T20 World Cup: उलटफेर करने में माहिर जिम्बाब्वे के खिलाफ ये गलती न करे भारत

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे (T20 World Cup India vs Zimbabwe) के बीच मेलबर्न में मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई लेकिन जिम्बाब्वे को हल्के में लेना भारत के लिए भारी भूल साबित हो सकती है.

T20 World Cup: उलटफेर करने में माहिर जिम्बाब्वे के खिलाफ ये गलती न करे भारत

T20 World Cup India face Zimbabwe: आज भारत औऱ जिम्बाब्वे के बीच मुकाबला

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे (T20 World Cup India vs Zimbabwe) के बीच मेलबर्न में मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय टीम हालांकि सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने में सफल हो गई है लेकिन टीम इंडिया चाहेगी कि वो जिम्बाब्वे के खिलाफ कोई गलती न करें. इसी वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को हराकर सबसे बड़ा उलटफेर कर रखा है. भारत औऱ जिम्बाब्वे के बीच टी-20 में कुल 7 बार एक दूसरे के खिलाफ खेली है जिसमें 5 बार भारत को जीत तो वहीं, जिम्बाब्वे 2 मैच जीत चुका है. साल 2016 में दोनों टीमों के बीच आखिरी बार टी-20 मैच हुआ था जिसमें भारत बड़ी मुश्किल से 3 रन से मैच जीतने में सफल रहा था. 1999 वनडे वर्ल्ड कप में भारत को जिम्बाब्वे ने जिस तरह से हराया था उसकी याद आज भी भारतीय फैन्स के दिलों में ताजा है. जिम्बाब्वे ऐसी टीम है जिसे विरोधी टीम को  गहरा जख्म देना जानती है. ऐसे में आज भारतीय टीम को संभल कर रहना होगा. 

बल्लेबाजी में न करें ये गलती
आजके मैच में भारत के बल्लेबाजों को जिम्बाब्वे के गेंदबाजों को आसान नहीं समझना चाहिए. भारतीय बल्लेबाजों को उसी जोश के साथ खेलना होगा जिस जोश के साथ वो बड़ी टीमों के साथ खेलते हैं. खासकर रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल को जमकर बल्लेबाजी करनी होगी. यदि  भारत को पहले बल्लेबाजी मिले तो रनों का ऐसा अंबार लगा दें जिससे भारत की ओर से खराब गेंदबाजी हो भी तो जिम्बाब्वे अंत कर लक्ष्य को हासिल न कर सके. 

गेंदबाजी में करना होगा कमाल
आज भारतीय गेंदबाजों को जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों पर लगाम कसकर गेंदबाजी करनी होगी, जिससे यह टीम उलटफेर करने में सक्षम न हो पाए. भारतीय गेंदबाजों को सही रणनीति के साथ गेंदबाजी करनी होगी, खासककर सिंकदर रजा पर लगाम कसने की जरूरत है. 


कैच टपकाने से बचना होगा
सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को यह मैच जीतना होगा. ऐसे में भारतीय फील्डरों को अहम मैच में अपनी फील्डिंग सही करनी होगी, कोई भी मौका मिले उसे भारतीय खिलाड़ियों को लपकना होगा. 

सिकंदर रजा से बचकर 
जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा इस साल शानदार परफॉर्मेंस कर रहे हैं. उन्होंने साल 2022 में 23 टी20 इंटरनेशनल मैच में 35 की औसत और 151 की स्ट्राइ रेट से 701 रन बनाए हैं. आजके मैच में जिम्बाब्वे के लिए एक्स फैक्टर की भूमिका सिकंदर रजा ही निभाने वाले हैं. ऐसे में रोहित एंड कंपनी को सिकंदर रजा से जल्दी से निपटना होगा. 

टी-20 में कब-कब भारत को हराने में सफल रहा है जिम्बाब्वे
जिम्बाब्वे ने सबसे पहले 2015 में भारत को टी-20 में हराया था. 19 जुलाई 2015 को हरारे में खेले गए टी-20 में भारत को जिम्बाब्वे ने 10 रन से हराया था. वहीं, 18 जून 2016 को हरारे में ही खेले गए टी-20 इंटरनेशनल में 2 रन से जिम्बाब्वे को जीत मिली थी. भले ही जीत प्रतिशत भारत का ज्यादा है लेकिन यह छुपा रुस्तम टीम कभी भी मैच का पासा पलट सकती है. 

जिम्बाब्वे से हारा भारत तो क्या होगा
अगर किस्मत खराब रही और भारत को जिम्बाब्वे से हार नसीब होती है तो भी भारत सेमीफाइनल खेलेगा. दरअसल, साउथ अफ्रीकाा को नीदरलैंड ने हरा दिया है और भारत ऑफिशियली सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर चुका है. 

ये भी पढ़े-

T20 World Cup: ...तो फिर बांग्लादेश और पाकिस्तान दोनों को ही सेमीफाइनल में जाने का मौका मिला जाएगा

खुद को "मैच फिक्सर" कहे जाने पर वसीम अकरम ने दी यह सफायी, दिग्गज पेसर बोले कि...

T20 वर्ल्ड कप: क्या भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल हो सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com