बतौर कोच राहुल द्रविड़ वसूलेंगे इतनी मोटी फीस, जानिए पिछले 5 भारतीय कोचों की सैलरी

हाल के सालों में टीम इंडिया का कोच-पद बहु ही हाई-प्रोफाइल हो गया है. और समय गुजरने के साथ ही इस पद का वेतन में भी कई गुना इजाफा हुआ है.

बतौर कोच राहुल द्रविड़ वसूलेंगे इतनी मोटी फीस, जानिए पिछले 5 भारतीय कोचों की सैलरी

द्रविड़ को अभी तक का सबसे महंगा कोच करार दिया जाए, तो गलत नहीं ही होगा

खास बातें

  • द्रविड़ का टीम इंडिया का कोच बनना तय!
  • साल 2023 तक टीम इंडिया के कोच रहेंगे कोच
  • नया कोच, नया वेतन !
नयी दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने साफ कर दिया है कि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच का पद संभालेंगे. द्रविड़ जल्द ही राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के हेड पद से इस्तीफा देंगे.  द्रविड़ ने करीब एक महीने पहले यह कहते हुए कोच पद का प्रस्ताव ठुकरा दिया था कि वह एनसीए में ही काम करना पसंद करेंगे. लेकिन सौरव गागुंगी के द्रविड़ की तमाम शर्तों के लिए राजी होने के बाद उन्होंने कोच बनना स्वीकार कर लिया है. अब जब द्रविड़ जैसा खिलाड़ी आएगा, तो जाहिर है की फीस भी मोटी ही होगी. और पूर्व भारतीय कप्तान को वर्तमान कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) से ज्यादा फीस मिलेगी 

हम आपको बताएंगे कि राहुल द्रविड़ को कितनी फीस मिलने जा रही है, उससे पहले आपको हम भारत के पिछले कोचों का वेतन बताते हैं कि कुछ साल पहले तक भारतीय कोचों को कितना वेतन मिलता था, जो अब बढ़कर इतना हो गया है, जो आपकी आंखे खोल देगा. सबसे पहले बात करते हैं  साल 2003 के आस-पास आए जॉन राइट की. बोर्ड राइट को सालाना एक करोड़ रुपये देता था, जबकि उनके बाद ग्रेग चैपल की सालाना फीस सवा करोड़ रुपये थी. चैपल के बाद साल 2011 में वर्ल्ड कप जिताने वाले गैरी कर्स्टन की. गैरी कर्स्टन को बीसीसआई सालाना 2.5 करोड़ रुपये का भुगतान करता था, जो पिछले कोच ग्रेग चैपल से 101.6 प्रतिशत ज्यादा था. 

यह भी पढ़ें: 


धोनी से छूटा वेंकटेश अय्यर का 'लॉलीपॉप कैच', आप यकीन नहीं कर पाएंगे- Video

गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप जीतकर बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने

भारत-पाक मैच से पहले ही छा रहा नया "मौका-मौका" विज्ञापन, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल, Video

धोनी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, डुप्लेसी और जडेजा के नाम दर्ज हुआ खास कारनामा

इसके बाद आए कोच डंकन फ्लेचर को बीसीसीआई ने सालाना 4.2 करोड़ रुपये की मोटी सैलरी पर कोच नियुक्त किया था. अनिल कुंबले का कार्यकाल बहुत ही संक्षिप्त रहा था, लेकिन कुंबले को बोर्ड ने साल में 6.25 करोड़ रुपये देना तय किया था. लेकिन कुंबले-विराट विवाद के कारण दिग्गज लेग स्पिनर का कार्यकाल लंबा नहीं खिंच सका

कुंबले के बाद रवि शास्त्री आए, तो शास्त्री के लिए बोर्ड ने उनकीक क्षतिपूर्ति राशि भी चुकायी, जो उन्हें कमेंट्री से आती थी. शास्त्री का सालाना वेतन दस करोड़ रुपये रहा. वहीं, अब सूत्रों के अनुसार राहुल द्रविड़ को बीसीसाई ने सालाना दस करोड़ रुपये फीस लेंगे. इसके अलावा उन्हें परफॉरमेंस बोनस भी दिया जाएगा. द्रविड़ के साथ ही उनके साथ एनसीए में बॉलिंग कोच रहे  पारस म्हांब्रे की भी अगले बॉलिंग कोच की नियुक्ति लगभग हो गयी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​