"इस वजह से हम रिंकू को टीम में जगह नहीं दे सके", चीफ सेलेक्टर अगरकर का खुलासा, रोहित ने दिए कई अहम मुद्दों पर जवाब

Rinku Singh: रिंकू सिंह को लेकर टीम के ऐलान के बाद से ही शोर मचा हुआ है, लेकिन अब चीफ सेलेक्टर ने साफ कर दिया कि उन्हें क्यों ड्रॉप करना पड़ा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित और अगरकर दोनों उपस्थित रहे. (Soruce: BCCI)

मुंबई:

अगले कुछ दिनों में टीम इंडिया विश्व कप (T20 World Cup 2024) के लिए रवाना हो जाएगी. लेकिन मंगलवार को भारतीय टीम के ऐलान के बाद से ही कई सवाल पंडितों और पूर्व क्रिकेटरों के मन में चल रहे थे. खासतौर पर रिंकू सिंह (Rinku Singh) को न चुने जाने को लेकर. शिवम दुबे (Shivm Dube) को लेकर, वगैरह..वगैरह. और अब टीम के कुछ दिनों बाद ही रवाना होने से पहले रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित और चीफ सेलेक्टर अजित अगरकर ने तमाम सवालों के जवाब दिए. चलिए आप अहम मुद्दों पर कप्तान और चीफ सेलेक्टर की राय जान लीजिए.

जानें क्यों नहीं मिली केएल राहुल को जगह 

यह मेरे लिए नया नहीं है, रोहित बोले 

प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होते ही रोहित पर पहला सवाल यह दागा गया कि पहले आप कप्तान थे, फिर नहीं थे और अब फिर से कप्तान हैं, इस पर रोहित ने कहा कि मैं कप्तान था, फिर नहीं  था और अब कप्तान हूं, तो यह जीवन का हिस्सा है. हर चीज आपके हिसाब से नहीं जाती है. मेरे लिए यह बहुत ही अच्छा अनुभव रहा है. पहले मैं कप्तान नहीं था, तो अलग-अलग कप्तानों के अंडर खेला. मेरे लिए यह नया नहीं है. मैंने हमेशा वही चीज करने की कोशिश ही, जो बतौर खिलाड़ी मेरे लिए जरूरी थीं. और पिछले लगभग एक महीने के दौरान भी मैंने यही किया. 

टी20 के ब्रेक के सवाल पर भारतीय कप्तान की राय

पिछले साल भारत में हुए वनडे विश्व कप के बाद टी20 से लंबे ब्रेक के सवाल पर रोहित ने कहा कि जी टी20 क्रिकेट हो रही थी, तो मैं कई मैच नहीं खेला. टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है, जिससे आप चूकना नहीं चाहते और इसे प्राथमिकता देते हैं. यही वह बात है, जिसे हमने खिलाड़ियों के साथ विमर्श किया. भारतीय कप्तान बोले कि अजित बाद में टीम से जुड़े.  वह नहीं जानते कि पहले क्या बातचीत हुई थी. जो भी फॉर्मेट होता है, हम उसे प्राथमिकता देते हैं. जब फिफ्टी-फिफ्टी विश्व कप हो रहा था, तो हमने कई टी20 मैच नहीं खेले.  

इस वजह से नहीं चुने गए रिंकू, अगरकर की सफाई


जाहिर है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ी चर्चा और बड़ा सवाल रिंकू सिंह को ही लेकर था.  रिंकू सिंह के जगह न बनाने पर चीफ सेलेक्टर ने कहा कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया है. यहां तक कोई गिल ने भी कुछ गलत नहीं किया है. यहां टीम में कलाई के कई स्पिनर हैं, जो रोहित को ज्यादा विकल्प प्रदान करते हैं. कुछ ऐसा ही केस अक्षर पटेल के साथ है, जो बैटिंग ऑलराउंडर हैं. हमें लगा कि विंडीज के हालात को देखते हुए यहां दूसरा स्पिन विकल्प ज्यादा बेहतर है. निश्चित रूप से यह फैसला करना हमारे लिए बहुत ही मुश्किल था, लेकिन दिन की समाप्ति पर हमें टीम का चयन करना था. 

शिवम दुबे के चयन का कप्तान ने किया समर्थन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबे  के चयन पर रोहित बोले कि हमने आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर उसका चयन किया. साथ ही, उन मैचों को भी ध्यान में रखा जो उन्होंने भारतीय टीम के लिए खेले. लेकिन अभी इसकी कोई गारंटी नहीं है कि प्लेइंग इलेवन क्या होगी. यह अभ्यास और प्रतिद्वंद्वी के हिसाब से होगी.