वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के पहले टीम इंडिया मैनेजमेंट के सामने है यह उलझन..

Updated: 20 August 2019 21:21 IST

भारत अगर चार गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति पर चलता है तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma)और अजिंक्‍य रहाणे (Akinkya Rahane), दोनों को प्‍लेइंग XI में जगह मिल सकती है. पांच बॉलर के साथ उतरने की स्थिति में रोहित या रहाणे में से किसी एक को बाहर बैठना होगा.

Team combination is big headache for virat kohli in test series against west indies
टीम इंडिया का कांबिनेशन तय करना विराट कोहली और कोच रवि शास्‍त्री के लिए चुनौती बना हुआ है

एंटीगा:

भारत और वेस्‍टइंडीज (West Indies vs India) के बीच दो टेस्‍ट की सीरीज का पहला मैच (1st Test) 22 अगस्‍त से नॉर्थ साउंड, एंटीगा में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच हुई टी20 और वनडे सीरीज की तरह टेस्‍ट मैचों में भी विराट कोहली की टीम का पलड़ा भारी रहने की संभावना है. भारतीय टीम (Team India)ने हाल के वर्षों में विदेशी मैदानों पर टेस्‍ट के अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है. ऐसे में टीम इंडिया के सामने वेस्‍टइंडीज को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. वैसे, टेस्‍ट सीरीज शुरू होने के पहले कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और टीम मैनेजमेंट के लिए टीम की कांबिनेशन तय करना परेशानी का कारण बना हुआ है.

WI vs IND: पहले टेस्‍ट में MS धोनी के रिकॉर्ड के बराबरी कर सकते हैं विराट कोहली...

भारत अगर चार गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति पर चलता है तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma)और अजिंक्‍य रहाणे (Akinkya Rahane), दोनों को प्‍लेइंग XI में जगह मिल सकती है. पांच बॉलर के साथ उतरने की स्थिति में रोहित या रहाणे में से किसी एक को बाहर बैठना होगा. भारत साढ़े सात माह की अवधि के बाद टेस्‍ट क्रिकेट खेलने के लिये उतरेगा. अंतिम एकादश को लेकर सबसे बड़ा सवाल यही है कि विराट कोहली और रवि शास्त्री गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिये विशेषज्ञ छठे बल्लेबाज के साथ उतरते हैं या अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरते हैं या नहीं.

WIA vs IND, 3-day Practice Match: हनुमा विहारी और रहाणे ने लगाए अर्धशतक

अगर भारतीय टीम प्रबंधन परंपरागत रणनीति से चलता है तो केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी पारी का आगाज करेगी. हालांकि राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में नहीं चुना गया था और हनुमा विहारी ने पारी की शुरुआत की थी. अगर राहुल के पिछले एक साल के खराब टेस्ट रिकॉर्ड को ध्यान में रखा जाता है तो विहारी फिर से पारी का आगाज कर सकते हैं. पुजारा और कोहली तीसरे और चौथे नंबर पर दो मजबूत स्तंभ हैं लेकिन समस्या उसके बाद शुरू होती है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर उतर सकते हैं और हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) टीम को संतुलन देने के लिये सातवें नंबर पर आ सकते हैं. ऐसे में कोहली को रोहित और रहाणे में से किसी एक का ही चयन करना होगा.

रोहित के पक्ष में यह बात है कि अपनी अंतिम टेस्ट पारी में उन्‍होंने नाबाद अर्धशतक जमाया था और अभ्यास मैच की पहली पारी में भी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की. रहाणे ने दूसरी पारी में रन बनाये लेकिन वह अच्छी फार्म में नहीं हैं और यहां तक कि हैंपशायर के लिये काउंटी क्रिकेट में खेलते हुए भी उनका आत्मविश्वास नहीं बढ़ पाया. इन दोनों को चार गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति पर ही प्‍लेइंग XI में शामिल किया जा सकता है. ऐसे में तीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा तथा रविचंद्रन अश्विन या कुलदीप यादव के रूप में एकमात्र स्पिनर को टीम में रखा जाएगा. अतिरिक्त बल्लेबाज उतारने का मतलब जडेजा को मौका नहीं मिल पाएगा. कप्तान कोहली हमेशा पांच गेंदबाजों को उतारने के पक्षधर रहे हैं क्योंकि टेस्ट मैच जीतने के लिये 20 विकेट लेने जरूरी होते हैं. अगर पिच तेज गेंदबाजों के लिये अनुकूल रहती है तो उमेश यादव को भी टीम में लिया जा सकता है.

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • पांच बॉलर्स के साथ उतरें या छह बल्‍लेबाजों के साथ
  • पांच बॉलर खेले तो रोहित-रहाणे में से कोई एक बाहर बैठेगा
  • अब तक पांच गेंदबाजों के साथ उतरते रहे हैं कैप्‍टन कोहली
संबंधित खबरें
दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा ने बतायी वजह, टीम विराट को ऑस्ट्रेलिया दौरे में क्यों पैदा होंगी परेशानियां
दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा ने बतायी वजह, टीम विराट को ऑस्ट्रेलिया दौरे में क्यों पैदा होंगी परेशानियां
ICC RANKING: विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग से गंवायी अपनी नंबर-1 पोजीशन
ICC RANKING: विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग से गंवायी अपनी नंबर-1 पोजीशन
IND vs NZ: इसलिए कप्तान विराट कोहली नहीं चाहते पृथ्वी शॉ की तकनीक पर काम करना
IND vs NZ: इसलिए कप्तान विराट कोहली नहीं चाहते पृथ्वी शॉ की तकनीक पर काम करना
विराट कोहली कर सकते हैं एशियाई टीम का नेतृत्व, लेकिन....यह है टीम
विराट कोहली कर सकते हैं एशियाई टीम का नेतृत्व, लेकिन....यह है टीम
डोनाल्‍ड ट्रंप ने सच‍िन तेंदुलकर के नाम का गलत उच्‍चारण क‍िया तो केव‍िन पीटरसन ने यूं ली चुटकी..
डोनाल्‍ड ट्रंप ने सच‍िन तेंदुलकर के नाम का गलत उच्‍चारण क‍िया तो केव‍िन पीटरसन ने यूं ली चुटकी..
Advertisement