इसलिए यह बहुत ही चौंकाने वाला कि रॉबिन सिंह ने भी कोच पद के लिए आवेदन कर दिया

इसलिए यह बहुत ही चौंकाने वाला कि रॉबिन सिंह ने भी कोच पद के लिए आवेदन कर दिया

रॉबिन सिंह की फाइल फोटो

खास बातें

  • टीम इंडिया में बदलाव का समय-रॉबिन
  • वर्तमान कोच के अंडर में विश्व कप के सेमीफाइनल में हारे
  • ..पर यह क्यों नहीं समझते रॉबिन?
नई दिल्ली:

बहुत ही आश्चर्य की बात है. अनुभवी दिग्गज भी गलती कर दे रहे हैं या गच्चा खा जा रहे हैं !! अब भारतीय कोच पद क लिए आवेदन पूर्व क्रिकेटर और मुंबई इंडियंस के कोचिंग स्टॉफ में शामिल रॉबिन सिंह ने भी कर दिया है. बता दें कि एक कड़े परिश्रमी और फिटनेस पर जोर देने वाले रॉबिन सिंह को पिछले 15 सालों में दस सभी ज्यादा टीमों को कोचिंग देने का अनुभव है, तो वहीं उनके खाते में दस खिताब जमा हैं. 

महत्वपूर्ण बातय है कि रॉबिन साल 2007 से 2000 के बीच भारतीय टीम के फील्डिंग कोच रह चुके हैं. और वह अपने कार्यकाल में सचिन तेंदुलकर को नेट पर घंटों तक थ्रो-बॉल करने के लिए प्रसिद्ध थे. जब रॉबिन फील्डिंग कोच थे, तब भारत ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका में साल 2007 में आयोजित पहला टी20 वर्ल्ड कप भी जीता था. साथ ही, भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पहली बार त्रिकोणीय सीरीज भी जीती थी. इसके अलावा रॉबिन सिंह भभारतीय अंडर-19 और भारत ए टीम के कोच और मुंबई इंडियंस के सहायक कोच रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: बीसीसीआई के दखल के बाद मोहम्मद शमी के यूएस वीजा को मिली मंजूरी, यह था मामला


शुक्रवार को कोच पद के लिए आवेदन भेजने के बाद रॉबिन सिंह ने कहा कि वर्तमान कोच की निगरानी में भारत लगातार दो वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार चुका है. साथ ही, वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भारत को हार झेलनी पड़ी है. रॉबिन ने कहा कि अब 2023 वर्ल्ड कप की तैयारी का समय है और अब टीम के लिए बदलाव अच्छा साबित हो सकता है. कोच की भूमिका पर रॉबिन ने कहा कि आपको दिमागी तौर पर खेल में शामिल होना पड़ता है. आपको खुद को उन हालात में रखना होता है, जिसका सामना कोई टीम और खिलाड़ी करते हैं. आपको खिलाड़ियों के दिमाग में पहुंचना होता है. और अगर आप तकनीकी रूप से खेल को समझते हैं, तभी आप ऐसा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  लसिथ मलिंगा के विदाई मैच पर रोहित शर्मा ने सीमर के बारे में कही 'बड़ी बात'

निश्चित ही रॉबिन सिंह दो सौ फीसदी सही बात कह रहे हैं. उनके पास कोचिंग का विशाल अनुभव है. लेकिन आश्चर्य की बात सबसे ज्यादा यह है कि बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पिछले दिनों गैरपेशेवर रवैया अख्तियार करते हुए कहा था कि शास्त्री और कोहली एक दूसरे के पूरक हैं. और 'शरीर' के आधे हिस्से को हटाना फिलहाल सही नहीं होगा क्योंकि कप्तान और कोच की जुगलबंदी बन चुकी हैं. वहीं, बोर्ड के ज्यादातर सूत्रों ने साफ कहा है कि रवि शास्त्री कोच बनने की रेस में सबसे आगे हैं. ऐसे में इस बात को देखते हुए बोर्ड का आवेदन मंगाना और कमेटी गठित करना एक ड्रामा भर ही नजर आता है. 

VIDEO: जानिए कि धोनी के संन्यास पर क्या कह रहे हैं युवा क्रिकेटर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसलिए ही यह काफी आश्चर्य की बात है कि तमाम खबरों से वाकिफ होने के बावजूद रॉबिन सिंह सहित कई दिग्गजों ने पिछले तीन-चार दिन के भीतर अपने आवेदन बोर्ड के पास भेजे हैं. बोर्ड के रवि शास्त्री के बारे में बयान जारी करने के बावजूद. काफी हद यह भद पिटवाने जैसा ही है. यह देखते हुए कि कोच कौन होगा, इसके बारे में बोर्ड ने साफ इशारा कर दिया है.