kieron Pollard को WI की टी20 और वनडे टीम की कप्‍तानी, जानें कौन-कौन है टीम में शाम‍िल

वैसे हालिया समय कुलदीप यादव के लिए खासा मुश्किल रहा है. एक समय कुलदीप यादव को भारत का तुरूप का इक्का करार दिया गया. और उनकी और युजेवेंद्र की जोड़ी "कुल-चा" के नाम से मशहूर थी. वहीं, केकेआर के लिए खेलने वाले कुलदीप के लिए आईपीएल भी भुला देने वाली रही. तब नौ मैचों में कुलदीप केवल चार ही विकेट चटका सके थे. और ठीक 2019 वर्ल्ड कप की तरह उन्हें बीच टूर्नामेंट में ही इलेवन से ड्रॉप कर दिया गया. 

बांगड़ ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए एक बार फिर से भारतीय इलेवन में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे. उन्होंने कहा कि मैं कुलदीप यादव का बहुत ही बड़ा प्रशंसक हूं और अगर आप स्ट्राइक-रेट के संदर्भ में बात करोगे, तो देखते हुए कुलदीप ने सबसे तेज सौ विकेट चटकाए हैं. और वनडे में भी आप इंग्लैड में जीते गए मैचों का ध्यान करोगे, तो कुलदीप ने ऐसे मौके पर पांच विकेट चटकाए, जब मैच भारत के हाथ से निकल रहा था.  

यह भी पढ़े: Sarfaraz Ahmed ने फर्स्‍ट क्‍लास क्र‍िकेट में पांच साल बाद जड़ा शतक, स‍िलेक्‍टर्स को द‍िया 'संदेश'..

पूर्व बैटिंग कोच ने कहा कि मैं कुलदीप यादव को अपने समीकरणों से बाहर नहीं रखूंगा. यह सही है कि पिछले आईपीएल में कुछ मुकाबले उनके लिए अच्छे नहीं रहे. और अगर वह बेहतर करते हैं, तो उन्हें बाहर रखना बहुत ही मुश्किल होगा. बांगड़ ने कहा कि  टी20 व वनडे दोनों में कलाई के स्पिनरों ने सभी तरह के हालात में अहम भूमिका निभाई है. ऐसे में आपको ऐसे गेंदबाज की जरूरत होगी, जो कोटे के चार ओवर फेंक सके और नंबर-7 पर भी बल्लेबाजी कर सके. इसीलिए मैं क्रुणाल पंड्या की जगह रवींद्र जडेजा को खिलाना पसंद करूंगा. 

VIDEO:  पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे में दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान.

बांगड़ ने कहा कि जडेजा हाल ही में शानदार फॉर्म में रहे हैं. और वह एक बेहतरीन फील्डर भी हैं. 

Comments
Advertisement