Test Rankings: स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी में शीर्ष पर कायम, विराट कोहली पर अपनी बढ़त और मजबूत की

Updated: 10 September 2019 16:47 IST

Steve Smith: स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली पर 34 अंक की बढ़त बना ली है और पांच मैचों की एशेज सीरीज के खत्म होने पर उनका रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार रहना लगभग तय है. गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो मैच में 103 रन देकर सात विकेट चटकाने वाले कमिंस ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 914 रेटिंग अंक की बराबरी की है.

Test Rankings: Steve Smith Continues Domination Over Virat Kohli in Batsmen’s List
आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में स्टीव स्मिथ पहले और विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं (फाइल फोटो)

दुबई:

ICC Test Rankings: एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith)और पैट कमिंस (Pat Cummins) ने टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings)में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. ओल्डट्रेफर्ड, मैनचेस्टर के चौथे टेस्ट में (England vs Australia, 4th Test)ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 185 रन की जीत हासिल की और सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. मैनचेस्टर में 211 और 82 रन की पारियां खेलकर मैन ऑफ द मैच बने स्मिथ के टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अब 937 अंक हो गए हैं जो दिसंबर 2017 में उनके सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक से सिर्फ 10 कम हैं. स्मिथ ने अब भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)पर 34 अंक की बढ़त बना ली है और पांच मैचों की एशेज सीरीज के खत्म होने पर उनका रैंकिंग के शीर्ष पर बरकरार रहना लगभग तय है. गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो मैच में 103 रन देकर सात विकेट चटकाने वाले कमिंस ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 914 रेटिंग अंक की बराबरी की है जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के पांचवें सर्वाधिक अंक हैं. यह ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं. ग्लेन मैकग्रा ने भी 2001 में इतने ही अंक हासिल किए थे.

ENG vs AUS: ओल्डट्रेफर्ड टेस्ट की जीत के बाद 'घमंड से चूर' स्मिथ ने की ऐसी हरकत, हुई आलोचना..

कमिंस (Pat Cummins)ने दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा पर 63 अंक की बढ़त बना रखी है जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) तीसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड इस साल पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए 12वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के जोस बटलर (चार स्थान के फायदे से 37वें) और रोरी बर्न्स (छह स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 61वें स्थान पर) जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन (छह स्थान के फायदे से 60वें स्थान पर) केा फायदा हुआ है.

श्रीलंका के स्टार क्रिकेटर्स के 'इनकार' से भड़का पाकिस्तान, मंत्री फवाद चौधरी ने भारत पर लगाया आरोप..

उधर, चटगांव में बांग्लादेश पर अफगानिस्तान की 224 रन की जीत से मेहमान अफगान टीम के खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला है. पूर्व कप्तान असगर अफगान 92 और 50 रन की पारियां खेलने के बाद 110वें से 63वें स्थान पर पहुंच गए हैं. पहली पारी में शतक जड़ने वाले रहमत शाह भी 93वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं. मैच में 104 रन देकर 11 विकेट चटकाकर मैन ऑफ द मैच बने कप्तान राशिद खान (Rashid Khan)69वें से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं. आलराउंडर मोहम्मद नबी ने 21 स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर रहते हुए टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा.

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन की स्टीव स्मिथ के खिलाफ विवादित टिप्पणी

बांग्लादेश के बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन और ताइजुल इस्लाम एक-एक स्थान के फायदे से क्रमश: 21वें और 22वें पायदान पर हैं. बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर नईम हसन 21 स्थान की छलांग के साथ 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं. (इनपुट: भाषा)

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • मैनचेस्टर में स्मिथ 211 और 82 रन की पारी खेली
  • स्मिथ के हुए 937 अंक, विराट से यह 34 अंक ज्यादा
  • बॉलिंग में पैट कमिंस पहले स्थान पर, उनके हैं 914 अंक
संबंधित खबरें
रिकी पोंटिंग बोले,  बॉल टैम्परिंग में बैन झेल चुके Steve Smith को फिर ऑस्ट्रेलिया टीम का कप्तान बनाया जाए..
रिकी पोंटिंग बोले, बॉल टैम्परिंग में बैन झेल चुके Steve Smith को फिर ऑस्ट्रेलिया टीम का कप्तान बनाया जाए..
ICC Test Rankings: ICC Test Rankings: शीर्ष पर काबिज स्टीव स्मिथ के बेहद करीब पहुंचे विराट कोहली, दोनों के बीच इतने अंक का है फासला
ICC Test Rankings: ICC Test Rankings: शीर्ष पर काबिज स्टीव स्मिथ के बेहद करीब पहुंचे विराट कोहली, दोनों के बीच इतने अंक का है फासला
IND vs SA 2ND Test: विराट कोहली ने बनाया 26वां टेस्ट शतक, स्टीव स्मिथ और गैरी सोबर्स के बराबर पहुंचे...
IND vs SA 2ND Test: विराट कोहली ने बनाया 26वां टेस्ट शतक, स्टीव स्मिथ और गैरी सोबर्स के बराबर पहुंचे...
कुछ ऐसे Steve Smith देवता से इंसान बन गए! Cricket Australia ने शेयर किया Video
कुछ ऐसे Steve Smith देवता से इंसान बन गए! Cricket Australia ने शेयर किया Video
ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम से मार्कस स्टोइनिस बाहर, Steve Smith की वापसी..
ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम से मार्कस स्टोइनिस बाहर, Steve Smith की वापसी..
Advertisement