इस वजह से रवींद्र जडेजा को आकाश चोपड़ा ने इन बड़े नामों के बीच बताया भारत का सर्वश्रेष्ठ फील्डर

याद दिला दें कि इस महीने की शुरुआत में विजडन मैगजीन ने रवींद्र जडेजा को पिछले सौ साल का सबसे असरदायक भारतीय टेस्ट क्रिकेटर करार दिया था. विजडन मैगजीन ने जडेजा को 97.3 प्वाइंट दिए थे और पूरी दुनिया में मुरलीधरन के बाद जडेजा को दूसरे नंबर पर रखा था.

इस वजह से रवींद्र जडेजा को आकाश चोपड़ा ने इन बड़े नामों के बीच बताया भारत का सर्वश्रेष्ठ फील्डर

रवींद्र जडेजा की फाइल फोटो

खास बातें

  • भारत के लिए खेले हैं एक से बढ़कर एक फील्डर
  • अजहरुद्दीन से लेकर जडेजा तक !
  • सबकी अपनी स्टाइल, अपन तेवर!
नई दिल्ली:

एक दौर था, जब पूरी भारतीय टीम में एक या दो ही अच्छे फील्डर हुआ करते थे, लेकिन हालिया सालों भारत की फील्डिंग में बहुत ज्यादा सुधार हुआ है. और टीम में एक नहीं, बल्कि कई अच्छे फील्डर हैं. एमएस धोनी ने फील्डिंग में सुधार पर ध्यानकेंद्रित किया था, तो विराट कोहली ने इसे एक नया ही मुकाम प्रदान कर दिया है. जब भारतीय इतिहास के बेस्टर फील्डरों की बात करते हैं, तो मोहम्मद अजरुद्दीन, मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा के नाम जह़न में आते हैं, लेकिन सवाल यह है कि इनमें सर्वश्रेष्ठ फील्डर कौन है? इस मुद्दे पर एक डिबेट में आकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा को इन सब फील्डरों में रवींद्र जडेजा को भारत का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ फील्डर करार दिया. चोपड़ा ने इन सभी में जडेजा को सबसे प्रभावी फील्डर बताया. चोपड़ा ने कहा कि जडेजा का थ्रो गोली की तरह है! और वह दुनिया के सबसे सुरक्षित फील्डरों में से एक हैं. 

जडेजा ने कहा कि रवींद्र जडेजा बहुत ही असाधारण फील्डर है और उनका थ्रो किसी रॉकेट सरीखा है. इस समय वह विश्व क्रिकेट में सबसे बेहतरीन फील्डर है. आप जरा उसका मैदानी औसत देखिए. वह केवल स्लिप में ही सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं बल्कि जिस अंदाज में वह काम को अंजाम देते हैं, वह बहुत ही शानदार है. याद दिला दें कि इस महीने की शुरुआत में विजडन मैगजीन ने रवींद्र जडेजा को पिछले सौ साल का सबसे असरदायक भारतीय टेस्ट क्रिकेटर करार दिया था. विजडन मैगजीन ने जडेजा को 97.3 प्वाइंट दिए थे और पूरी दुनिया में मुरलीधरन के बाद जडेजा को दूसरे नंबर पर रखा था. वहीं, जडेजा के बाद चोपड़ा ने सुरेश रैना, मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह, कपिल देव और विराट कोहली को ऑल टाइम सर्वश्रेष्ठ भारतीय फील्डर करार दिया. 

कपिल देव और कोहली के बारे में बात करते हुए चोपड़ा ने कहा कि जैसा कि आप विराट कोहली को बतौर खिलाड़ी प्रगति करते हुए देखते हैं, तो आप उन्हें बतौर फील्डर बेहतर होते हुए भी देखेंगे. विराट फील्डिंग में बेहतर करना चाहते हैं और यही बात उन्हें सुपर स्पेशल बनाती है. वहीं, कपिल के बारे में चोपड़ा ने कहा कि सभी ने साल 1983 में वर्ल्ड कप में कपिल पाजी को विव रिचर्ड्स का कैच लपकते हुए देखा. पाजी भी बेहतरीन फील्डर थे और बहुत फुर्तीले थे. युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने भी भारतीय फील्डिंग को नयी ताजगी प्रदान की. चोपड़ा ने कहा कि ये दोनों ही शुरुआती 15 ओवरों में 30 गज के घेरे के भीतर फील्डिंग किया करते थे. और स्लॉग ओवरों में यह घेरे के बाहर चले जाते थे. अब यही बात विराट कोहली और रवींद्र जडेजा पर लागू होती है. स्लॉग ओवरों में दोनों ही बाउंड्री पर फील्डिंग करते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले ही विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.