इस वजह से रोहित शर्मा अभी तक आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बन गए, वीवीएस लक्ष्मण ने कहा

लक्ष्मण ने कहा, ‘‘हमारी टीम आईपीएल के पहले सत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी थी, लेकिन रोहित ने बेहतरीन खेल दिखाया था. उसने जिस तरह से मध्यक्रम में दबाव में बल्लेबाजी की वह शानदार था. रोहित आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की  सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

इस वजह से रोहित शर्मा अभी तक आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बन गए, वीवीएस लक्ष्मण ने कहा

वीवीएस लक्ष्मण की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पिछले कुछ सालों में क्रिकेट पंडितों ने रोहित शर्मा की कप्तानी को जमकर सराहा है. यहां तक किे पिछले साल वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन के बाद चर्चा यहां तक पहुंच गई थी कि उन्हें टी20 की कमान सौंपी जाए. अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को चार बार चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा ने आईपीएल में बहुत ही दबाव के पलों में बेहतरीन कप्तानी करते हुए दिखाया कि उनका टेम्प्रामेंट कितना शानदार है. और अब दिग्गज वीवीवएस लक्ष्मण ने बताया का आखिर रोहित कैसे कप्तानी में इतने सफल रहे .

लक्ष्मण ने कहा कि रोहित शर्मा का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कप्तान के तौर सफलता का सबसे बड़ा कारण दबाव की परिस्थितियों में भी शांत चित बने रहना है. मुंबई इंडियन्स के 33 वर्षीय कप्तान रोहित ने अब तक आईपीएल में चार खिताब जीते है जो चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से एक खिताब अधिक है. इससे वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन गये हैं.

लक्ष्मण ने याद किया कि डेकन चॉर्जर्स की तरफ से पहले आईपीएल में खेलते हुए रोहित एक बल्लेबाज और नेतृत्वकर्ता के रूप में कैसे बेहतर बना. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टेड' में कहा, ‘‘वह डेकनन चॉर्जर्स की टीम में रहते हुए ही नेतृत्वकर्ता बन गया था. जब वह पहले साल आया तो काफी युवा था और तब वह टी20 विश्व कप में ही खेला था और उसे भारत की तरफ से पदार्पण किए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ था.'


लक्ष्मण ने कहा, ‘‘हमारी टीम आईपीएल के पहले सत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी थी, लेकिन रोहित ने बेहतरीन खेल दिखाया था. उसने जिस तरह से मध्यक्रम में दबाव में बल्लेबाजी की वह शानदार था. रोहित आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की  सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक 188 मैचों में 31.60 की औसत से 4898 रन बनाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 109 रन है.

लक्ष्मण ने कहा, ‘‘प्रत्येक मैच और हर एक सफलता के बाद उसका आत्मविश्वास बढ़ता गया. वह कोर ग्रुप में शामिल हो गया. वह युवाओं की मदद करता और अपने विचार रखता. यह उसकी नेतृत्वक्षमता के शुरुआती लक्षण थे.' उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन सबसे महत्वपूर्ण दबाव की परिस्थितियों से पार पाना था क्योंकि इस तरह की मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी करके उसने साबित किया था और वह निरंतर बेहतर बनता रहा. यही वजह है कि वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.