Asia Cup: टीम इंडिया का टूर्नामेंट में रहा है दबदबा, काफी पीछे रहा है पाकिस्‍तान...

Asia Cup: टीम इंडिया का टूर्नामेंट में रहा है दबदबा, काफी पीछे रहा है पाकिस्‍तान...

वर्ष 2016 में एशिया कप टी20 फॉर्मेट में आयोजित हुआ था, इसमें टीम इंडिया चैंपियन बनी थी

खास बातें

  • भारत छह बार चैंपियन रहा है और श्रीलंका पांच बार
  • पाकिस्‍तान केवल दो बार ही एशिया कप जीत पाया है
  • पहला एशिया कप 1984 में हुआ था, भारत बना था विजेता

इंग्‍लैंड का 'कठिन' दौरा खत्‍म करने के बाद भारतीय टीम (Team India) अब एशिया कप (Asia Cup 2018) में पाकिस्‍तान और श्रीलंका जैसी टीमों का सामना करने के लिए संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) पहुंच चुकी है. छह देशों का यह टूर्नामेंट 15 सितंबर से 28 सितंबर तक खेला जाएगा. भारतीय टीम के लिहाज से बात करें तो भारत अपने अभियान का आगाज 18 सितंबर को हांगकांग के खिलाफ  करेगा. इसके अगले दिन यानी 19 सितंबर को रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम का मुकाबला प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान की टीम से होगा. इस मैच पर दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों की नजर टिकी है. टूर्नामेंट के लिए घोषित भारतीय टीम में विराट कोहली शामिल नहीं है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस टूर्नामेंट के लिए विराट को आराम देने का फैसला किया है. एशिया कप की बात करें तो अब तक 13 बार यह टूर्नामेंट आयोजित हो चुका हूं. वर्ष 1984 में शारजाह में इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी. भारतीय टीम को पहला एशिया कप जीतने का श्रेय हासिल है. एशिया कप में अब तक भारतीय टीम ने वर्चस्‍व स्‍थापित किया है. भारत ने अब तक छह बार एशिया कप (पांच बार वनडे और एक बार टी20 फॉर्मेट) जीता है जबकि पांच बार श्रीलंका की टीम इसमें चैंपियन बनी है.

Asia Cup 2018: जानें कब हैं भारतीय टीम के मैच, टूर्नामेंट का शेड्यूल और प्रसारण समय 

दूसरी ओर, पाकिस्‍तानी टीम का इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन को कोई खास नहीं रहा है. पाकिस्‍तान अब तक केवल दो बार यह टूर्नामेंट जीत पाया है. गौरतलब है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ष 2015 में घोषणा की थी कि एशिया कप अब रोटेशन के आधार पर आयोजित किया जाएगा. टूर्नामेंट एक बार वनडे फॉर्मेट में वहीं अगली बार टी20 फॉर्मेट में आयोजित होगा. टी20 फॉर्मेट में यह टूर्नामेंट सबसे पहले वर्ष 2016 में आयोजित हुआ था, जिसमें मेजबान बांग्‍लादेश को हराकर भारतीय टीम चैंपियन बनी थी.


पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम घोषित, इस प्रमुख खिलाड़ी को नहीं मिला टीम में स्‍थान

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एशिया कप 2018 की बात करें तो भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका को इस बार खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. इसके अलावा बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान की टीम भी प्रतियोगिता में उलटफेर करने में सक्षम हैं. टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्‍तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई है जबकि पाकिस्‍तान टीम का नेतृत्‍व विकेटकीपर बल्‍लेबाज सरफराज अहमद करेंगे. श्रीलंका टीम का नेतृत्‍व हरफनमौला एंजेलो मैथ्‍यूज को सौंपा गया है. टूर्नामेंट का प्रारंभिक मुकाबला शनिवार, 15 सितंबर को बांग्‍लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा.