इस वजह से मोहम्मद आमिर ने कहा टेस्ट क्रिकेट को अलविदा, प्रशंसक हैरान

इस वजह से मोहम्मद आमिर ने कहा टेस्ट क्रिकेट को अलविदा, प्रशंसक हैरान

मोहम्मद आमिर की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir quits Test cricket) ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की. और उनके चाहने वालों को इससे थोड़ा आश्चर्य हो सकता है कि आखिर मोहम्मद आमिर संन्यास कैसे ले सकते हैं. हाल ही में इंग्लैंड में खत्म हुए वर्ल्ड कप में मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) पाकिस्तान के सबसे सफल और विश्व कप के सातवें सबसे सफल गेंदबाज रहे थे. आमिर ने वर्ल्ड कप में 8 मैचों में कुल 17 विकेट चटकाए थे. इसमें एक मैच में उन्होंने पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया था. 

यह भी पढ़ें: इसलिए 'दरार' हुई और गहरी, रोहित शर्मा ने इंस्टाग्राम पर विराट और अनुष्का को किया अनफॉलो

आश्चर्य की एक वजह यह भी है कि मोहम्मद आमिर की एक बड़ी वजह यह भी है कि मोहम्मद आमिर अभी सिर्फ 27 साल के हैं. और इसमें भी उनके पांच साल प्रतिबंध लगने के कारण बर्बाद हुए. ऐसे में जहां उनमें खेलने की भूख और ज्यादा होनी चाहिए थी, लेकिन उसके उलट आमिर ने टेस्ट क्रिकेट को त्यागने का फैसला किया है. आमिर ने कहा कि क्रिकेट के सबसे पारंपरिक प्रारूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है. आमिर ने 17 वर्ष की उम्र में 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. उन्होंने अब तक टेस्ट क्रिकेट में कुल 119 विकेट लिए हैं. वह आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेले थे. 


यह भी पढ़ें:  एमएस धोनी को सुरक्षा की जरूरत नहीं, वे लोगों की सुरक्षा करेंगे: सेना प्रमुख

अपने देश के लिए 36 टेस्ट मैच खेलने वाले आमिर ने कहा है कि वह सीमित ओवर क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और इसलिए वह टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैंने सीमित ओवर क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टेस्ट से सन्यास लेने का फैसला किया है.

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्ष 2010 में मैच फिक्सिंग में शामिल होने के कारण उनपर पांच साल का प्रतिबंध लगा था. उन्होंने 2016 में टेस्ट क्रिकेट में वापसी की.