कुछ ऐसे शाहिद आफरीदी ने बनाया संन्यास को मजाक, 'इतनी बार' कह चुके हैं खेल को अलविदा!

कुछ ऐसे शाहिद आफरीदी ने बनाया संन्यास को मजाक, 'इतनी बार' कह चुके हैं खेल को अलविदा!

शाहिद आफरीदी

खास बातें

  • शाहिद तेरे कितने संन्यास?
  • अजब शाहिद की गजब संन्यास कहानी!
  • कहीं फिर से तो वापसी नहीं करेंगे आफरीदी?
नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी भी अपने आप में इतिहासपुरुष हैं! आफरीदी ने पाकिस्तान क्रिकेट में अच्छा खासा योगदान दिया है, लेकिन उनकी चर्चा बाकी दूसरी बातों को लेकर होती है. उनकी उम्र को लेकर बहुत लंबे समय  से चुटकुल फिजां में तैर रहे हैं, तो अब शायद अब चुटकुल उनके संन्यास पर लिखे जाएंगे. अभी हाल ही में विंडीज के खिलाफ वर्ल्ड इलेवन की कमान संभालने वाले शाहिद आफरीदी ने संन्यास लेने के मामले में नया रिकॉर्ड बना दिया. और शाहिद आफरीदी का संन्यास भी अब चटखारे लेने का विषय बन गया है. 
 

शाहिद आफरीदी साल 1996 में महज करीब 17 साल की उम्र में अपने दूसरे ही वनडे में शतक जड़कर पूरी दुनिया की नजरों में स्टार बन गए थे. तब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नैरोबी में खेले गए मैच में 40 गेंदों पर 102 रन बना डाले थे. इसमें उनके 11 छक्के थे. इसके बाद आफरीदी का जादू सिर चढ़कर बोला, लेकिन वह उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे, और बाकी बातों के लिए ज्यादा चर्चा में रहे. उम्र के बाद अब उनके संन्यास को लेकर क्रिकेटप्रेमी मजे ले रहे हैं. 
 


यह भी पढ़ें: AFG vs BAN T20: राशिद खान का एक और कारनामा, 'एक बड़े' से चूक गए!

अगर हम आपसे पूछें कि अभी तक आफरीदी ने कितनी बार संन्यास का ऐलान किया है, तो शायद आप न बता पाएं. आफरीदी के संन्यास इतिहास से तो ऐसा लगता है कि मानो उनके लिए संन्यास कोई मजाक करने जैसा है. संन्यास लेते हैं और फिर से इसे तोड़ देते हैं. अब उन्होंने एक बार फिर से संन्यास का ऐलान किया है. चलिए आपको बताते हैं कि शाहिद आफरीदी ने कब-कब क्रिकेट को अलविदा कहा. और कब वह वापस लौटे.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आफरीदी की संन्यास गाथा

2006            टेस्ट से संन्यास (दो हफ्ते बाद ही फैसला बदला)
2010             टेस्ट से संन्यास (फाइनल)
2011             सभी फॉर्मेट से संन्यास (5 महीने बाद ही फैसदा बदला)
2015             वनडे से संन्यास (फाइनल फैसला)
2017             टी-20 से संन्यास (15 महीने बाद एक मैच खेलने के लिए की वापसी)
2018             टी-20 (फाइनल संन्यास)


VIDEO: जब आफरीदी बोले कि उन्हें पाकिस्तान से ज्यादा प्यार भारत में मिला. 
कुल मिलाकर शाहिद आफरीदी अभी तक छह बार क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. अब आप ही बताएं कि जब हाल ऐसा हो, तो क्रिकेटप्रेमी मजे लेंगे या नहीं. क्रिकेटप्रेमी तो यह भी चर्चा कर रहे हैं कि अपना संन्यास का यह रिकॉर्ड खुद आफरीदी ही तोड़ सकते हैं