इस कारण जल्द ही BCCI करेगा स्पिन बॉलिंग कोच की नियुक्ति

इस कारण जल्द ही BCCI करेगा स्पिन बॉलिंग कोच की नियुक्ति

खास बातें

  • टीम इंडिया मैनेजमेंट ने की जोर-शोर से मांग!
  • ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले होगी नियुक्ति
  • टीम इंडिया को मिलेगा फायदा, कौन बनेगा कोच ?
मुंबई:

हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी जमीं पर खेली गई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद टीम मैनेजमेंट की मांग पर बीसीसीआई जल्द ही स्पिन बॉलिंग कोच की नियुक्ति करने जा जा रहा है. हालांकि, हाल ही में भारत ने बांग्लादेश में एशिया कप जीता, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में भारतीय स्पिनरों को खासा संघर्ष करना पड़ रहा है. विशेषकर विदेशी जमीं पर. पिछले दिनों रवि शास्त्री इंग्लैंड दौरे की समीक्षा को लेकर सीओए (क्रिकेट प्रशासकीय कमेटी) के सामने पेश हुए थे. और इसी मीटिंग में उन्होंने सीओए के सामने टीम मैनेजमेंट की तरफ से बहुत ही जोर देते हुए अपनी बात रखी. 

इंग्लैंड दौरे में हाल ही में अच्छा प्रदर्शन करने और दो टेस्ट मैच में जीत के नजदीक पहुंचने के बावजूद भारतीय टीम को 104 से हार का मुंह देखना पड़ा था. निश्चित ही, इस सीरीज को मौके गंवाने के रूप में याद किया जाएगा. सीरीज में हार का कारण बल्लेबाजों की बुरी तरह नाकामी रही. विराट कोहली को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टीम के लिए स्कोर खड़ा नहीं कर सका. और आखिरी टेस्ट में जब तक केएल राहुल और ऋषभ पंत का बल्ला बोला, तब तक बहुत देर हो चुकी थी. लेकिन बल्लेबाजों की खामियां स्वीकारने के बजाय अब टीम मैनेजमेंट ने स्पिन कोच का राग अलाप दिया है. 

यह भी पढ़ें: विंडीज के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम घोषित, आखिर मयंक अग्रवाल को मिला प्रदर्शन का इनाम​


फिलहाल भारतीय टीम के कोचिंग स्टॉफ में मुख्य कोच रवि शास्त्री के अलावा बैटिंग कोच संजय बांगड़, बॉलिंग कोच भारत अरुण और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर शामिल हैं. टींम मैनेजमेंट के द्वारा यह तय करने बाद रवि शास्त्री ने इस अनुरोध को सीओए तक पहुंचाया. उम्मीद है कि इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले तक टीम इंडिया को बॉलिंग कोच मिल जाएगा. लेकिन सवाल यह है कि क्या इसका फायदा मिलेगा. चौंकाने वाली बात यह भी है कि जब रवि शास्त्री अपने समय के अच्छे स्पिनरों में से रहे हैं, तो फिर अलग से स्पिन कोच की क्या जरुरत है. वैसे टीम मैनेजमेंट के इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए एक खास कारण रहा. वजह यह है कि इंग्लैंड में साउथंप्टन में खेले गए टेस्ट मैच में आर. अश्विन पिच के खराब होने के बावजूद हालात को भुनाने में नाकाम साबित हुए, जबकि इसी पिच पर मोइन खान ने कहर बरपा दिया था. 

VIDEO: सुनिए की रवींद्र जडेजा की वापसी पर क्या कह रहे हैं विशेषज्ञ.

वैसे सीरीज की शुरुआत के पहले टेस्ट में अश्विन ने चार विकेट के साथ आगाज किया था. लेकिन मैच दर मैच अश्विन का जादू गायब हो गया. नौबत यहां तक आ गई कि उन्हें ड्रॉप कर रवींद्र जडेजा को टीम में जगह दी गई. अब उम्मीद ही जा सकती है कि स्पिन कोच आने के बाद टीम इंडिया की समस्या दूर हो जाएगी. वैसे सवाल यह है कि बीसीसीआई किसे यह जिम्मेदारी सौंपेगा. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com