T20 WC: विश्व क्रिकेट को मिला नया 'चोकर्स', बड़े मैचों में फिसड्डी साबित हुई न्यूजीलैंड

T20 World Cup Final में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर टी-20 का चैंपियन बन गई. पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने में सफल रही है.

T20 WC: विश्व क्रिकेट को मिला नया 'चोकर्स', बड़े मैचों में फिसड्डी साबित हुई न्यूजीलैंड

विश्व चैंपियन बनने से फिर से चूकी न्यूजीलैंड

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराया 8 विकेट से
  • मिशेल मार्श और वॉर्नर की शानदार अर्धशतकीय पारी
  • विश्व विजेता बनने से फिर से चूका न्यूजीलैंड

T20 World Cup Final में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर टी-20 का चैंपियन बन गई. पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने में सफल रही है. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 6 विश्व कप का टाइटल अपने नाम करने का कारनामा कर दिखाया है. जिसमें से 5 बार ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर वाला विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर विश्व कप का खिताब जीतने से रह गई. 2015 विश्व कप फाइनल में मिली हार के बाद 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में हार के साथ ही न्यूजीलैंड टीम अब 'चोकर्स' बन गई है. 

T20 WC Final में मिचेल स्टार्क ने लुटाए 4 ओवर में 60 रन, बना डाला शर्मनाक रिकॉर्ड

2015, 2019 विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड हारी
50 ओवर वाले विश्व कप में न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से हराया था. इसके बाद 2019 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के हाथों न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा. अब टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में न्यूजीलैंड को खिताब के करीब आकर हार नसीब हुई है. कीवी टीम को बड़े मैचों में इस तरह से हार नसीब हुई कि अब उन्हें नए 'चोकर्स' का टैग दे दिया गया है.


पहले साउथ अफ्रीकी टीम कहलाती थी 'चोकर्स''
न्यूजीलैंड से पहले साउथ अफ्रीकी टीम हमेशा बड़े मैचौं में हार जाती थी. 1999 विश्व कप में अहम मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीकी टीम जिस तरह से हारी थी, उसके बाद से इस टीम को विश्व क्रिकेट ने 'चोकर्स का नाम दे दिया था. दरअसल 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए अहम मैच में साउथ अफ्रीकी टीम को आखिरी 3 गेंद पर 1 रन की दरकार थी, लेकिन किस्मत ने ऐसा धोखा दिया कि क्लूसनर रन आउट हो जाते हैं और साउथ अफ्रीकी टीम मैच हार जाती है. 

T20 WC Final AUS vs NZ: कीवी बल्लेबाज ने मारा छक्का, दर्शक दीर्घा में शख्स नहीं ले पाया कैच, दूसरे फैन को आया गुस्सा, देखें Video

मिशेल मार्श और वॉर्नर की शानदार पारी

मिशेल मार्श और वॉर्नर ने अर्धशतकीय पारी खेलकर न्यूजीलैंड की टीम को जीत दिला दी. पहले वॉर्नर ने 53 रन बनाए और फिर बाद में मिशेल मार्श ने 50 गेंद पर 77 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दी. इसके अलावा गेंदबाजी में एडम जंपा ने 1 विकेट और जोश हेजलवुड ने 3 विकेट लेकर शानदार खेल दिखाया. वैसे, कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रन बनाए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, कई खिलाड़ियों को दिया गया आराम