स्टीव स्मिथ की चालाकी, जिसने क्रिकेट के नियम को दिया गच्चा, विश्व क्रिकेट को भी चौंका दिया

Steve Smith IND vs AUS: तीसरे टेस्ट मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) ने 9 विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया की जीत में नाथन लियोन ने कमाल की गेंदबाजी की और 11 विकेट लेने में सफल रहे. लियोन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया.

स्टीव स्मिथ की चालाकी, जिसने  क्रिकेट के नियम को दिया गच्चा, विश्व क्रिकेट को भी चौंका दिया

Steve Smith की चालाकी ने विश्व क्रिकेट को चौंकाया

Steve Smith IND vs AUS: तीसरे टेस्ट मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) ने 9 विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया की जीत में नाथन लियोन ने कमाल की गेंदबाजी की और 11 विकेट लेने में सफल रहे. लियोन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया. लियोन की करिश्माई गेंदबाजी के अलावा कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की चालाकी भी टेस्ट मैच के दौरान सुर्खियों में रही. दरअसल, स्टीव स्मिथ ने भारत के बल्लेबाजों के खिलाफ जिस अंदाज में DRS का इस्तेमाल किया, उसने खूब सुर्खियां बटोरी. खासकर स्मिथ ने जिस तरह से  DRS को गंवाए बिना थर्ड अंपायर के फैसले का फायदा उठाया उसने विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया. स्मिथ ने अपनी कप्तानी से एक बार फिर साबित कर दिया वो दुनिया के बेहतरीन कप्तानों में से एक हैं. 

स्टीव स्मिथ की चाल जिसने नियमों की खोल दी पोल, अंपायर को दिया गच्चा
भारतीय पारी के दौरान बल्लेबाजों के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जोरदार अपील करते थे. जब गेंद बल्ले के करीब से गुजरती थी तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जोरदार अपील करते थे. वहीं, जब विकेटकीपर एलेक्स कैरी बल्लेबाज के स्टंप को उसी दौरान बिखेर देते और लेग अंपायर की तरफ देखकर स्टंपिंग की अपील करते, जिसके बाद लेग अंपायर को थर्ड अंपायर की तरफ जाना पड़ता था. 

ऐसे में थर्ड अंपायर स्टंपिंग तो चेक करता ही था बल्कि गेंद बल्ले पर लगी है या नहीं उसे भी चेक करते थे. जिसके कारण स्टंपिंग की अपील पर यह भी चेक हो जाता था कि गेंद बल्ले पर लगी है या नहीं, यानि ऑस्ट्रेलियाई टीम ऐसा कर DRS भी बचा लेती थी. यानि बिना DRS गंवाए ऑस्ट्रेलियाई टीम हर बार अपनी अपील को थर्ड अंपायर से चेक करा लेते थे. 
 


क्रिकेट के नियम में लूपहोल का स्मिथ ने फायदा उठाया
भारत के पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल ने भी स्मिथ की कप्तानी की तारीफ की है. पटेल ने क्रिकबज पर बात करते हुए कहा कि, 'क्रिकेट के नियम में लूपहोल का स्मिथ ने शानदार फायदा उठाया है. मेरे हिसाब से अगर फील्ड अंपायर को लगता है कि स्टंपिंग की अपील पर बैटर नॉट आउट है, फिर उन्हें थर्ड अंपायर के पास जाने से बचना चाहिए. और जब तक फील्डिंग कर रही टीम का कप्तान कप्तान कैच आउट के लिए DRS नहीं लेता है तब तक थर्ड अंपायर को इसे चेक नहीं करना चाहिए.' 

--- ये भी पढ़ें ---

* "'UNBELIEVABLE! लॉलीपॉप गेंद पर जेम्स एंडरसन हुए आउट, न्यूजीलैंड ने ऐसे पलट दी बाजी, इंग्लैंड को 1 रन से हराकर विश्व क्रिकेट को चौंकाया- Video
* 'WTC FINAL में पहुंचने की रेस हुई दिलचस्प, अब इन 3 टीमों के पास है मौका

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com